The Lallantop

मानसून में बीमारियों का खतरा ज़्यादा! इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं? डॉक्टर से जानिए

बारिश के मौसम में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया बीमारी होने का रिस्क ज़्यादा रहता है.

post-main-image
बारिश के मौसम में इम्यूनिटी कमज़ोर हो जाती है

‘मानसून का सीज़न है. इस मौसम में बीमारियां खूब फैलती हैं. ज़रा बचकर रहो.’ ये बातें डॉक्टर्स और हमारे मुंह से आप कई बार सुन चुके हैं. और, ये सच भी है. मानसून में लोग बहुत बीमार पड़ते हैं. अस्पतालों में भी मरीज़ों की संख्या बढ़ जाती है. कुछ खास बीमारियां खूब फैलने लगती हैं. जैसे डेंगू (Dengue), मलेरिया (Malaria), चिकनगुनिया (Chikungunya).

हालांकि सोचने वाली बात है कि जिस मौसम में मिट्टी से इतनी भीनी-भीनी खुशबू उठती है. जिस मौसम को हमारी फ़िल्में रोमांटिक बुलाती हैं. उस मौसम में लोगों को बीमारियों का सबसे ज़्यादा रिस्क क्यों रहता है? हमारी इम्यूनिटी आखिर कमज़ोर क्यों पड़ जाती है? ऐसे में आज डॉक्टर से समझिए कि क्या वाकई मानसून सीज़न में हमारी इम्यूनिटी कमज़ोर पड़ जाती है? इस मौसम में कौन-सी बीमारियां फैलने का खतरा रहता है? इस मौसम में हम अपनी इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं? साथ ही जानेंगे, डॉक्टर की कुछ ज़रूरी टिप्स. 

बारिश के मौसम में क्या इम्यूनिटी कमज़ोर पड़ जाती है?

ये हमें बताया डॉक्टर कमल वर्मा ने.

doctor
डॉ. कमल वर्मा, सीनियर कंसल्टेंट एंड हेड, इंटरनल मेडिसिन, सर्वोदय हॉस्पिटल, फरीदाबाद

अक्सर कहा जाता है कि मानसून सीज़न में हमारी इम्यूनिटी कमज़ोर हो जाती है. हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. हां, ये ज़रूर है कि मानसून आते ही वातावरण में तापमान गिर जाता है और नमी बढ़ जाती है. इससे वायरस, बैक्टीरिया और फंगस बढ़ने का चांस होता है. साथ ही, बारिश के चलते अलग-अलग जगह पानी भी इकट्ठा हो जाता है. इससे मच्छरों को पनपने का मौका मिल जाता है. लिहाज़ा बारिश आते ही मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों का रिस्क बढ़ जाता है. 

मानसून में कौन-सी बीमारियां फैलने का खतरा रहता है?

- मलेरिया

- डेंगू

- चिकनगुनिया

- मौसम में नमी और कम तापमान की वजह से सर्दी-जुकाम और खांसी भी तेज़ी से फैलती है

food
बारिश के मौसम में घर का बना खाना ही खाएं

अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या करें?

मानसून में फैलने वाली इन बीमारियों से बचने के लिए हमें अपनी इम्यूनिटी बढ़ानी है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हमेशा घर का बना हुआ खाना खाएं. खाना गर्म होना चाहिए. शरीर को अच्छे से हाइड्रेटेड रखें. रोज़ कम से कम 2-3 लीटर पानी पिएं. मौसमी सब्ज़ियों और फलों को अपनी डाइट में शामिल करें.

बाहर की बनी हुई चीज़ें, जैसे जंक फूड और स्ट्रीट फूड्स को खाने से परहेज़ करें. दरअसल इस मौसम में बाहर का खाने से पेट जल्दी खराब होता है. साथ ही, दस्त, हैज़ा और टाइफाइड भी तेज़ी से फैलते हैं.

डॉक्टर की टिप्स!

देखिए, बारिश का महीना है, इन्जॉय कीजिए लेकिन, साथ-साथ कुछ सावधानियां भी बरतें ताकि आप बीमार न पड़ें. 

- अगर आपके घर में या बाहर कहीं गंदा पानी जमा है, तो उसे साफ करें. मच्छरों को पनपने का मौका न दें. 

- अपने खाने का खास ध्यान रखें. घर का गर्म खाना खाएं और उबला हुआ पानी पिएं. 

- बाहर की चीज़ों, खासकर स्ट्रीट फूड और जंक फूड से परहेज़ करें क्योंकि हमें नहीं पता कि इन्हें बनाते वक्त कितनी सावधानी बरती जा रही है. स्ट्रीट फूड बनाने वाले अपने हाथ धो रहे हैं कि नहीं, सब्ज़ियां साफ हैं कि नहीं या जिस तेल का इस्तेमाल किया जा रहा है, वो कितना पुराना है.

- बारिश के मौसम में अपनी इम्यूनिटी मज़बूत बनाने के लिए मौसमी फल खाएं. जैसे लीची, जामुन, अनार, चेरी, नाशपाती और बेर. 

- इस मौसम में आप करेला, लौकी, तरोई और टिंडे जैसी सब्ज़ियां ज़रूर खाएं. 

- सब्ज़ियां उबली हुई और अच्छे से पकी होनी चाहिए. 

- साथ ही, खुद को हाइड्रेट रखना भी ज़रूरी है. ठंडा पानी पीने के बजाय हल्का गर्म पानी पिएं.

- अदरक, काली मिर्च, शहद, पुदीना और तुलसी के पत्तों वाली हर्बल टी पिएं. आपकी इम्यूनिटी मज़बूत रहेगी और आप बीमारियों से बचे रहेंगे.

(यहां बताई गई बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें. दी लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

वीडियो: सेहतः लाइफस्टाइल में कौन-से बदलाव डायबिटीज़ से बचाएंगे? डॉक्टर्स से जानिए