The Lallantop

कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स के बाद अथिरा प्रीथा जाएंगी अंतरिक्ष?

भारतीय मूल की अथिरा प्रीथा को NASA के 2022 एस्ट्रोनॉट ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए चुना गया है.

post-main-image
अथिरा प्रीथा. (फोटो- सोशल मीडिया)

भारतीय मूल की अथिरा प्रीथा रानी. ये नाम आज कल सुर्ख़ियों में है. अथिरा को नासा के 2022 एस्ट्रोनॉट ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए चुना गया है. इस ट्रेनिंग के लिए दुनिया भर से सिर्फ 12 लोगों को चुना गया है. अथिरा उनमें से एक हैं. 24 साल की अथिरा मूल रूप से केरल के तिरुवनंतपुरम की हैं.

अथिरा का सफर

एस्ट्रोनॉट बनना कई लोगों का सपना होता है. लेकिन कुछ ही लोग अपना ये सपना पूरा कर पाते हैं. 24 साल की अथिरा की भी बचपन से ही अंतरिक्ष में दिलचस्पी थी. केरल की एक एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी है जिसका नाम है एस्ट्रा. अथिरा ने वहीं से पढ़ाई की है. अथिरा ने रोबोटिक्स की पढ़ाई कनाडा से स्कॉलरशिप पर की है. पढ़ाई के साथ-साथ रोज़मर्रा के खर्चों के लिए अथिरा नौकरी भी किया करती थीं. इसके बाद अथिरा और उनके पति गोकुल ने साथ मिलकर अंतरिक्ष अध्ययन से संबंधित रिसर्च के लिए कनाडा में एक स्टार्टअप शुरू किया. दोनों ने साथ एक कंपनी भी खोली जिसका नाम एक्सो जियो एयरोस्पेस है.

कैसे हुआ अथिरा का सिलेक्शन?

अपने स्टार्टअप में काम करने के दौरान अथिरा को एस्ट्रोनॉट ट्रेनिंग प्रोग्राम के बारे में पता चला. इसके लिए अथिरा को सिलेक्शन के अलग-अलग लेवल से गुजरना पड़ा जिसमें चिकित्सा परीक्षण भी शामिल है. दुनिया भर के तमाम लोगों में से सिर्फ 12 लोगों को ही इस प्रोग्राम के लिए लिए चुना गया है. ये ट्रेनिंग प्रोग्राम तीन से पांच साल तक चलेगा. अगर अथिरा ये पूरा प्रोग्राम कर ले जाती हैं तो वे कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स के बाद स्पेस में जाने वाली भारतीय मूल की तीसरी महिला होंगी. ये कार्यक्रम संयुक्त रूप रूप से नासा, कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी और कनाडा की राष्ट्रीय अनुसंधान परिषद द्वारा चलाया जाता है

श्रीकांत त्यागी की पत्नी ने महेश शर्मा पर लगाए आरोप