The Lallantop

बीच सड़क चूल्हे पर खाना पका रहीं ये महिलाएं कौन हैं?

महंगाई के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन चल रहा है. कांग्रेस कार्यकर्ता ने स्मृति ईरानी को घेरा.

post-main-image
महिला कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस मुख्यालय के बाहर रोड पर खाना पकाया.

नैशनल हेराल्ड (National Herald) मामले से जुड़े विवाद के बीच 5 अगस्त को देशभर में कांग्रेस का प्रदर्शन चल रहा है. महंगाई के खिलाफ. प्रदर्शन के केंद्र में राजधानी दिल्ली है. यहां सुबह से हो रही बारिश के बीच कांग्रेस कार्यकर्ता सड़क पर हैं.  इस बीच एक तस्वीर खूब चर्चा में है. कांग्रेस मुख्यालय के बाहर कुछ महिला कांग्रेस कार्यकर्ता खाना पकाती दिख रही हैं. ईंट के चूल्हे बनाकर उन पर कढ़ाई और तवा चढ़ाए हुए हैं. और उस पर वो रोटी-सब्ज़ी बनाती दिख रही हैं.

हालांकि, चूल्हे में आग नहीं है. तवे पर चढ़ी रोटियां और कढ़ाई में रखी सब्ज़ियां कच्ची हैं. कढ़ाई में तेल की जगह पानी डाला गया है. क्योंकि तेल महंगा है. इंडिया टुडे की मिलन शर्मा ने प्रोटेस्ट कर रहे कार्यकर्ताओं से बात की.

एक महिला प्रदर्शनकारी ने कहा,

“जब ये सरकार आई थी तो उनका वादा था कि 50 प्रतिशत रिजर्वेशन महिलाओं को दिया जाएगा. आज़ादी के बाद पहली बार चावल और आटे पर टैक्स लगाया जा रहा है. एक औरत जो गृहस्थी चलाती है वो क्या करेगी? दूध-दही पर टैक्स लग गया, बच्चों की पेंसिल-शार्पनर पर टैक्स लग गया.”

एक और प्रदर्शनकारी ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर निशाना साधा. कहा,

“हमसे पूछ रहे हैं कि हम रोड पर क्यों आए? जब 440 रुपये सिलिंडर था तब स्मृति ईरानी रोड पर बैठी थीं. प्याज़-आलू की माला पहनकर प्रदर्शन करती थीं. आज 1150 रुपये का सिलिंडर हो गया है और उनका पता नहीं है कि वो कहां हैं.”

वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 5 अगस्त को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. महंगाई को लेकर उन्होंने कहा,

“पेट्रोल-डीजल और गैस के दाम बढ़ते जा रहे हैं लेकिन वित्त मंत्री को दिख नहीं रहा है. किसी भी गांव, शहर में चले जाइए, लोग बता देंगे कि महंगाई है लेकिन सरकार को नजर नहीं आती. देश में सभी संस्थानों में RSS के लोग बैठे हुए हैं. हम इसी इंफ्रास्ट्रक्चर के खिलाफ लड़ रहे हैं. हमारे समय में हर संस्था आजाद थी.” 

कांग्रेस ने दिल्ली में संसद से राष्ट्रपति भवन तक मार्च कर विरोध करने का ऐलान किया था. प्रदर्शन दिल्ली स्थिति कांग्रेस हेडक्वार्टर से शुरू होना था. लेकिन दिल्ली पुलिस ने जंतर-मंतर को छोड़कर पूरी नई दिल्ली इलाके में धारा 144 लागू कर दी है. यानी जंतर-मंतर के अलावा किसी और इलाके में चार से ज्यादा लोग एक जगह इकट्ठा नहीं हो सकते हैं. दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस मुख्यालय के बाहर कई स्तरों पर बैरिकेड्स लगाए हैं.

दी लल्लनटॉप शोः बीजेपी बोली महंगाई नहीं, सरकार के लिखित बयान ने सच सामने ला दिया