The Lallantop

कभी जैवलिन भी नहीं खरीद पा रहे थे, अब अरशद को इतने पैसे मिले कि गिनते-गिनते थक जाएंगे!

Arshad Nadeem ओलंपिक्स में मेडल जीतने वाले पाकिस्तान के पहले ट्रैक एंड फील्ड एथलीट भी बन गए हैं. साथ ही वह इस देश के पहले व्यक्तिगत गोल्ड मेडलिस्ट भी हैं. इस मुकाबले में भारत के Neeraj Chopra दूसरे नंबर पर रहे.

post-main-image
Arshad Nadeem ने जैवलिन थ्रो में Olympics Record बना दिया. (फोटो: AP)

Paris Olympics 2024 में जैवलिन थ्रो के फाइनल में पाकिस्तान के अरशद नदीम (Arshad Nadeem Olympic Gold Medal) ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया. वहीं, इंडियन एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) दूसरे नंबर पर रहे. इधर, नदीम ने 92.97 मीटर के थ्रो के साथ ओलंपिक्स रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. गोल्ड मेडल के साथ नदीम को एक बड़ी इनामी राशि भी मिली है.

स्पोर्टस्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, टोक्यो ओलंपिक्स तक मेडल जीतने पर किसी को भी प्राइज मनी नहीं दी जाती थी. लेकिन पेरिस ओलंपिक में इस बार गोल्ड मेडल जीतने पर प्राइज मनी का एलान किया गया था. हालांकि, इस बार प्राइज मनी का एलान केवल एथलेटिक्स और बॉक्सिंग के लिए ही किया गया था, बाकी खेलों में ऐसा प्रावधान अभी भी नहीं है.

पेरिस ओलंपिक्स के लिए ये एलान वर्ल्ड एथलेटिक्स की तरफ से किया गया था. जिसके तहत, गोल्ड मेडल जीतने पर अरशद को 50 हजार डॉलर मिले ,यानी पाकिस्तान रुपये के हिसाब से 1 करोड़ 40 लाख. भारतीय मुद्रा में ये राशि करीब 41 लाख रुपयों के आसपास बैठती है.

ये भी पढ़ें - Arshad Nadeem Story दस साल एक जैवलिन से प्रैक्टिस, टूटा तो मांगी मदद की 'भीख'... अब बने ओलंपिक्स चैंपियन!

Arshad Nadeem पर इनाम की बरसात

हालांकि, अरशद नदीम के गोल्ड मेडल जीतने पर फिलहाल पाकिस्तान की सरकार ने किसी तरह की इनामी राशि देने की घोषणा नहीं की है. लेकिन वहां की सिंध सरकार ने उनकी इस उपलब्धि के लिए पुरस्कार स्वरुप इनामी राशि का एलान किया है. पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक, सिंध राज्य सरकार ने अरशद नदीम के लिए 5 करोड़ पाकिस्तानी रुपये (करीब 1.5 करोड़ भारतीय रुपये) का ऐलान किया है. इसके अलावा सिंध के गवर्नर कामरान टेस्सोरी ने अरशद नदीम के लिए 10 लाख पाकिस्तानी रुपये  (करीब 3 लाख भारतीय रुपए) के पुरस्कार की घोषणा की.

डॉन के मुताबिक, कराची के मेयर वहाब मुर्तजा ने जानकारी दी कि पाकिस्तान के कराची में अरशद नदीम के नाम पर एक स्पोर्ट्स अकादमी खोलने की भी घोषणा की गई है.

इसी क्रम में इंडिया टुडे के सूत्रों मुताबिक,  पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की मुख्यमंत्री मरयम नवाज़ ने भी अरशद नदीम के लिए 10 करोड़ पाकिस्तानी रुपये (करीब 3 करोड़ भारतीय रुपये) की इनामी राशि का एलान किया है. इसी के साथ मरयम नवाज़ ने नदीम के होमटाउन खानेवाल में नदीम के नाम पर एक स्पोर्ट्स सिटी बनाने की भी घोषणा की है.  

ये भी पढ़ें- ना सरहद का भेद, ना धर्म की तकरार...लोगों का दिल तो अरशद और नीरज की मांओं ने जीता है!

नदीम के लिए पुरस्कारों के एलान का सिलसिला यहीं नहीं रुका. नदीम के गोल्ड जीतने पर पाकिस्तानी सिंगर-एक्टर अली जफर ने अपने X अकाउंट पर एक पोस्ट करते हुए अरशद को 10 लाख पाकिस्तानी रुपये (3 लाख भारतीय रुपये) इनाम के तौर पर देने की बात कही. एक्टर ने अपने पोस्ट में लिखा, 

‘अरशद नदीम ने 92.97 से रिकॉर्ड तोड़ा और पाकिस्तान के लिए गोल्ड जीता. मैं अली फाउंडेशन के जरिए उन्हें 10 लाख रुपये के इनाम से सम्मानित करूंगा. आइए अपने हीरोज को वो सेलिब्रेशन दिखाएं, जिसके वो हकदार हैं.’

Neeraj Chopra को कितनी प्राइज मनी मिली?

पेरिस ओलंपिक्स में भारतीय चैंपियन नीरज चोपड़ा सिल्वर मेडल जीतने में सफल रहे. लेकिन वर्ल्ड एथलेटिक्स ने सिर्फ गोल्ड जीतने वाले एथलीट के लिए ही प्राइज मनी का एलान किया था. यानी सिल्वर जीतने वाले नीरज को ओलंपिक्स में कोई प्राइज मनी नहीं मिलेगी. हालांकि, 2028 के ओलंपिक गेम्स से सिल्वर और ब्रॉन्ज जीतने वाले एथलीट को भी प्राइज मनी दी जाएगी.

वीडियो: जया बच्चन, अरशद वारसी का कौन सा जवाब सुनकर भड़क गईं, क्यो बोलीं?