The Lallantop

जूता लेकर खड़ी लड़की ने Zomato वाले को पीटा, दूसरे का खाना छीनकर भागी

इंटरनेट पर महिला की ख़ूब आलोचना हो रही है.

post-main-image
वायरल वीडियो से स्क्रीनशॉट

ट्विटर पर एक वीडियो वायरल है. वीडियो में एक महिला एक ज़ोमैटो डिलीवरी एजेंट को पीट रही है. अपने जूते से. आसपास खड़े लोग बचाव करने आए, तो उन्हें भी सुना दिया. ट्विटर पर एक यूज़र ने ट्वीट कर इस पूरे मामले की जानकारी दी. बताया कि वो ऑर्डर उसने किया था, लेकिन रास्ते में एक महिला ने डिलीवरी एजेंट से ऑर्डर छीन लिया और उसे पीटने लगी.

वीडियो में दिख रहा है कि महिला जूता हाथ में लेकर खड़ी है. बहुत धीरे-धीरे डिलिवरी एजेंट की तरफ बढ़ती है और उसे तीन बार जूते से मारती है. फिर वापस जूता पहन लेती है. आस-पास के लोगों से बहस करती है और खाना छीनकर चली जाती है. वीडियो में कोई ऑडियो नहीं है, जिसकी वजह से ये साफ़ नहीं हो पा रहा इस बवाल का कारण क्या था.

ज़ोमैटो वालों ने पहले तो पल्ला झाड़ लिया

इंडिया टुडे से जुड़ी श्रीमयी चौधरी की रिपोर्ट के मुताबिक़, मामला कर्नाटक का है. जिस ट्विटर यूज़र ने मामले की जानकारी दी और जिसका ऑर्डर था, उसने ट्विटर पर dj नाम से अकाउंट बनाया है. यूज़र ने लिखा,

"हाय ज़ोमैटो, मेरा ऑर्डर डिलीवर करने के दौरान आपके एक्ज़ीक्यूटिव के साथ मारपीट की गई. किसी महिला ने उससे ऑर्डर ले लिया और उसे अपने जूते से पीटना शुरू कर दिया. वो रोते हुए मेरे घर आया. वो डरा हुआ था कि कहीं उसकी नौकरी न चली जाए.

अच्छा हुआ कि आस-पास खड़े लोगों ने इस घटना को वीडियो बना लिया. हालांकि, फिलहाल ये वीडियो ऑडियो के साथ नहीं है. शायद कल तक ऑडियो वाला वीडियो मिल जाए."

ट्विटर थ्रेड में इस बात का भी ज़िक्र है कि ज़ोमैटो ने क्या ऐक्शन लिया.

"मैंने कस्टमर केयर को कॉल किया, लेकिन न तो वो समझ पा रहे थे, न कोई मदद की. मैंने उनसे कहा कि 'मुझे अपने ऑर्डर की परवाह नहीं. आपके पार्टनर के साथ मारपीट की गई. आप उसकी मदद कीजिए', लेकिन वो बस इतना कह रहे थे कि पार्टनर को कहिए राइडर सपोर्ट से संपर्क करे. उसने कोशिश की, लेकिन वो लोग कन्नड़ नहीं समझते थे. और, वो राइडर अपनी नौकरी को लेकर डरा हुआ था.

मैं ट्वीट कर रहा हूं ताकि इस डिलीवरी एजेंट को न्याय मिले और उसकी नौकरी सुरक्षित रहे. मैंने कस्टमर केयर वालों से कहा कि वो मुझे अपने किसी सीनियर से कनेक्ट कराएं ताकि मैं उन्हें बेहतर तरीक़े से समझा पाऊं. प्लीज़ इस पर तुरंत गौर करें और उसकी मदद करें."

वायरल वीडियो पर Zomato ने भी प्रतिक्रिया दी है. कंपनी ने ट्विटर पर कहा कि वो मामले की जांच करवा रहे हैं और डिलीवरी पार्टनर से संपर्क करेंगे.

इस वीडियो पर तमाम तरह के रिऐक्शन आ रहे हैं. 'लड़कियों को छूट दोगे, तो ऐसा ही होगा', 'और करो नारीवाद नारीवाद' टाइप के रिऐक्शन भरे हुए हैं. लेकिन ये ख़ालिस फसादिया और बेमतलब की बहस है. उस महिला ने ग़लत किया. उसे सज़ा मिलनी चाहिए. किसी भी तरह की हिंसा जायज़ नहीं है, लेकिन एक घटना की वजह से तमाम महिलाओं को टारगेट करना भी जायज़ नहीं है. हिंसा की घटनाओं को मिसाल बनाकर पितृसत्ता को सही नहीं ठहराया जा सकता है.

Zomato ने तमिलनाडु के व्यक्ति से हिंदी भाषा को लेकर ऐसा क्या कहा कि बवाल हो गया?