The Lallantop

रिजर्व डे पर भी बारिश हुई, तो कैसे तय होगा सुपर 4 का समीकरण?

भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप स्टेज मुकाबले में भी बारिश हुई थी.

post-main-image
रिजर्व डे पर बारिश हुई तो क्या होगा? (साभार - BCCI)

इंडिया वर्सेस पाकिस्तान. क्रिकेट का सबसे बड़ा मुकाबला. और इस मुकाबले पर इंद्रदेव भी मेहरबान हैं. 2 सितंबर को ग्रुप स्टेज का भारत-पाकिस्तान मैच बारिश की वजह से पूरा नहीं हो पाया था. एक बार फिर बारिश की वजह से सुपर 4 में चल रहा भारत-पाक का मुकाबला रोक दिया गया है. हालांकि, इस बार ऑर्गनाइज़र्स ने एक रिजर्व दिन की व्यवस्था कर रखी है.

भारत और पाकिस्तान के बीच सोमवार को मैच वहीं से शुरू होगा, जहां तक रविवार को खेला गया है. यानी टीम इंडिया 24.1 ओवर्स से बैटिंग करना शुरू करेगी. भारत का स्कोरबोर्ड 147 से शुरू होगा. क्रीज़ पर जमे विराट कोहली और केएल राहुल पारी को आगे बढ़ाने का ज़िम्मा संभालेंगे.

हालांकि, इन सबके बीच फ़ैन्स के मन में एक बहुत जरूरी सवाल चल रहा है. क्या होगा अगर रिजर्व डे के दिन भी बारिश हो जाती है? बात इसी पर करेंगे, लेकिन पहले कोलंबो के मौसम के बारे में जान लीजिए. सोमवार, 11 सितंबर को भी बारिश के आसार हैं. वेदर डिपार्टमेंट की मानें तो इस दिन भी 50 प्रतिशत बारिश होने के चांसेज़ हैं. और ऐसा हुआ तो क्या होगा? सुपर 4 से आगे कौन जाएगा, ये तय कैसे होगा?

रिजर्व डे पर बारिश हुई तो क्या?

ऐसे तो रिजर्व डे पर अंपायर्स कोशिश करेंगे कि मैच पूरा हो सके. अगर 50 ओवर का नहीं, तो इससे कम ओवर्स का ही. पर अगर ऐसा नहीं हो पाता है और बारिश की वजह से मैच धुल जाता है, तो दोनों टीम्स एक बार फिर 1-1 पॉइंट बांट लेंगी. और फिर सुपर 4 से फ़ाइनल तक जाने के लिए दोनों टीम्स को अपने बचे हुए मैच जीतने होंगे. भारत को बांग्लादेश और श्रीलंका, दोनों को हराना होगा. वहीं पाकिस्तान बांग्लादेश को पहले ही सात विकेट से हरा चुका है. उसका इकलौता मुकाबला श्रीलंका से होना है.

बता दें, रिजर्व डे के बाद वाले दिन ही भारत को श्रीलंका के खिलाफ खेलने उतरना है.

मैच में क्या हुआ?

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया. आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच की पिच रिपोर्ट के मुताबिक पहले बैटिंग करनी चाहिए थी. पर बाबर आजम ने टॉस जीता और बॉलिंग करने का फैसला लिया. भारतीय ओपनर्स शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने इस फैसले को गलत साबित कर दिया. रोहित ने शाहीन शाह अफ़रीदी को पहले ही ओवर में लंबा छक्का जड़कर मैच की धमाकेदार शुरुआत की.

आगे का काम शुभमन ने संभाला. उन्होंने तीसरे और पांचवें ओवर में (दोनों शाहीन के ओवर्स थे) तीन-तीन चौके लगाए. नसीम शाह ने तुलनात्मक रूप से सधी हुई बॉलिंग की. उन्होंने रोहित शर्मा को काफ़ी परेशान भी किया. हालांकि, वो भी विकेट निकालने में असमर्थ रहे. बाबर आजम जब उपकप्तान शादाब ख़ान को अटैक में लेकर आए, लेकिन रोहित शर्मा आते ही उन पर टूट पड़े. रोहित ने शादाब की खूब पिटाई की.

भारत ने बिना विकेट गंवाए 100 से ज्यादा रन्स बना लिए. रोहित और शुभमन, दोनों ने अपने पचासे पूरे किए. हालांकि, इसके बाद शादाब ने रोहित और शाहीन ने शुभमन को आउट किया. इसके बाद चोट से वापसी कर रहे केएल राहुल ने विराट के साथ क्रीज़ पर कब्जा किया. लेकिन तभी बारिश शुरू हो गई. भारत ने 24.1 ओवर्स में 147 रन बना लिए हैं. केएल 17 और विराट आठ रन पर बैटिंग कर रहे हैं. सोमवार को मैच यहीं से शुरू होगा.

वीडियो: इंडिया vs पाकिस्तान से पहले धमकाते हुए शोएब अख्तर भारत से क्या बोले?