The Lallantop

ये वाली स्किन क्रीम्स लगा रहे हैं, तो तुरंत बंद कर दीजिए

इनसे बहुत ज्यादा नुकसान होता है.

post-main-image
सांकेतिक फोटो.

(यहां बताई गई बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. लेकिन किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर पूछें. दी लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

ऐसा कितनी बार हुआ है कि आपको स्किन में कोई दिक्कत हुई. जैसे दाद, खाज और खुजली. आपने सोचा, इतनी सी चीज़ के लिए डॉक्टर को क्या दिखाना. आप एक फार्मेसी गए. वहां केमिस्ट से बोला कि भई ये दिक्कत है, कोई क्रीम दे दो. केमिस्ट ने आपको एक क्रीम पकड़ा दी. अब बिना जाने कि इस क्रीम में क्या है, आपने उसे इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. मैं दावे के साथ कह सकती हूं कि हममें से ज़्यादातर लोगों ने ऐसा किया है. मैने भी किया किया है. बिना ये जाने कि ये कितना ख़तरनाक था. ये बात मेरी नज़र में तब आई, जब मैनें एक ख़बर पढ़ी.

डॉक्टर राम मनोहर लोहिया अस्पताल के बारे में शायद आपको पता होगा. दिल्ली में है. यहां डॉक्टर्स ने एक मुहिम छेड़ी है. एक कैंपेन शुरू किया है, ऐसी स्किन क्रीम्स के ख़िलाफ़, जिनमें स्टेरॉयड मिला होता है और वो बिना डॉक्टर के पर्चे के दवाई की दुकानें में बेची जा रही हैं.

इन डॉक्टर्स की मांग है कि स्किन क्रीम्स में स्टेरॉयड का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए. अब आप सोचेंगे, इससे आपको क्या. बताते हैं. आपको अंदाज़ा भी नहीं है कि दुकानों में मिलने वाली कितनी आम क्रीम्स, जो आप और हम इस्तेमाल कर चुके हैं, उनमें स्टेरॉयड होता है. उससे ज़्यादा डरावने वाली बात. इन स्टेरॉयड का स्किन पर जो असर होता है, वो सुनकर तो मेरे होश ही उड़ गए. हमने बात की डॉक्टर मनीष से. वो एक स्किन डॉक्टर हैं, दिल्ली में. इस मुहिम का अहम हिस्सा हैं. उन्होंने हमें कई जरूरी बातें बताईं.

स्किन क्रीम्स में स्टेरॉयड का इस्तेमाल क्यों?

डॉक्टर मनीष जांगड़ा ने हमें बताया-

Dr Manish Jangra (@Dr_ManishJangra) / Twitter
डॉक्टर मनीष जांगड़ा, त्वचा विशेषज्ञ, आरएमएल, नई दिल्ली

स्किन में स्टेरॉयड का बहुत इस्तेमाल होता है. चाहे वो ओरल स्टेरॉयड हो या टॉपिकल स्टेरॉयड. टॉपिकल यानी जिसको स्किन पर लगा सकते हैं. स्टेरॉयड एक इम्यूनो सप्रेसेंट ड्रग होता है जो इम्युनिटी को कम कर देता है. जैसे स्किन में कोई भी इनफेक्शन हुआ है, सूजन हुई या स्किन में किसी भी तरह की दिक्कत हुई. तो ऐसे में स्टेरॉयड इसलिए दिए जाते हैं ताकि सूजन को थोड़ा कम किया जा सके. लेकिन ये स्थाई इलाज नहीं है. दिक्कत को कुछ समय के लिए ठीक करने के लिए स्टेरॉयड दिए जाते हैं. लेकिन जितना जल्दी हो सके स्टेरॉयड को बंद भी करना होता है. 

डॉक्टर ने बताया कि स्टेरॉयड को धीरे-धीरे कम करना होता है. अगर एकदम से बंद करते हैं, तो सूजन दोगुनी मात्रा में दोबारा से शुरू हो जाती है. इसलिए स्टेरॉयड का इस्तेमाल बहुत ध्यान से करना होता है. स्टेरॉयड का इस्तेमाल बहुत सारी स्किन की दवाइयों में होता है. जैसे सोराइसिस में स्टेरॉयड दिया जाता है. विटिलिगो में भी स्टेरॉयड दिया जाता है. एक्जिमा में भी स्टेरॉयड दिया जाता है.

How do steroid creams help treat eczema?
स्टेरॉयड का इस्तेमाल बहुत सारी स्किन की दवाइयों में होता है.
नुकसान क्या हैं?

आजकल ओवर द काउंटर स्टेरॉयड मिल रहे हैं. बेटनोवेट क्रीम के बारे में आपको पता ही होगा. इसमें भी स्टेरॉयड होता है. कुछ क्रीम्स में अलग-अलग चीज़ों का मिश्रण होता है. जैसे एंटी-बैक्टीरियल होता है. एंटी-फंगल होता है. स्टेरॉयड भी होता है. कई पेशेंट दवाई की दुकान पर जाकर अपनी परेशानी बताते हैं और केमिस्ट से दवाई ले लेते हैं. केमिस्ट ज़्यादातर ऐसी क्रीम्स दे देते हैं. जिनमें एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और स्टेरॉयड भी होता है. अगर फंगल इनफेक्शन में आप स्टेरॉयड वाली क्रीम इस्तेमाल करते हैं, तो ये उल्टा इनफेक्शन  को बढ़ा देती है. इम्युनिटी को कम कर देती है. जिससे शरीर फंगल इनफेक्शन से नहीं लड़ पाता. 

ये क्रीम फंगल इनफेक्शन  को और ज़्यादा बढ़ा देती हैं. ऐसी क्रीम्स के इस्तेमाल से स्किन पतली हो जाती है. स्किन का कलर फ़ेड हो जाता है. चेहरे पर दाने आ जाते हैं. स्किन पर निशान पड़ जाते हैं. इस तरह के साइड इफ़ेक्ट हो जाते हैं, जो कि दवाइयों से भी ठीक नहीं हो सकते. स्टेरॉयड एक शेड्यूल एच ड्रग है. जो बिना डॉक्टर की सलाह के इस्तेमाल नहीं किया जा सकता. फिर भी दुकानों पर ये बिना डॉक्टर का पर्चा मांगे बेचे जा रहे हैं. लोकल डॉक्टर भी इन्हें लिखते हैं. इनसे स्किन को बहुत ज़्यादा नुकसान होता है. इसलिए ध्यान रखें. दवाई पर पढ़ लें कि स्टेरॉयड मिला हुआ है या नहीं.

Steroid skin creams only on prescription - Telegraph India
बेटनोवेट क्रीम के बारे में आपको पता ही होगा. 
इलाज

फंगल इनफेक्शन में खाने के लिए एंटी-फंगल दवाइयां दी जाती हैं. लगाने के लिए एंटी-फंगल क्रीम दी जाती हैं. स्टेरॉयड क्रीम को डॉक्टर की सलाह के बिना हरगिज़ न इस्तेमाल करें. स्किन के डॉक्टर को ही दिखाएं.

स्टेरॉयड का गलत इस्तेमाल बहुत ख़तरनाक हो सकता है. इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के इसे हरगिज़ न लें. दूसरी बात, अगर कोई दवाई ख़रीदने जा रहे हैं तो ये ज़रूर देख लें कि उसमें स्टेरॉयड न हो. 

वीडियो- सिर के एक तरफ दर्द होता है तो ये जरूरी बात जान लो