The Lallantop

पत्नी टिकटॉक पर तलाक की बात करती थी, पति 1400 किलोमीटर गाड़ी चलाकर पहुंचा और हत्या कर दी

पत्नी की हत्या के बाद शख्स ने खुद को भी खत्म कर लिया.

post-main-image
ट्विटर पर भी इस घटना की ख़ूब चर्चा है (फोटो - सोशल मीडिया)

सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट करें, तो क्या होता है? लाइक्स आते हैं. कॉमेंट्स आते हैं. अच्छे-बुरे, सब टाइप के. हद से हद, कोई कॉमेंट बक्से में 'नाइस पिक डीयर', 'लाजवाब लाइन्स हैं' लिख देता है. कुल-मिलाकर लोग आपसे जुड़ते हैं.

लेकिन सोशल मीडिया पर अपनी आपबीती शेयर करना एक पाकिस्तानी महिला को जानलेवा पड़ गया. एक तलाक़शुदा पाकिस्तानी महिला ने टिक-टॉक पर अपनी शादी के टॉक्सिक अनुभव को शेयर किया, तो उसके पूर्व पति ने उसे मार डाला. वो 1400 किलोमीटर गाड़ी चला कर आया और अपनी पूर्व-पत्नी की गोली मारकर हत्या कर दी. फिर आत्महत्या कर ली.

पूरी साउथ-एशियाई समुदाय को हिला कर रख दिया

महिला का नाम सानिया ख़ान बताया जा रहा है. पेशे से फोटोग्राफर थीं. मूलतः पाकिस्तान से थीं और अमेरिका की नागरिकता ले ली थी. पहले टेनेस राज्य में रहती थीं और हाल में ही जॉर्जिया शिफ्ट हुई थीं. टिक-टॉक पर सानिया अपनी टॉक्सिक शादी से उबरने और जीवन के साथ आगे बढ़ने के वीडियोज़ पोस्ट करती थीं. कभी-कभी वो वीडियोज़ में बहुत सार्कास्टिक होती थी, तो कभी बहुत भावुक. टिक-टॉक पर उनके वीडियोज़ को ख़ूब देखा जाता था.

रिपोर्ट्स के मुताबिक़, आरोपी का नाम राहील अहमद है. आरोप हैं कि वो सानिया से उसके रिश्ते का माखौल बनाने की वजह से नाराज़ था और इसलिए उसने सानिया की हत्या कर दी.

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि घटना पिछले हफ़्ते की है. राहिल अपने परिवार के साथ अमेरिका के अल्फारेट्टा में रहता था. पिछले हफ़्ते पहले वो लापता हो गया. फिर राहिल के परिवार वालों ने अल्फारेट्टा पुलिस में रपट दर्ज कराई. उन्हें शक था कि अहमद सानिया के घर पर हो सकता है, इसलिए उन्होंने सानिया के अपार्टमेंट की जांच करने की मांग की. शिकागो पुलिस के एक अधिकारी ने ABC न्यूज़ को बताया कि जब वे महिला के पते पर पहुंचे, तो उन्होंने घर के अंदर एक महिला और एक पुरुष को ज़मीन पर गिरा हुआ पाया. दोनों के सिर पर गोलियों के घाव थे. सानिया को मौक़े पर ही मृत घोषित कर दिया गया. आरोपी राहिल को नॉर्थवेस्टर्न अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे भी मृत घोषित कर दिया गया. पुलिस ने बताया कि उन्होंने घटनास्थल से एक हथियार बरामद किया है.

पाकिस्तानी महिला की हत्या ने साउथ-एशियाई समुदाय को झकझोर कर रख दिया है. उन्होंने बताया कि जब उन्होंने भी अपने अब्यूज़िव पार्टनर्स को छोड़ना चाहा था, तो कमोबेश उन्हें भी स्टिग्मा का सामना करना पड़ा था. इस ख़बर के बाद कई ऐसे बयान और कहानियां सामने आईं. अमेरिका में रहने वाली एक महाराष्ट्रियन महिला ने NBC न्यूज़ को बताया,

"मैं ख़ुद को उसमें देखती हूं. उसने न सिर्फ़ उस रिश्ते को छोड़ा, बल्कि वो अपने साथ ख़ुश थी, अच्छा काम कर रही थी. उसके पति को ये बात पची नहीं."

टिक-टॉक पर उनकी अपनी पोस्ट के मुताबिक़, उनकी शादी एक साल तक चली. सानिया ने अपने वीडियोज़ में इस बारे में कई बार बात की कि शादी के दौरान उन्होंने क्या-क्या झेला. वो महिलाओं से अपील भी करती थीं कि अगर आपको अपने पार्टनर्स में कुछ चीज़ें खटकती हैं, तो उसे इग्नोर न करें. और, साउथ-एशियाई समुदाय में तलाक़ को लेकर जिस तरह का स्टिग्मा है, उसे भी कॉल-आउट करती थीं. उन्होंने अपने वीडियो में कहा था,

"एक साउथ-एशियाई महिला होने के नाते तलाक़ होने पर ऐसा लगता है कि आप जीवन में असफल हो गए हों.

जिस तरह से आपका समाज आपको लेबल करता है, जितना कम आपको सपोर्ट मिलता है और किसी के साथ रहने का जो दबाव है, ये चाज़ें आपको कॉर्नर करती हैं. ये उन महिलाओं के लिए शादी तोड़ना और मुश्किल कर देता है, जिन्हें उस शादी से शुरू से ही निकलना था."

पाकिस्तानी अख़बार डॉन के मुताबिक, सानिया के पिता हैदर फारूक ख़ान ने अपने फेसबुक पेज पर सानिया की मौत की पुष्टि की थी.

धनुष और ऐश्वर्या के तलाक पर हाय-तौबा क्यों मची है?