The Lallantop

मॉडल को डिलीवरी गर्ल बना बाइक पर Zomato के प्रचार का सच CEO ने बताया, लड़की ने ये कहा

सोशल मीडिया पर Zomato Indore model नाम से एक वीडियो वायरल है. एक युवती ज़ोमैटो की टी-शर्ट में डिलीवरी वाला बैग लिए नज़र आई, लोगों ने इसे ज़ोमैटो की मार्केटिंग कहा तो CEO ने सच्चाई बताई. वीडियो में नज़र आई युवती ने किस बात पर खुशी जताई?

post-main-image
वायरल वीडियो पर Zomato CEO की सफाई के बाद युवती ने भी रखी अपनी बात. Photo - pallavichoudhary27/ Instagram

इंस्टाग्राम रील्स से पनपा एक वीडियो इन दिनों मध्यप्रदेश के सोशल मीडिया यूजर्स के बीच खूब चल रहा है. खासतौर पर इंदौर के यूजर्स के बीच. तदुपरांत बाकी तमाम सोशल मीडियाई जगहों पर दिखा. इंस्टाग्राम के मीम पेजेज पर ये सर्वाधिक चल रहा है #ZomatoGirl हैशटैग के साथ. दिखता है एक वीडियो, पीछे हनी सिंह का स्वर गूंज रहा है, गीत है कुल्ले कुल्ले. इस गाने का ट्रांसलेशन आपको अंत में पढ़ाएंगे, अभी वीडियो देखिए. 

दिखता है कि एक स्पोर्ट्स बाइक पर एक युवती ज़ोमैटो की ड्रेस और झोला लिए हुए कहीं जा रही हैं. ऐसा अभिनय सा करती दिख रही हैं, मानो वो फ़ूड डिलीवर करने जा रही हैं. बाइक और अन्य परिधानों से देखकर सहज ही समझ आता है कि वो डिलीवरी पार्टनर नहीं हैं. साथ ही उन्होंने हेलमेट भी नहीं लगा रखा था. आसपास के लोग भी उन्हें ग्रीट कर रहे हैं, कुछ शायद इसे किसी किस्म का प्रैंक समझ गए हैं और कुछ लोग उन्हें आश्चर्य से देख रहे हैं. शायद मंशा भी यही थी. क्योंकि कैप्शन था, Public reaction.  pallavichoudhary27 नाम के अकाउंट से मूलत:  हफ्ते भर पहले ये वीडियो डाला गया था. 27 लाख से ज्यादा लोग ये रील देख चुके हैं. 

पल्लवी के बायो में दी गई डीटेल्स से पता चलता है कि वो क्रमश: आर्किटेक्चर और मॉडलिंग के क्षेत्र में काम करती हैं. उनके डाले गए कंटेंट के हिसाब से ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये इन्स्टाग्राम पर प्रचलित कई किस्म के कंटेंट क्रिएशन कार्यों जैसा ही कथित कंटेंट मात्र था. वो ज़ोमैटो राइडर होना या न होना क्लेम नहीं कर रहीं थीं. 

अब चलते हैं इस वीडियो के सोशल मीडिया पर प्रसार की ओर. एक यूजर लिखते मिले. "इंदौर में विजय नगर चौराहे पर जोमैटो गर्ल... अब तो जो जोमैटो से खाना नहीं बुलाता था, वो भी बुलाने लग जाएंगे." 

Instagram के मीम पेजेज पर वीडियो जमकर चल रहा है. लोग कतिपय हल्की किस्म की बातें भी लिख रहे हैं. जो ऐसे मामलों में अक्सर नज़र आता है.

लोगों ने दावे किए कि ये ज़ोमैटो की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी है. कहा गया कि "वीडियो इंदौर का है और Zomato के मार्केटिंग हेड का आइडिया था,सुबह शाम 1 घंटे के लिए खाली ज़ोमैटो बैग के साथ बाइक चलाने में माहिर एक मॉडल को हायर किया, और शहर भर में घुमाया."

राजीव मेहता नाम के यूजर ने एक ट्वीट किया, जिसे 20 लाख लोगों ने देखा. उन्होंने इसे इंदौर के ज़ोमैटो मार्केटिंग हेड का आइडिया बताया.

ये ट्वीट जोमैटो के CEO दीपिंदर गोयल तक भी पहुंचा. उन्होंने सफाई देते हुए लिखा. 

“हमारा वाकई इस सबसे कोई लेना-देना नहीं है और हम हेलमेट के बिना बाइकिंग को एंडोर्स नहीं करते. साथ ही हमारा कोई इंदौर मार्केटिंग हेड है भी नहीं. ऐसा लगता है, कोई हमारे ब्रांड पर फ्री राइडिंग कर रहा है, साथ ही कहना चाहूंगा, किसी महिला के फ़ूड डिलीवर करने में कुछ ग़लत नहीं है. हमारी कंपनी से ऐसी सैकड़ों महिलाएं जुड़ी हैं, जो हर दिन फ़ूड डिलीवर कर अपना और परिवार का भरण पोषण करती हैं. हमें उनके वर्क एथिक्स पर गर्व है.”

बात साफ़ हो गई कि ये ज़ोमैटो की ओर से किया गया कोई गिमिक या मार्केटिंग ट्रिक नहीं थी. किसी कंटेंट क्रिएटर का वायरल हुआ प्रयास ज़्यादा था.

दीपिंदर गोयल के ट्वीट के बाद वायरल वीडियो में नज़र आईं Pallavi Choudhary ने भी रिएक्ट किया. हेलमेट पर तो बता नहीं की लेकिन एक स्टोरी डालते हुए लिखा. "ज़ोमैटो के उस वीडियो से जो मैसेज देना था वो पहुंच गया. फ़ूड डिलीवरी समेत हर पेशे के स्टीरियोटाइप तोड़ने के लिए ज़रूरी है कि औरतों को इनकरेज किया जाए और उनका सपोर्ट किया जाए." 

 Pallavi Choudhary ने इंस्टाग्राम स्टोरी पर जताई खुशी.

अंत में वादे के मुताबिक़ जाते-जाते कुल्ले-कुल्ले का ट्रांसलेशन पढ़ते जाइए. 

"मेरा ह्रदय धीरे-धीरे स्पंदन करने लगता है, 
आप दृष्टिगोचर होती हैं तो मेरे नेत्रों में संकुचन होता है. 
यह युवक आपके पदचिन्हों का अनुगमन करता है, 
यद्यपि इसके लिए परिजनों से विवाद करके आया है 
तथापि आप मेरी नहीं सुनती हैं. 
आपकी बातचीत और व्यवहार कार्डी बी की तरह है. 
ये चारित्रिक गुण मुझ पर भांग की तरह प्रभाव डालते हैं. 
हे सुंदर युवती! आपके अंग अत्यंत मृदु-मृदु हैं, 
आपकी त्वचा दुग्ध की मलाई के समान है."

गाने पर वाइब कर रहे हों तो समझ सकते हैं, अर्थ तो ऐसा ही कुछ निकल रहा है. बाकी आप जानें. 

वीडियो: सोशल मीडिया: इंदौर Zomato डिलीवरी गर्ल के वायरल वीडियो का सच क्या निकला?