The Lallantop

चेन्नई को डुबा रही बिन मौसम बरसात आई कहां से?

Chennai floods: तमिलनाडु सरकार ने सूचना दी है कि भारी बारिश के चलते 16 अक्टूबर को सरकारी छुट्टी देना तय किया गया है. हालांकि सभी जरूरी सेवाएं, जैसे पुलिस, फायर सर्विस, दूध की सप्लाई, पानी की सप्लाई, अस्पताल, मेडिकल शॉप वगैरा चालू रहेंगी.

post-main-image
जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी (फोटो: AFP)

चेन्नई भारी बारिश (Chennai Rains flood) का कहर झेल रहा है. इस वजह से पूरे शहर में छुट्टी घोषित कर दी गई है. सड़कें पानी में डूब गई हैं. गाड़ियां हों या लोग सब इस समस्या से  जूझ रहे हैं. उनकी कमर तक पानी भर गया है. चेन्नई के साथ इसके आसपास के इलाकों, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर और चेंगललपट्टू में भी भारी बारिश हुई है. जलभराव के बाद कई जगहों पर यातायात भी प्रभावित हुआ है. बस रूट और ट्रेन ट्रैक्स भी डूब गए हैं.

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक, तमिलनाडु सरकार ने सूचना दी है कि भारी बारिश के चलते 16 अक्टूबर को सरकारी छुट्टी देना तय किया गया है. हालांकि सभी जरूरी सेवाएं, जैसे पुलिस, फायर सर्विस, दूध की सप्लाई, पानी की सप्लाई, अस्पताल, मेडिकल शॉप वगैरा चालू रहेंगी.

chennai floods
 (फोटोः AFP)

भारतीय मौसम विभाग ने चेन्नई के आस-पास हुई बारिश के बारे में एक X पोस्ट में बताया है कि बंगाल की खाड़ी के वातावरण में कम दबाव और तेज हवा वाला क्षेत्र बना है. ये करीब 10 किलोमीटर की रफ्तार से दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ा और 15 अक्टूबर की रात तक चेन्नई (तमिलनाडु) से 440 किलोमीटर और नेल्लोर आंध्र प्रदेश) से कुछ 530 किलोमीटर दूर तक पहुंचा. 

आगे आशंका जताई गई कि यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा, उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश से 17 अक्टूबर की सुबह तक होकर गुजर सकता है. तब तक इन इलाकों में बारिश की आशंका जताई जा रही है.

ये भी पढ़ें: नोबेल प्राइज म्यूजियम की इन चीजों ने दुनिया बदली! पता है आइंस्टीन से मलाला तक ने यहां क्या रखा?

वहीं ताजा के अपडेट के मुताबिक, यह डिप्रेशन पिछले कुछ घंटों में 12 किलोमीटर की रफ्तार से उत्तर-दक्षिण की ओर बढ़ा है. और 16 अक्टूबर को चेन्नई से 360 किलोमीटर और नेल्लोर से 450 किलोमीटर तक पहुंचा. 

chennai flood
 (फोटोः AFP)

आशंका जताई जा रही है कि 17 अक्टूबर तक तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में हालात ऐसे ही कुछ रह सकते हैं. इसके मद्देनजर लोगों को राहत कैंप, खाना वगैरा की जानकारी के लिए तमिलनाडु SDRF ने इमरजेंसी नंबर जारी किए हैं. ये भी बताया जा रहा है कि पुडुचेरी में NDRF की तीन टीम्स पहुंच चुकी हैं.

वीडियो: गुजरात में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात, अब तक 30 लोगों की मौत, कब मिलेगी राहत?