The Lallantop

कर्नाटक: बड़े लिंगायत मठ के संत पर लगे यौन शोषण के आरोप, येदियुरप्पा ने कहा- सब झूठ

आरोपी संत शिवमूर्ति मुरुगा पर मठ के हॉस्टल में रहने वालीं दो नाबालिग लड़कियों ने लगाए आरोप.

post-main-image
आरोपी संत शिवमूर्ति मुरुगा. (फोटो: सोशल मीडिया)

कर्नाटक (Karnataka) के चित्रदुर्ग जिले का मुरुगा मठ. बीते 27 अगस्त को इस लिंगायत मठ के प्रमुख संत शिवमूर्ति मुरुगा (Shivamurthy Muruga) पर उन्हीं के मठ की दो नाबालिग लड़कियों ने यौन शोषण के आरोप लगाए. मामला दर्ज किया गया. अब इस मामले में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता बी.एस येदियुरप्पा ने भी बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि लिंगायत संत के ख़िलाफ़ ये सभी आरोप झूठे हैं. इधर मैसूर पुलिस ने इस मामले में लिंगायत संत सहित चार अन्य लोगों के खिलाफ पॉक्सो एक्ट की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. ये केस अब चित्रदुर्ग पुलिस को ट्रांसफर कर दिया गया है. इस केस में  29 अगस्त को शिवमूर्ति को अरेस्ट करने की भी खबर आई थी. हालांकि, पुलिस ने उन खबरों को खारिज कर दिया था.

क्या है पूरा मामला? 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुरुगा मठ के ही हॉस्टल में रहने वालीं दो नाबालिग लड़कियों ने मठ के प्रमुख शिवमूर्ति मुरुगा के खिलाफ यौन शोषण के आरोप लगाए. लड़कियों ने बताया है कि हॉस्टल की वार्डन लड़कियों को साधु के कमरे तक पहुंचाया करती थी. वहां उन्हें कुछ नशीला पदार्थ देकर उनके साथ यौन शोषण किया जाता था. उनका आरोप है कि तीन साल तक उनका यौन शोषण हुआ. परेशान होकर दोनों पीड़िताओं ने मदद के लिए मैसूर के एक NGO से संपर्क किया. इसके बाद मैसूर पुलिस ने शिवमूर्ति मुरुगा के खिलाफ POCSO एक्ट की धाराओं के तहत केस दर्ज किया. क्योंकि ये घटना चित्रदुर्ग की है, इसलिए इस केस को अब चित्रदुर्ग पुलिस को ट्रांसफर कर दिया गया है.

इधर ओडानाडी NGO के प्रमुख स्टेनली ने दावा किया है कि इन लड़कियों के अलावा मठ की ही कई और लड़कियों के साथ भी यौन शोषण किया जाता था, लेकिन वो सभी बोलने से डरती रहीं.

आरोपी के समर्थन में बी.एस येदियुरप्पा

इस पूरे मामले पर कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस येदियुरप्पा ने कहा कि ये सभी आरोप झूठे हैं. उन्होंने कहा, 

‘ये झूठे आरोप हैं, इन आरोपों में कोई सच्चाई नहीं है. जांच के बाद शिवमूर्ति मुरुगा को क्लीन चिट मिलना तय है.’

 उधर, मठ के संत शिवमूर्ति मुरुगा ने अपने समर्थकों को धन्यवाद कहा. उन्होंने कहा,

‘आप लोगों ने मेरे साथ आकर मुझे साहस दिया. डर की कोई बात नहीं है. हम कानून का सम्मान करें. यहां भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा. मैं सभी को धन्यवाद कहना चाहता हूं.’

इस बीच, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई का कहना है कि पुलिस जांच कर रही है और जल्द ही सबके सामने सच आएगा. आपको बता दें कि आरोपी संत से हाल ही में कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अपने कर्नाटक दौरे के दौरान मिले थे. राहुल गांधी ने आरोपी संत से दीक्षा भी ली थी. 

सोनाली फोगाट हत्याकांड में जेठ कुलदीप फोगाट ने सुशांत सिंह राजपूत और ड्रग्स को लेकर ये बात कही