The Lallantop

लड़के ने प्रपोज़ किया, लड़की ने रिजेक्ट कर दिया, लड़के ने लड़की को पेट्रोल डालकर जला दिया

आग लगने के बाद अंकिता की मौत हुई, झारखंड के दुमका में तनाव!

post-main-image
रांची में इलाज के दौरान अंकिता की मौत हो गयी जिसके बाद दुमका में विरोध शुरू हो गया है

झारखंड (Jharkhand) का दुमका में एक शख्स ने 16 साल की लड़की पर पेट्रोल छिड़का और उसे आग के हवाले कर दिया. घटना 23 अगस्त की है और 28 अगस्त को इलाज के दौरान लड़की की मौत हो गई. लड़की की मौत के बाद झारखंड में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं. पूरे दुमका शहर में धारा 144 लगा दी गई है. और आरोपी समेत दो लोगों को अरेस्ट किया जा चुका है. 

शाहरुख ने अंकिता को लगाई आग!

लड़की का नाम अंकिता था. उम्र 16 साल. कक्षा 12 में पढ़ाई करती थी. आजतक से जुड़े सत्यजीत की रिपोर्ट के मुताबिक़, अंकिता के पड़ोस में ही रहने वाला शाहरुख बीते कई दिनों से उसे परेशान कर रहा था. उससे दोस्ती करने को कहता था. पुलिस पूछताछ में एकतरफा प्यार का भी एंगल सामने आया है. अंकिता के सामने शाहरुख ने प्रस्ताव रखा. अंकिता ने ठुकरा दिया. ये शाहरुख बर्दाश्त नहीं कर पाया. 

23 अगस्त की रात. अंकिता अपने घर में सो रही थी. शाहरुख ने खिड़की से अंकिता पर पेट्रोल डाल दिया और उसे आग लगा दी. इस घटना में अंकिता का करीब 90 प्रतिशत शरीर जल गया. उसे इलाज के लिए पहले दुमका के अस्पताल में भर्ती कराया गया. फिर उसे रांची रिम्स के लिए रेफर कर दिया गया. 28 अगस्त को इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई.

इलाज के दौरान ही अंकिता का बयान दर्ज किया गया. इस बयान में अंकिता ने शाहरुख द्वारा बार-बार परेशान करने की बात कही थी. अपने बयान में अंकिता ने बताया था कि घटना की एक रात पहले शाहरुख़ ने उसे फ़ोन पर कहा था कि अगर उसने उसकी बात नहीं मानी तो वो उसे जान से मार डालेगा. आरोपी शाहरुख को 23 तारीख को ही हिरासत में लेकर जेल भेज दिया गया था.

लोगों में आक्रोश, दुमका में तनाव

अंकिता की मौत के बाद दुमका में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं. हालात काबू में करने के लिए जिला प्रशासन ने दुमका में धारा 144 लागू कर दी है. अंकिता के मोहल्ले की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है. पोस्टमार्टम के बाद अंकिता का शव दुमका लाया गया. कड़ी सुरक्षा के बीच अंकिता की अंतिम यात्रा निकाली गई. काफी संख्या में दुमका के लोग अंतिम यात्रा में शामिल हुए. 

इस पूरे मामले पर झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता रघुबर दास भी सामने आए. रघुबर दास ने हेमंत सोरेन को घेरते हुए झारखंड सरकार की खूब आलोचना की. उन्होंने झारखंड सरकार को तालिबान समर्थक सरकार तक बता डाला.

उन्होनें कहा,

“एक ओर हेमंत सरकार उपद्रवी नदीम को एयर एंबुलेंस से भेजकर सरकारी खर्च पर इलाज करवा रही है.दूसरी ओर झारखंड की बेटी अंकिता को उसी के हाल पर छोड़ दिया क्योंकि जिहादी मानसिकता वाले शाहरुख ने उसे जलाया था.”

jharkhand

इस सिलसिले में गोड्डा से भाजपा सांसद डा. निशिकांत दुबे ने भी ट्वीट करते हुए सरकार को आड़े हाथों लिया.

उन्होनें कहा,

“झारखंड की बेटी को हम नहीं बचा पाए, जो राज्य सरकार महिला के इज़्ज़त और सम्मान पर गंभीर ना हो पायी, उस सरकार को जनता अब कभी गंभीरता से नहीं लेगी.”

nishikant dubey tweet

केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने भी ट्वीट कर कहा कि यह बहुत दुखद है. उन्होनें लिखा,

“आखिरकार दुमका की बेटी अंकिता रांची के रिम्स में जिंदगी की जंग हार गई. शाहरुख नामक वहशी युवक ने उसे पेट्रोल छिड़ककर आग के हवाले कर दिया था. राज्य सरकार फास्ट ट्रैक कोर्ट का गठन कर हत्यारे को फांसी की सजा दिलाए. अंकिता को अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि.”

इस मामले में दुमका पुलिस का भी बयान सामने आया है. ANI से बातचीत में दुमका के एसपी अंबर लकड़ा ने कहा है,

“आरोपी को अरेस्ट किया जा चुका है. जल्दी न्याय हो, उसके लिए हम फास्ट ट्रैक कोर्ट की मांग रखेंगे.”

दुमका एसपी ने कहा कि वो लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हैं. स्थितियां काबू में है और जिले में धारा 144 लागू है.

सोनाली फोगाट केस में जेठ कुलदीप फोगाट ने सुशांत सिंह राजपूत और ड्रग्स पर ये बात कही