The Lallantop

सोनाली फोगाट मौत मामले से गोपाल कांडा का नाम कैसे जुड़ा?

गोपाल कांडा को एयर होस्टेस गीतिका शर्मा सुसाइड केस में सज़ा हुई थी.

post-main-image
सोनाली फोगाट और गोपाल कांडा (साभार: सोशल मीडिया)

BJP नेता सोनाली फोगाट (Sonali Phogat) की मौत के केस में उनके परिवार ने विधायक गोपाल कांडा (Gopal Kanda) पर आरोपियों की मदद करने का आरोप लगाया है. सोनाली के भाई वतन ढाका (Vatan Dhaka) ने आरोप लगाया है कि हरियाणा के पूर्व राज्य गृहमंत्री एवं मौजूदा विधायक गोपाल कांडा (Gopal Kanda) के कहने पर ही गोवा पुलिस FIR दर्ज करने में टालमटोल कर रही थी. हालांकि, गोवा पुलिस ने इसे लेकर साफ किया है कि उन पर किसी का दबाव नहीं है. गोवा पुलिस सोनाली की मौत के दो दिन बाद उनके सहयोगियों सुधीर सांगवान और सुखविंदर वासी के खिलाफ केस दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया. 

सोनाली के भाई ने गोपाल को लेकर क्या कहा?

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, 24 अगस्त को सोनाली के भाई वतन ढाका ने गोपाल कांडा पर आरोप लगाए थे. हिसार में उन्होंने कहा,

"सोनाली फोगाट के PA सुधीर सांगवान के साथ सुखविंदर नाम का एक लड़का काम करता है. सुखविंदर पहले गोपाल कांडा के लिए काम करता था, और 2-3 साल पहले गोपाल का साथ छोड़कर सुधीर के पास काम करने आया. सुधीर के साथ सुखविंदर सोनाली से भी जुड़ गया. सोनाली की मौत के बाद सुखविंदर ने गोपाल कांडा से बात की. और अब इस केस में गोपाल कांडा सुधीर सांगवान और सुखविंदर की मदद कर रहा है."

 वतन ने ये आरोप भी लगाया कि गोपाल कांडा की वजह से गोवा पुलिस पहले सुधीर और सुखविंदर पर केस नहीं कर रही थी. रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने आगे कहा, 

"सोनाली की मौत के बाद एक लड़का हिसार स्थित सोनाली के फार्म हाउस आया था और एक मोबाइल और लैपटॉप वहां से ले गया. मैं उस लड़के का नाम नहीं जनता लेकिन चेहरे से पहचानता हूं. बाद में मैंने कई बार उस लड़के को फ़ोन किया लेकिन उसने फोन नहीं उठाया."  

सोनाली फोगाट 

कौन है गोपाल कांडा?

गोपाल कांडा. असली नाम गोपाल कुमार गोयल. सिरसा सीट से हरियाणा लोकहित पार्टी से विधायक. हरियाणा की BJP-JJP सरकार को गोपाल कांडा की पार्टी ने समर्थन दिया हुआ है. गोपाल कांडा ने जूते-चप्पल की छोटी सी दुकान से बड़े कारोबारी तक का सफर तय किया. गोपाल कांडा का गुरुग्राम में एक होटल है और गोवा में एक कैसिनो भी है. 2005 में गोपाल कांडा ने MDLR एयरलाइंस शुरू की थी, लेकिन ये एयरलाइंस ज्यादा चली नहीं. गोपाल कांडा के भाई गोविंद कांडा BJP में हैं. इसलिए गोवा की भाजपा सरकार से गोपाल के अच्छे संबंध हैं.

गोपाल कांडा का नाम कई विवादों से जुड़ा. क्रिकेटर अतुल वासनी से मारपीट का मामला. अप्रैल, 2010 में सिरसा में इंडियन नैशनल लोकदल के नेता की पिटाई का मामला. लेकिन गोपाल कांडा से जुड़ा सबसे बड़ा विवाद है एयर होस्टेस सुसाइड केस.

गीतिका शर्मा 

गीतिका शर्मा MDLR कंपनी में एयर होस्टेस थीं. गोपाल कांडा के साथ रिश्ते में थीं. शादी करना चाहती थीं, लेकिन गोपाल की पहले ही शादी हो चुकी थी. गोपाल ने शादी से इनकार कर दिया. इसके बाद अगस्त, 2012 में गीतिका की सुसाइड से मौत हो गई. मौत से पहले लिखी चिट्ठी में गीतिका ने गोपाल कांडा पर शारीरिक शोषण, आत्महत्या के लिए उकसाने और धोखाधड़ी के आरोप लगाए. सुसाइड नोट की वजह से दिल्ली पुलिस ने गोपाल के खिलाफ केस दर्ज किया. गिरफ्तारी हुई और गोपाल कांडा को मंत्री पद छोड़ना पड़ा. 2014 में दिल्ली हाईकोर्ट ने गोपाल कांडा को यौन शोषण के आरोप से मुक्त कर दिया, जिसके बाद ज़मानत पर रिहा कर दिया गया.

वीडियो: सोनाली फोगाट का चेहरा नीला पड़ गया था, भाई ने ये क्या आरोप लगा दिए?