The Lallantop

बेवक्त मीठा, चटपटा, मसालेदार खाना खाने का मन करता है? Cortisol Hormone हाई तो नहीं?

कई बार पेट भरा होने के बावजूद हमें भूख लग जाती है. इसका सीधा कनेक्शन Cortisol Hormone का लेवल बिगड़ने से है.

post-main-image
कुछ लोगों को बार-बार भूख लगती है. (सांकेतिक तस्वीर)

एक घंटा नहीं हुआ दोपहर का खाना खाए कि फिर भूख लग गई. रात का खाना खाया और उसके कुछ देर बाद फिर मन कर गया कुछ खाने का. अब ये वक़्त-बेवक्त जो खाने का मन करता है, इसके पीछे वजह भूख है या कुछ और? ये हमें बताया डॉक्टर सुरिंदर कुमार ने. 

doctor
डॉ. सुरिंदर कुमार, जनरल फिज़ीशियन, नई दिल्ली

डॉक्टर सुरिंदर कहते हैं कि बेवक्त भूख लगना कोर्टिसोल हॉर्मोन (Cortisol Hormone) बढ़ने का लक्षण हो सकता है. कोर्टिसोल हॉर्मोन को स्ट्रेस हॉर्मोन (Stress Hormone) कहते हैं. ये हमारी किडनी के ऊपरी हिस्से में मौजूद एड्रेनल ग्रंथि में बनता है. जब हम बहुत ज़्यादा तनाव में होते हैं तो ये हॉर्मोन खून के ज़रिए हमारे शरीर में रिलीज़ हो जाता है. ये शरीर को किसी आने वाले ख़तरे के लिए तैयार करता है ताकि हम हाई अलर्ट पर रहें.

कोर्टिसोल का लेवल बढ़ने का मतलब है कि आप किसी स्ट्रेस में हैं. ये स्ट्रेस किसी छोटी-सी बात का भी हो सकता है. जब कोर्टिसोल हॉर्मोन का लेवल बढ़ता है तो भूख भी बढ़ने लगती है. इसे ‘कोर्टिसोल हंगर’ कहते हैं. दरअसल कोर्टिसोल हमारे फैट और कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज़्म को बढ़ा देता है. मेटाबॉलिज़्म समझते हैं न आप? मेटाबॉलिज़्म यानी हम जो खाना खाते हैं, उसे एनर्जी में बदलने, नई कोशिकाएं बनाने और पुरानी को बचाए रखने का काम.

फैट और कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज़्म तेज़ होने से शरीर में एनर्जी बढ़ जाती है. स्ट्रेस की सिचुएशन में शरीर को ज़्यादा एनर्जी की ज़रूरत होती है. इसकी वजह से भूख भी बढ़ जाती है. ये भूख सिर्फ खाना खाने की नहीं होती. बल्कि कुछ मीठा, कुछ चटपटा, या कुछ तेल-मसालेदार खाने की भी होती है.

फिर जब आप ऐसा खाना खाते हैं, तो क्या होता है? वज़न बढ़ने लगता है. इसलिए, ज़रूरी है कि हाई कोर्टिसोल लेवल को कंट्रोल में रखा जाए.

sleep
अच्छी नींद लेंगे तो आपके हॉर्मोन ‘लेवल’ में रहेंगे (सांकेतिक तस्वीर)

कैसे कंट्रोल करें कोर्टिसोल हॉर्मोन का लेवल?

- अच्छी नींद लें.

- रोज़ एक्सरसाइज़ करें.

- स्ट्रेस को मैनेज करना सीखें. प्रोफेशनल मदद भी ले सकते हैं.

- विटामिन सी से भरपूर चीज़ें खाएं. जैसे- पपीता, खरबूजा, आम, संतरा, अनानास, अमरूद और कीवी.

- आप ग्रीन टी भी पी सकते हैं. ग्रीन टी में L-theanine होता है. ये हमें शांत करता है और स्ट्रेस घटाता है.

-  साथ ही, पानी खूब पिएं. कई बार पानी की कमी से भी कोर्टिसोल लेवल बढ़ जाता है.

(यहां बताई गई बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें. दी लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

वीडियो: सेहतः लाइफस्टाइल में कौन-से बदलाव डायबिटीज़ से बचाएंगे? डॉक्टर्स से जानिए