The Lallantop

Asia Cup: सबसे तेज पांच विकेट, मोहम्मद सिराज ने फाइनल में क्या-क्या रिकॉर्ड बना डाले?

सिराज के कमाल से श्रीलंकाई टीम 50 रन पर सिमटी.

post-main-image
मोहम्मद सिराज ने एक ही ओवर में झटके चार विकेट (फोटो- AP)

एशिया कप (Asia cup) फाइनल मैच में श्रीलंका की टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग की. लेकिन कुछ ही देर में आधे से ज्यादा श्रीलंकन खिलाड़ी पवेलियन लौट गए. और इसके पीछे की वजह थी मोहम्मद सिराज (Mohammad siraj) की धारदार गेंदबाज़ी. सिराज ने ऐतिहासिक स्पेल डालते हुए 6 विकेट लिये और कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिया. श्रीलंकाई टीम सिर्फ 15.2 ओवर ही खेल पाई और कुल 50 रन बना सकी.

मोहम्मद सिराज ने अपने कोटे के दूसरे ही ओवर में श्रीलंका के चार प्लेयर्स को पवेलियन भेज दिया. अपने पहले स्पेल में सिराज ने 6 ओवर में महज़ 13 रन खर्चते हुए 6 खिलाड़ियों को आउट किया. इसमें एक मेडन ओवर भी शामिल है. सिराज ने अपने स्पेल के दूसरे ओवर में पथुम निसांका, सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका और धनंजय डी सिल्वा को आउट कर दिया. इसके अगले ओवर में सिराज ने दासुन शनाका को आउट कर पांचवीं सफलता हासिल कर ली. ये सिलसिला यहीं नहीं रुका. कुछ देर बाद ही सिराज ने अपने छठवें ओवर में कुशल मेंडिस को बोल्ड मार दिया. सिराज ने महज 16 गेंद पर ही 5 विकेट हासिल कर लिया. वो भारत की तरफ से किसी मैच में सबसे तेज पांच विकेट लेने वाले बॉलर बन गए. 

सिराज ने बॉल के लिहाज़ से सबसे तेज पांच विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज चमिंडा वास की बराबरी कर ली. चमिंडा वास ने साल 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ 16 गेंद में पांच विकेट हासिल किया था. 

इसके साथ ही सिराज एक ओवर में चार विकेट लेने वाले इकलौते भारतीय खिलाड़ी भी बन गए हैं.

साथ ही श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में ये किसी भी बॉलर का बेस्ट परफॉर्मेंस है. इससे पहले ये रिकॉर्ड वकार यूनुस के नाम था. जिन्होंने 26 रन देकर 6 विकेट लिया था.

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही. पहले ओवर में जसप्रीत बुमराह ने कुसल परेरा को केएल राहुल के हाथों कैच कराया. परेरा खाता भी नहीं खोल पाए. उनके बाद तो सिराज ने तहलका मचा दिया और 12 रन के अंदर श्रीलंकन टीम के छह बल्लेबाज पवेलियन लौट गए. इसके बाद की खबर तो आपको ऊपर पता चल ही गई.

वीडियो: इंडिया vs पाकिस्तान एशिया कप फाइनल से पहले शोएब अख्तर की टीम इंडिया को चेतावनी