The Lallantop

'सीनियर अधिकारियों ने मुझे कैदी का सेक्स स्लेव बना रखा था', इज़रायल जेल की महिला गार्ड का आरोप

महिला सुरक्षा कर्मी ने बताया कि कैदी ने लंब समय तक कई बार उनका रेप किया.

post-main-image
इज़रायल के प्रीमियर यायर लापिद और गिल्बोआ जेल (फोटो - BBC/AP)

इज़रायल की मैक्सिमम सेक्युरिटी वाली जेल है गिल्बोआ जेल. इज़रायल के उत्तरी इलाके में स्थित है. इज़रायल की सरकार ज़्यादातर फ़लिस्तीनी उग्रवादियों को इसी जेल में रखती है. इस जेल की एक महिला गार्ड ने आरोप लगाया कि उनके सीनियर्स उन्हें एक फ़लिस्तीनी क़ैदी का सेक्स स्लेव बनने के लिए मजबूर करते थे.

मामला मीडिया आने के बाद इस पर खूब बवाल हुआ. अब इज़रायल के प्रधानमंत्री यायर लापिद ने वादा किया है कि मामले की जांच होगी और केस में शामिल आरोपियों को सज़ा दी जाएगी.

Israel का गिल्बोआ जेल ऐसी घटनाओं का गढ़ है?

गिल्बोआ जेल में महिला सुरक्षाकर्मियों के शोषण की ये पहली ख़बर नहीं है. सालों से लगातार इस तरह की रिपोर्ट्स आती रही है. पिछले एक साल में कई ऐसे खुलासे हुए हैं, जिसकी वजह से इज़रायल की मेनस्ट्रीम मीडिया गिल्बोआ में हो रही घटनाओं को 'पिंपिंग अफ़ेयर्स' कहती है. पिंप का एक मतलब तो छोटा या तुच्छ होता है, लेकिन पिंप का एक और मतलब होता है. ऑर्गेनाइज़्ड सेक्स-वर्क में ब्रोकर या मैनेजर का काम.

सितंबर 2021 में भी गिल्बोआ जेल प्रशासन पर सवाल उठे थे, जब छह फ़िलिस्तीनी क़ैदी जेल से सुरंग बनाकर भाग निकले थे. फिर पिछले हफ़्ते ये कहानी सामने आई.

एक महिला ने बताया कि वो गिल्बोआ जेल में गार्ड के तौर पर काम करती थी. उनके कुछ सीनियर्स ने उन्हें एक फ़िलिस्तीनी क़ैदी को सौंप दिया और वो उसकी प्राइवेट सेक्स स्लेव बन कर रह गईं. बताया कि एक फ़लिस्तीनी क़ैदी ने बार-बार उनका बलात्कार किया. कहा,

"मैं नहीं चाहती थी कि मेरा बलात्कार किया जाए, बार-बार मेरे साथ ज़बरदस्ती की जाए."  

पीड़िता ने अपनी पहचान गुप्त रखते हुए अपनी आपबीती ऑनलाइन भी पोस्ट की. पीड़िता की वकील केरेन बराक ने इज़रायल के 'चैनल 12' पर गुमनाम गवाही की पुष्टि की और कहा कि उनकी मुवक्किल को जिन हालात से गुज़रना पड़ा, इसके बाद उन्हें मेंटल हेल्थ काउंसलिंग की ज़रूरत है.

प्रधानमंत्री Yair Lapid ने Gilboa prison female guard मामले पर क्या कहा?

इज़रायल के प्रधानमंत्री यायर लापिद ने इस मामले पर कहा,

"ये बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है कि एक सैनिक का उसकी सेवा के दौरान एक आतंकवादी द्वारा बलात्कार किया जाता है.

इसकी जांच होनी चाहिए और होगी. हम ये सुनिश्चित करेंगे कि पीड़िता को सहायता मिले."

लापिद ने ये भी बताया कि मामले के कई पहलुओं की जांच अभी तक हो नहीं पाई है, लेकिन उन्होंने इज़रायल के जेल सेवा कमिशनर कैटी पेरी से बात की है कि वो सुनिश्चित करें कि ऐसी घटना फिर कभी न हो.

31 जुलाई को आंतरिक सुरक्षा मंत्री ओमर बारलेव ने कहा कि उन्होंने मामले की डिटेल्स पढ़ी हैं और वो शॉक्ड हैं.

जो बाइडेन ने इजराइल दौरे पर ईरान के इस्लामिक गार्ड्स को क्या कह दिया?