The Lallantop

कपड़ा फैक्ट्री में गैस लीक हुई, 100 से ज्यादा औरतों की हालत खराब हुई!

दो महीने पहले इसी फैक्ट्री में हुआ था गैस लीक, तब 200 कर्मचारी बीमार हुए थे.

post-main-image
फोटो- ANI

आंध्र प्रदेश के अच्युतपुरम जिले की एक कपड़ा फैक्ट्री में गैस लीक से 100 से ज्यादा महिलाओं की तबीयत बिगड़ गई. इनमें कई गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं. घटना 2 अगस्त की शाम की है. घटना ब्रैंडिक्स स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (SEZ) स्थित क्वांटम सीड्स नाम की एक फैक्ट्री की है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये महिलाएं फैक्ट्री में काम करती हैं और गैस लीक के बाद कुछ को उल्टी होने लगी, कुछ ने सिर में दर्द और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत की, वहीं कई महिलाएं बेहोश हो गईं.

पुलिस के मुताबिक, गैस लीक के बाद कई महिलाएं बेहोश हो गईं. उनमें से कई को स्थानीय अस्पताल ले जाया गया.SEZ अंकपल्ले पुलिस थाना क्षेत्र में आता है. अच्युतपुरम जिले के एसपी ने मीडिया को बताया,

घटना सीड कपड़ा फैक्ट्री में हुई. यहां करीब 2000 महिलाएं काम करती हैं. महिलाओं ने उबकाई, सिरदर्द की शिकायत की. इसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया. 68 महिलाओं के अनकपल्ली के अस्पताल में शिफ्ट किया गया, वहीं चार महिलाओं का इलाज अच्युतपुरम में चल रहा है. अब सबकुछ कंट्रोल में है और सभी महिलाएं खतरे से बाहर हैं.

उन्होंने बताया कि आंध्र प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड गैस लीक के कारणों की जांच कर रहा है. PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, जिन महिलाओं की तबीयत खराब हुई है, उनमें से कुछ गर्भवती हैं. अनकपल्ली थाने के एक पुलिस इंस्पेक्टर ने बताया कि जिस वक्त घटना हुई उस वक्त फैक्ट्री में 1000 महिलाएं काम कर रही थीं.

दो महीने पहले हुआ था एक और गैस लीक

इसी तरह की एक घटना 3 जून को हुई थी. क्वांट सीड्स में ही. तब 200 से ज्यादा महिला वर्कर्स बेहोश हो गई थीं. महिलाओं ने आंख में जलन, उबकाई और उल्टी की शिकायत की थी. तब इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी के एक्सपर्ट्स ने फैक्ट्री की जांच की थी, वहीं आंध्र प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने फैक्ट्री को बंद करने के आदेश दिए थे. फिलहाल अधिकारियों ने गैस लीक के कारणों की जानकारी पब्लिक नहीं की है. इसके बाद भी फैक्ट्री के मैनेजमेंट ने कर्मचारियों को काम पर बुलाना शुरू कर दिया था.

वीडियोः सीवर में फंसे शख्स की मदद के लिए उतरे व्यक्ति की जान चली गई