The Lallantop

80 हजार साल में पहली बार, बिन टेलिस्कोप नजर आ सकता है चमकता हुआ धूमकेतु

Space: सितंबर के आखिर और अक्टूबर के बीच एक खास कॉमेट या धूमकेतु C/2023 A3 (Tsuchinshan-ATLAS) दुनिया भर के लोगों को दिख सकता है. दिन भी जान लीजिए

post-main-image
कॉमेट का ऑर्बिट 80 हजार सालों का है (सांकेतिक तस्वीर)

का बाबा किस्मत जबर है आपकी. मुफत में बंट रहा है, ले लो… अरे ले लो. एक दुर्लभ नजारा, इस आने वाले हफ्ते में. क्योंकि सितंबर के आखिर और अक्टूबर के बीच के दिनों में एक चमकता कॉमेट (धूमकेतु) (C/2023 A3 - Tsuchinshan ATLAS ) देखने को मिल सकता है. जिसका दीदार आने वाले हफ्ते में भोर के घंटों में हो सकता है. वहीं अक्टूबर के महीने के बीच के दिनों में संध्या के समय भी इसे नग्न आंखों से देखा जा सकता है.

लाइव साइंस के मुताबिक, शुक्रवार 27 सितंबर को C/2023 A3 के सबसे ज्यादा चमकदार होने की संभावना है. क्योंकि तब ये पेरिहीलियन पोजीशन पर होगा. यानी सूरज के चारों ओर इसके 80 हजार साल लंबे चक्कर के दौरान ये सूरज से सबसे करीब पोजीशन पर होगा. 

बताया जा रहा है कि उत्तरी गोलार्ध वाले देशों (अमेरिका, भारत वगैरह) में इसकी झलक 27 सितंबर और 2 अक्टूबर को सूर्योदय से करीब 30 मिनट पहले देखी जा सकेगी. 

वहीं सितंबर 29 और सितंबर 30 को भी इसके दिखने की संभावना रहेगी. 

बेहतर नजारे के लिए तैयारी

हालांकि ऐसे मामलों में कोई गारंटी नहीं होती है कि कॉमेट को नग्न आंखों से देखा ही जा सकेगा. लेकिन एस्ट्रोनॉट्स इस कॉमेट के दीदार होने पर, खूब भरोसा जता रहे हैं. 

इसलिए शायद ये एक हल्की सी चमक के तौर पर नग्न आंखों से दिखे. तभी यह सलाह भी दी जाती है कि किसी दूरबीन की मदद से इसका बेहतर नजारा लिया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: क्या सूरज का इस्तेमाल एक दूरबीन की तरह किया जा सकता है?

पर ये कितना चमकदर होगा ये अभी रहस्य ही बना हुआ है. साथ ही एस्ट्रोनॉर्मर्स ये संभावना भी जता रहे हैं कि ये आसमान के 20 सबसे चमकीले तारों जितना चमकदार हो सकता है. 

तो बताइये आप इस दुर्लभ नजारे को देखने के लिए, भोर में जागकर आसमान निहारेंगे? या नींद ही मारेंगे.

वीडियो: तारीख: स्पेस में चलने वाली पेन काम कैसे करती है? क्यों खर्च करने पड़े करोड़ों रूपए?