The Lallantop

एक गुफा का निरीक्षण हो रहा था, अचानक से 16 हजार साल पुराना कंकाल मिल गया

Archeology: रिसर्च करने वालों की टीम को कुल 16 लोगों के कंकाल और अवशेष प्राप्त हुए. ये कुल चार गुफाओं में मिले हैं. साथ ही कुछ कीमती चीजें भी इन लोगों के साथ दफनाई गई हैं.

post-main-image
कंकालों के साथ कई कीमती चीजें भी मिलीं (Image: Z. Ramli/Nenggiri Valley Rescue Excavations)

मलेशिया में क्वालालंपुर (Kuala Lumpur, Malaysia) से करीब 215 किलोमीटर दूर नेनगिरी में कुछ गुफाएं हैं. जो साल 2027 आते-आते पानी के भीतर समाने वाली हैं. दरअसल यहां एक हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट के चलते जलाशय बनने वाला है. लेकिन यहां पानी भरने से पहले पुरातत्वविदों ने सोचा, एक बार यहां की गुफाओं में नजर डाल ली जाए. जिसके बाद एक प्राचीन धरोहर को जलमग्न होने से बचा लिया गया.

दरअसल यहां करीब 53 वर्ग किलोमीटर एरिया वाली झील बनाई जाने वाली है. ताकि 300 मेगावाट पावर का हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट लगाया जा सके. इसी सिलसिले में इस इलाके में मौजूद चूने के पत्थरों की गुफाओं में कई प्रोजेक्ट्स चलाए गए. 

4 गुफाओं में 16 कंकाल

इस दौरान रिसर्च करने वालों की टीम को कुल 16 लोगों के कंकाल और अवशेष प्राप्त हुए. ये कुल चार गुफाओं में मिले हैं. मलेशिया के सरकारी मीडिया संस्थान की रिपोर्ट के मुताबिक, घाटी में खुदाई का काम साल 2022 के मार्च महीने में शुरु किया गया था.

ancient human burrial
मुड़े शरीर की स्थिति में कंकाल (Image:  Z. Ramli/Nenggiri Valley Rescue Excavations)

और इस खुदाई की सबसे अहम खोज एक पूरा मानव कंकाल था, जो ‘गुओ केलेडुंग केसिल’ नाम की गुफा में मिला था. ये 14,000 से 16,000 साल पुराना बताया जा रहा है.

रिसर्च की अगुवाई कर रहे, नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ मलेशिया के पुरातत्वविद, जुलिस्कंदर रामली इस बारे में बताते हैं. रामली के मुताबिक यह अब तक देश का सबसे पुराना पूरा मानव कंकाल है. कुछ स्कालर्स इसे होआबिनहिआन सभ्यता के पुरातन खोजी और शिकारी आदिमानव का मान रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: मजबूत लोहे को जंग जकड़ लेती है, पर स्टेनलेस स्टील के आगे ये हार कैसे मान लेती है?

रामली के मुताबिक 15 कंकाल ‘क्राउच्ड’ पोजीशन में थे, यानी ये शरीर मोड़कर दफनाए गए थे. ये तरीका इलाके में पुरापाषाण काल के दफनाने के तरीके से मेल खाता है.

साथ में कुल 71,000 चीजों के अवशेष भी टीम ने बरामद किए हैं.

कई चीजें लोगों के साथ दफनाई गई थीं. इनमें आमतौर पर पत्थर के हथियार, मिट्टी के बर्तन और क्रिस्टल वगैरह भी शामिल हैं.

इसमें पत्थर का बना ब्रेसलेट और चमकाए गए पत्थर वगैरा भी शामिल थे.

वीडियो: दुनियादारी: यूक्रेन में ईरान के हथियारों से कितनी तबाही? अमेरिका क्या बोल रहा है?