The Lallantop

भारत-पाकिस्तान मैच बारिश के कारण धुल जाएगा? जानिए क्या है पल्लेकल के मौसम का ताजा हाल

मैच के दौरान 40-60 प्रतिशत तक बारिश होने की संभावना है.

post-main-image
भारत-पाकिस्तान मैच पर बारिश का साया (PTI/ Twitter)

भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच 2 सितंबर को एशिया कप (Asia cup) का मैच खेला जाना है. इस मैच को लेकर दोनों टीम के फैन्स काफी उत्साहित हैं. लेकिन इस मैच पर बारिश का खतरा भी मंडरा रहा है. क्रिकेट फैन्स को इस खबर ने चिंता में डाल दिया है. श्रीलंकाई शहर कैंडी के पल्लेकल में होने वाले इस मुकाबले के दौरान कई दिनों से बारिश की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में कैंडी का मौसम कैसा रहने वाला है, आइये जानते हैं.

ये मैच लोकल टाइम के मुताबिक दोपहर तीन बजे से रात 11 बजे तक होना है. मौसम का हाल बताने वाली वेबसाइट AccuWeather की माने तो मैच के दौरान 40-60 प्रतिशत तक बारिश होने की संभावना है. टॉस के वक्त बारिश हो सकती है, इसके कारण टॉस के समय को भी आगे बढ़ाया जा सकता है. हालांकि इसके बाद मौसम में कुछ सुधार होने की उम्मीद है. लेकिन स्थानीय समय के अनुसार शाम सात बजे फिर से 60 फीसदी तक बारिश की संभावना जताई गई है. अनुमान है कि मैच के दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे.

बारिश होने पर क्या होगा?

अब अगर मैच में बारिश हो जाती है तो क्या होगा? सबसे पहले ये तय होगा कि मैच का कितना हिस्सा पूरा हो चुका है और कितना वक्त बचा है. उसके आधार पर मैच के ओवर तय किए जाएंगे. यहां पर एक अनिवार्य नियम है. बारिश से बाधित वनडे मैच में कम से कम 20-20 ओवर के खेल के बाद ही कोई नतीजा तय हो सकता है.

अब मान लीजिए कि पहली पारी में कुल 21 ओवर पूरे हो गए, फिर बारिश आ गई. और इसके चलते मैच तक़रीबन एक-दो घंटे तक रुका रहा. इसके बाद अंपायर और रेफरी मिलकर तय करेंगे कि अब कितना वक्त बचा है. और कितने ओवर का खेल हो सकता है. इस आधार पर ही ओवर की सीमा बदल जाएगी. अगर तय हुआ कि मैच 35-35 ओवर का होगा. तो पहली पारी में बैटिंग करने वाली टीम अपनी पारी को 21वें ओवर से आगे बढ़ाएगी. फिर 35 ओवर में जितने रन बनेंगे, उसको डकवर्थ लुइस नियम से रिवाइज करके नया टार्गेट तय किया जाएगा. यानी विपक्षी को उतने ही रन 35 ओवर में बनाने होंगे.

एक परिस्थिति ऐसी भी हो सकती है कि पहली पारी में एक टीम ने 20 ओवर की बैटिंग की. फिर बारिश ने खलल डाल दिया. करीब तीन घंटे तक मैच नहीं हुआ. स्थिति सुधरने के बाद अंपायर और रेफरी की मीटिंग हुई. तय हुआ कि मैच 20-20 ओवर का है. ऐसे में पहली टीम को बैटिंग करने नहीं आना होगा. सिर्फ डकवर्थ लुइस नियम लगाकर तय कर दिया जाएगा कि चेज़ करने वाली टीम को 20 ओवर में क्या लक्ष्य हासिल करना है.

लेकिन अगर बारिश से पूरा मैच ही धुल गया, तो दोनों टीम को एक-एक पॉइंट से संतोष करना होगा. 

वीडियो: इंडिया स्क्वाड एशिया कप 2023 में इस खिलाड़ी के बिना कैसे जीतेंगे रोहित शर्मा?