The Lallantop

पीएम मोदी की पाकिस्तानी बहन कौन हैं?

क़मर मोहसिन शेख ने राखी के साथ साल 2024 के चुनाव के लिए दुआएं भी भेजी हैं.

post-main-image
क़मर मोहसीन शेख (फोटो - ANI/PTI)

PM Narendra Modi के जबरा वाले फ़ैन्स के पास आपको दो तारीफ़ें कॉमन मिलेंगी. एक तो ये कि वो पाकिस्तान को 'धूल चटाने' का जिगरा रखते हैं. 56 इंच का जिगरा. और, दूसरा कि एक ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जो पूरी तरह से देश के लिए समर्पित हैं. 'उनकी कोई संतान नहीं है, तो वो कमाएंगे किसके लिए?' जैसी बातें आपने गली-नुक्कड़ों पर सुनी होंगी. तो अगर हम आपसे कहें कि PM मोदी की एक बहन है और वो भी पाकिस्तानी, तो?

दरअसल, नरेंद्र मोदी की एक बहन हैं. मुंहबोली बहन. जिसको वो राखी सिस्टर कहते हैं. नाम है क़मर मोहसिन शेख़. पिछले 20 साल से PM मोदी को राखी बांध रही हैं. हर साल की तरह इस साल भी क़मर ने भारत के प्रधानमंत्री के लिए राखी भेजी है. राखी के साथ साल 2024 के चुनाव के लिए दुआएं भी भेजी हैं. मोहसिन शेख ने कहा,

'मुझे उम्मीद है कि PM मोदी इस साल रक्षाबंधन पर मुझे दिल्ली बुलाएंगे. मैंने सारी तैयारियां कर ली हैं. इस राखी को रेशमी धागे से कढ़ाई के डिज़ाइन के साथ मैंने ख़ुद बनाया है."

मोहसिन शेख़ ने मोदी को लिखी अपनी चिठ्ठी में उनके अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र की कामना की है.

कौन है क़मर मोहसिन शेख?

क़मर अपनी शादी के बाद पाकिस्तान से भारत आई थीं और तब से भारत में ही रह रही हैं. बताया कि वो 24-25 साल से नरेंद्र मोदी को राखी बांध रही हैं. ये भी कहा कि मोदी के साथ उनका पहला रक्षा बंधन तब था, जब वो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के कार्यकर्ता थे. उन्होंने कहा,

"इस बार मैंने सोचा कि पीएम मोदी व्यस्त होंगे, लेकिन दो दिन पहले उन्होंने फोन किया. मुझे यह जानकर बहुत खुशी हुई. मैंने रक्षा बंधन की तैयारी शुरू कर दी."  

क़मर मोहसीन शेख ने मूल रूप से पाकिस्तानी महिला हैं. फ़िलहाल अहमदाबाद में रहती है. पति पेशे से एक पेंटर है. मोहसिन और पीएम मोदी की मुलाक़ात तब हुई थी, जब मोदी RSS के कार्यकर्ता थे. ये सिलसिला शुरू ऐसा हुआ कि एक बार मोहसिन अपने पति का साथ दिल्ली किसी काम से आई थीं. उस दिन रक्षाबंधन था. तब वो नरेंद्र मोदी से मिलीं और राखी बांधने के लिए कहा. मोदी ने उनको इजाज़त दी और तभी से मोहसिन उन्हें बदस्तूर राखी बांधती आ रही हैं.

साल 2017 में मोहसिन पीएम मोदी को राखी बांधने नहीं आई थीं क्योंकि उन्हें लगा कि वो व्यस्त होंगे, लेकिन PM मोदी ने ख़ुद उन्हें फोन करके आने के लिए कहा. मोहसिन कहती हैं कि मोदी उनके बेटे और पति का हाल चाल भी पूछते हैं, जैसे एक भाई करता है.

हर घर तिरंगा मामले पर कॉन्ग्रेस, BJP और RSS में कौन फंसा?