The Lallantop

गणेश चतुर्थीः घर पर मिनटों में ऐसे बनाएं पान से मोदक

बस कुछ मिनट की मेहनत और बन जाएंगे पान वाले बढ़िया मोदक.

post-main-image
इस गणेश चतुर्थी खिलाइए पान वाले मोदक

मंडप सज चुके हैं, तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और गणपति बप्पा को घर लाने का समय आ गया है. 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी है. इस दिन से गणेश महोत्सव शुरू हो जाएगा. ये महोत्सव 11 दिन तक चलेगा. नॉर्थ इंडिया में झांकियां कम सजती हैं, पर अगर आप महाराष्ट्र और मध्य भारत की तरफ जाएंगे तो गणेश महोत्सव एकदम लल्लनटॉप तरीके से मनाया जाता है. गली-गली में पंडाल लगते हैं, हर शहर में झांकियां सजती हैं और क्रिएटिविटी ऐसी कि आप हैरान रह जाएं. मेरी न कई ड्रीम्स में एक ड्रीम ये भी है कि एक बार मैं गणेश पर्व महाराष्ट्र में मनाऊं. वैसे त्योहारों की बात आते ही उस त्योहार से जुड़ी मिठाई का नाम सोचकर मुंह में पानी आने लगता है. ईद पर सेवईं हो, क्रिसमस पर केक हो, होली पर गुझिया, तीज पर घेवर. इसी तरह गणेश उत्सव में मोदक. 

और अभी इंस्टाग्राम पर न मोदक वाले रील्स की बाढ़ आई हुई है. रील्स देखते हुए मेरी नज़र पड़ी पान वाले मोदक की रेसिपी पर. ये न बाज़ार में मिलने वाले नॉर्मल मोदक से मुझे थोड़ा यूनीक लगा. इसकी रेसिपी शेयर की श्रेया जोशी ने. 


Paan Modak के लिए आपको चाहिए:

घी-  डेढ़ चम्मच घी 
दूध पाउडर- आधा कप 
दूध- एक चौथाई कप 
पान- 1 या 2 (बिना सुपारी)
गुलकंद 
सिल्वर वरक

कैसे बनाएं पान मोदक?

एक पैन में घी गर्म कीजिये. उसमें दूध पाउडर मिला लीजिये. अब एक ग्राइंडर में रेडीमेड पान और दूध डालिए और उसे पीस लीजिये. याद रखिये पान बिना सुपारी का होना चाहिए. इस मिक्सचर को घी और मिल्क पाउडर वाले पैन में डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिये. इसमें कुछ बूंद खाने वाला रंग डाल लीजिये ताकि फ्लेवर के साथ रंग भी एकदम मस्त आये और इसे तब तक पकाइए जब तक ये गुंथे हुए आटे की तरह हो जाए. अब छोटी-छोटी लोइयां बनाकर उन्हें मोदक वाले खांचे में डालिए और उसके अन्दर गुलकंद या चेरी भर कर खांचा बंद कर दीजिये. हो गए आपके पान वाले मोदक तैयार. 

भई मुझे तो पान बेहद पसंद हैं और मैं बहुत एक्साइटेड हूं ये रेसिपी ट्राई करने के लिए. आप भी ट्राई कीजिए और बताइएगा कैसा लगा.

क्या है ओवरहाइड्रेशन जिसमें पानी पीना फ़ायदा नहीं नुकसान पहुंचाता है?