The Lallantop

Asia Cup: श्रीलंका को 50 पर ढेर कर 23 साल पुराना कौन सा बदला लिया टीम इंडिया ने?

सन 2000 में श्रीलंका ने भारत को बड़ा जख्म दिया था, Mohammad Siraj ने हिसाब चुका दिया...

post-main-image
इंडियन टीम को जब श्रीलंका ने एकतरफा हरा दिया था (Twitter)

15.2 ओवर 50 रन और 10 विकेट. ये स्कोर Asia Cup 2023 फाइनल में श्रीलंकन टीम का है. और इसके पीछे वजह बने इंडियन टीम के सुपरस्टार पेसर मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj). जिन्होंने सात ओवर के अपने स्पेल में 21 रन देकर छह खिलाड़ियों को आउट किया. इसमें से चार विकेट उन्होंने अपने स्पेल के दूसरे ओवर में ही ले लिए.

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी श्रीलंकन टीम को मैच की तीसरी गेंद पर पहला झटका लगा. और यहां से जो सिलसिला शुरू हुआ वो लगातार जारी रहा. श्रीलंकन टीम वनडे इतिहास में अपने सेकंड लोएस्ट टोटल पर निपट गई. और फिर इंडियन टीम ने महज 37 गेंद में मैच को जीत लिया. और इसके साथ ही इंडियन टीम ने 23 साल पुराना बदला भी ले लिया. वो बदला, जब साल 2000 कोका कोला चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में इंडियन टीम को 245 रन की शर्मनाक हार मिली थी. तो चलते हैं फ्लैशबैक में.

IND vs SL, 2000

तारीख 29 अक्टूबर 2000. शारजाह में कोका कोला चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मैच खेला जा रहा था. दो बेहतरीन टीम्स इंडिया और श्रीलंका के बीच. टॉस जीता श्रीलंकन कैप्टन सनत जयसूर्या ने और पहले बैटिंग का फैसला किया. और उनका ये फैसला काफी हद तक सही भी रहा. ओपनिंग के लिए कप्तान जयसूर्या के साथ आए रोमेश कालुवितरणा. दोनों ने पहले विकेट के लिए 8.1 ओवर में 44 रन जोड़े. कालुवितरणा को इस स्कोर पर आउट किया ज़हीर खान ने.

नंबर-3 पर बैटिंग करने उतरे श्रीलंका के भरोसेमंद मार्वन अटापट्टू. 90 के स्कोर पर अटापट्टू के तौर पर श्रीलंका का दूसरा विकेट गिरा. वो रन आउट हुए. जल्द ही पहले महेला जयवर्धने और फिर कुमार संगकारा भी पवेलियन लौट गए. 116 रन के स्कोर पर श्रीलंका के चार प्लेयर्स आउट हो चुके थे. अब मजेदार बात जान लीजिए. इन 116 रन में कालुवितरणा के 15 अटापट्टू नौ, जयवर्धने के तीन और संगकारा के आठ रन थे. कुछ एक्सट्रा और बाकी के सारे रन सनत जयसूर्या के बल्ले से आए. मतलब उस दिन श्रीलंकन कैप्टन धागा खोले हुए थे.

लगातार विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आए रसल अर्नाल्ड ने सनत जयसूर्या का अच्छा साथ दिया. दोनों ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए 166 रन की पार्टनरशिप की. जयसूर्या ने आउट होने से पहले 161 गेंदों पर 189 रन कूट डाले. उनकी पारी में 21 चौके और चार छक्के रहे. 50 ओवर खत्म होने के बाद श्रीलंका ने पांच विकेट पर 299 रन बनाए.

ये स्कोर मुश्किल तो था, लेकिन इंडियन बैटिंग लाइन अप उतनी ही शानदार थी. 300 के टारगेट का पीछा करने क्रीज पर आए सचिन तेंडुलकर और कप्तान सौरव गांगुली. दोनों से एक अच्छी पार्टनरशिप की उम्मीद थी. लेकिन चमिंडा वास और मुथैया मुरलीधरन कुछ और प्लान के साथ मैदान पर आए थे. स्कोरबोर्ड पर आठ रन ही टंगे थे कि सौरव गांगुली को चमिंडा वास ने आउट कर दिया.

उनका कैच सनत जयसूर्या ने लिया. वास ने अपने अगले ही ओवर में सचिन तेंडुलकर को कॉट एंड बोल्ड कर दिया. और यहां से इंडियन टीम के विकेट्स का पतझड़ लग गया. युवराज सिंह तीन, विनोद कांबली तीन और हेमंग बदानी नौ रन बनाकर आउट हो गए.

इसके बाद भी हाल आया राम, गया राम वाला ही रहा. और पूरी इंडियन टीम केवल 26.3 ओवर में 54 रन पर सिमट गई. मैच में इंडियन टीम को 245 रन से करारी हार मिली. श्रीलंका के लिए वास ने 9.3 ओवर में 14 रन देकर पांच विकेट लिए. जबकि मुथैया मुरलीधरन ने छह ओवर में छह रन देकर तीन खिलाड़ियों को आउट किया. एक विकेट नुअन जोएसा को मिला. ये हार इंडियन टीम को काफी लंबे समय तक परेशान करती रही. और आखिरकार ये बदला पूरा हुआ 17 सितंबर 2023 को. और बदला भी ऐसा जिसे क्रिकेट फैन्स लंबे समय तक नहीं भूलने वाले हैं.

वीडियो: इंडिया vs पाकिस्तान एशिया कप फाइनल से पहले शोएब अख्तर की टीम इंडिया को चेतावनी