The Lallantop

30 हजार साल पुराने कंकाल मिले, हमारे पूर्वज इस उम्र में ही हो जाते थे जवान

Archeology and Ancient History: साइंटिस्ट्स ने कुछ मैच्योरिटी मार्कर्स या युवा होने के संकेतों का निरीक्षण किया, और अनुमान लगाया कि आज से करीब 10 से 30 हजार साल पहले युवाओं में प्यूबर्टी कब आती थी?

post-main-image
इनमें से 11 कंकालों में, ग्रोथ 13-16 साल के बीच फूटी थी (Image: Getty)

हिम युग या Ice Age के दौरान धरती का तापमान, आज के मुकाबले बहुत-बहुत कम था. जगह-जगह पर बर्फ जमी हुई थी, जिसके चलते तमाम जीवों का जीवन भी प्रभावित हुआ. एक्सपर्ट्स इतिहास में ऐसे पांच बड़े आइस एज होने की बात कहते हैं. एक ऐसे ही हिम युग में बड़े हो रहे बच्चों के कंकालों का एनालिसिस किया गया. और बताया जा रहा है कि इनमें प्यूबर्टी(Puberty) कब शुरू हुई थी.

रिसर्चर्स की एक इंटरनेशनल टीम इटली, रूस और चेक रिपब्लिक की- सात पुरातत्व साइट्स का निरीक्षण कर रही थी. तब मिले 13 कंकालों का परीक्षण टीम ने किया. जर्नल ऑफ ह्यूमन एवोल्यूशन में छपी इस रिसर्च में इस बारे में बताया गया है.

साइंटिस्ट्स ने कुछ मैच्योरिटी मार्कर्स या युवा होने के संकेतों का निरीक्षण किया, और अनुमान लगाया कि आज से करीब 10 से 30 हजार साल पहले युवाओं में प्यूबर्टी कब आती थी. 

बच्चों में होती हैं, बड़ों से कहीं ज्यादा हड्डियां!

दरअसल, बच्चों में बड़ों के मुकाबले कहीं ज्यादा हड्डियां होती हैं. और 18-25 साल की उम्र के बीच ये हड्डियां आपस में जुड़ जाती हैं. इसी का फायदा उठाकर पुरातत्वविद, युवाओं के जवान होने की अलग-अलग अवस्थाओं का पता लगा सकते हैं. यही कि फलां हड्डी इस अवस्था में जुड़ती है, फलां उस.

जैसे मेंस्ट्रुएशन कब शुरू हुआ, इस समय की हड्डियां कब जुड़ीं? या फिर वो समय जब सेक्सुअली मेच्योर हुए या हड्डियां कब पूरी तरह जुड़ गईं.

ancient history
हड्डियों में बदलावों को देखकर, अलग-अलग उम्र के बदलावों का अंदाजा लगाया जा सकता है (Image: Mary E. Lewis)
क्या पता चला?

रिसर्चर्स ने पता लगाया कि इनमें से 11 कंकालों में, ग्रोथ 13-16 साल के बीच फूटी थी. बताया जाता है कि 12.5-14 साल के बीच की उम्र में यही ग्रोथ, आज के युवाओं में देखी जाती है.

ये भी पढ़ें: एक गुफा का निरीक्षण हो रहा था, अचानक से 16 हजार साल पुराना कंकाल मिल गया

रिसर्च से जुड़ी रहीं, यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग की बॉयोआर्कियोलॉजिस्ट, मैरी लेविस लाइव साइंस से बताती हैं,

हालांकि यह कोई आश्चर्य की बात नहीं कि प्राचीन मानव भी आज के युवाओं की ही उम्र में प्यूबर्टी तक पहुंचे थे. ना ये कि प्राचीन मानव भी हमारी ही तरह उम्र के अलग-अलग पड़ावों से होकर गुजरते थे. आश्चर्य की बात ये है कि सभी में प्यूबर्टी 13.5 साल के आस-पास शुरू हुई. जो इस बात की तरफ इशारा करती है कि इंसानों में यौन अवस्था की उम्र, शायद किसी जेनेटिक ब्लूप्रिंट से जुड़ी हो. 

ये भी बताया जाता है कि हालांकि हिम युग और आज के युवाओं में एक बड़ा अंतर देखा गया है कि मेंस्ट्रुएशन (पांच महिलाओं के मिले कंकालों में) 16-17 साल के बीच शुरु हुआ रहा होगा. वहीं आज की अमेरिकी पॉप्युलेशन में ये उम्र, 11.9 साल के आस-पास बताई जाती है.

हालांकि, यह सैंपल साइज काफी कम है. और इस अंतर वगैरह के पीछे की वजह जानने के लिए अभी और रिसर्च की जरूरत है.

वीडियो: तारीख: जब हिटलर ने अपने 'खास दोस्त' को छुड़ाने के लिए ऑपरेशन चलाया