The Lallantop

कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा था, 8 करोड़ साल पुराने डायनसोर के सबसे छोटे अंडे मिल गए

डायनासोर के करीब आधा दर्जन अंडे मिले, साइज है अंगूर जितना. ये चीन में एक निर्माणाधीन जगह पर पाए गए हैं, और अगर वक्त रहते इन्हें बचाया ना जाता तो ये खत्म हो जाते.

post-main-image
ये अंडे करीब 1 इंच छोटे बताए जा रहे हैं (Image credit: China University of Geosciences- Wuhan)

जुरासिक पार्क (Jurassic Park) फिल्म में एक मच्छर के खून का इस्तेमाल करके डायनासोर को फिर से जिंदा कर लिया गया था. खैर ये भी अपनी कल्पना दिखाने का तरीका था. पर डायनासोर्स में लोगों की दिलचस्पी तो बढ़ी. जरा सोचिए डायनासोर, हाथियों से भी बड़े विशालकाय जीव. अब जरा सोचिए इनकी ही प्रजाति के एक जीव के अंडे अंगूर के आकार के हों (smallest dinosaur eggs). दरअसल चीन में पहले कभी ना देखी गई प्रजाति के नोनावियन डायनासोर के अंडे मिले हैं.

dinosaur
इंसानों के मुकाबले डायनासोर का साइज (विकीमीडिया)

लाइव साइंस की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण चाइना के गेंज़ोउ (Ganzhou) में एक निर्माणाधीन जगह पर सर्वे चल रहा था. तब छह छोटे अंडों के जीवाश्म मिले. यानी ये समय के साथ ‘पत्थर’ में बदल गए थे. इन्हें नाम दिया गया ‘गेंज़ोउ मिनी एग्स’. जो एक पत्थर में दफन से थे. इसकी वजह से ये बता पाना तो मुश्किल था कि यह एक ही घोसले के अंडे थे या नहीं. लेकिन ये अनुमान जरूर लगाया गया कि ये करीब 8 करोड़ साल पुराने हो सकते हैं. 

dinosaur bone
विशालकाय हड्डी (विकीमीडिया)
डायनासोर के सबसे छोटे अंडे?

इनमें सबसे छोटा अंडा 1.1 इंच का था. जिसने पुराने सबसे छोटे अंडे का रिकार्ड तोड़ दिया. जो जापान में पाए गए मुर्गी के आकार के एक डायनासोर (Himeoolithus murakamii) का था. जिसका साइज करीब 1.8 इंच का था. 

नए अंडे किस डायनासोर के

हाल ही में हिस्टोरिकल बायोलॉजी में छपी एक रिसर्च इन अंडो की कहानी बताती है. बताया जाता है कि यह अंडे पहले कभी ना देखी गई, डायनासोर की एक प्रजाति के हो सकते हैं. जिसे नोनेवियन थेरोपॉड डायनासोर कहा जाता है. 

ये भी पढ़ें: पिरामिड बनाने के AI वीडियो वायरल हैं, पर असल में इनके बनने की क्या थ्योरी बताई जाती हैं

यह टी-रेक्स जैसे दो पैरों पर चलने वाले डायनासोर जैसे बताए जाते हैं. जो दूसरे जानवरों का शिकार किया करते रहे होंगे. नए खोजे गए अंडों की प्रजाति का नाम रखा गया, मिनिऊलिथस गेंज़ोउनसिस. हालांकि इन छोटे अंडों को देखकर यह कहना मुश्किल है कि इस प्रजाति के जीव बड़े होने के बाद कितने विशालकाय होते होंगे.

वीडियो: महेश बाबू की SSMB29 में होगा AI का इस्तेमाल, हॉलीवुड वाले इसे पाप मानते हैं!