The Lallantop

Asia Cup: भारत-श्रीलंका के बीच फाइनल मैच में भी आएगी बारिश? क्या है कोलंबो के मौसम का हाल?

फाइनल मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा. मैच धुला तो क्या होगा?

post-main-image
एशिया कप फाइनल पर बारिश का खतरा (फोटो- AP)

भारत और श्रीलंका (India vs SL) के बीच एशिया कप फाइनल (Asia Cup) मैच से पहले क्रिकेट फैन्स को एक बार फिर बारिश का डर सता रहा है. 17 सितंबर को होने वाला ये मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा. दोनों ही टीम ने टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाया है. ऐसे में फाइनल मैच मजेदार होने की उम्मीद है. बस, बारिश की आशंका से फैन्स की नजरें आसमान की तरफ टिकी हैं.

ESPNCricinfo के मुताबिक खबर लिखे जाने के समय यानी दोपहर 12 बजे के करीब कोलंबो में आसमान साफ है. लेकिन पिछले कई मैच की तरह इस मैच के दौरान भी बारिश की आशंका जताई जा रही है. मौसम का हाल बताने वाली वेबसाइट AccuWeather के मुताबिक, कोलंबो में 17 सितंबर को बारिश की 49-66 फीसदी आशंका जाहिर की जा रही है. टॉस के समय यानी दोपहर 2.30 बजे के करीब 49 फीसदी बारिश होने की संभावना है. ऐसे में टॉस में देरी हो सकती है. जबकि शाम को 6 बजे बारिश की आशंका बढ़कर 61 फीसदी हो जाती है. पूरे मैच के समय आसमान में काले बादल छाए रह सकते हैं.

हालांकि इसको ध्यान में रखते हुए एशियन क्रिकेट काउंसिल ने फाइनल मैच में रिजर्व डे रखा है. यानी अगर 17 सितंबर को मैच बारिश से बाधित रही तो इसे 18 सितंबर को पूरा किया जाएगा. ऐसा पहले भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए सुपर-4 मैच में भी हो चुका है. जब ये मैच रिजर्व डे के दिन पूरा किया गया था.

ये भी पढ़ें: "भारत को जागने की जरूरत है", एशिया कप फाइनल से पहले शोएब अख्तर ने ऐसा क्यों कहा?

रिजर्व-डे में मैच धुलने पर पर क्या होगा?

अगर 17 सितंबर को बारिश के कारण मैच में बाधा आती है तो कट ऑफ टाइम तक ओवर कम होने शुरू हो जाएंगे. वहीं अगर बारिश नहीं रुकती है तो इस रिजर्व डे में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. अगर 17 सितंबर क बारिश से रुकावट आने के कारण ओवर कम हो जाते हैं, तो रिजर्व डे के दिन मैच उसी जगह से शुरू होगा, जहां से रुका था. लेकिन अगर रिजर्व डे के दिन भी बारिश की वजह से खेल पूरा नहीं हो पाता है, तो दोनों टीम्स को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा.

इससे पहले साल 2002 में भी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में दोनों टीम्स आमने-सामने थी. लेकिन बारिश के कारण मैच धुल गया था और दोनों ही टीम्स को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था. हालांकि फैन्स उम्मीद करेंगे कि एशिया कप के फाइनल में ऐसा कुछ ना देखने को मिले.

वीडियो: इंडिया vs बांग्लादेश से कुछ चुभने वाले सवाल उभर आए हैं