The Lallantop

Zepto ने महिला को मेसेज भेजा- "i-pill को आपकी याद आती है", लोगों ने कंपनी को सुना डाला

Zepto विवाद में फंस गई है, क्योंकि गर्भनिरोधक गोली बेचने के चक्कर में उन्होंने एक ग्राहक को अनुचित मेसेज भेज दिया.

post-main-image
ज़ेप्टो बहुत बड़ी कंपनी है. (सांकेतिक तस्वीर)

रोज़मर्रा की ज़रूरतों का सामान तेज़ी से मिलता है, ज़ेप्टो नाम के एक ऐप पर. ऐसे और भी ऐप्स हैं. ब्लिंक-इट, इंस्टा-मार्ट, बिग बास्केट, वग़ैरा. हाल ही में इन नए ऐप्स ने मार्केटिंग की नई-नई भर्ती की. नए-नवेले रंगरूटों ने नौकरी पक्की करने के लिए नए तरीक़े निकाले. मसलन, आदमी के नाम से ऐड भेजना या पारंपरिक तरीक़ों से अलग सीधे बात लिखना. गोया: 'गुड्डू, बहुत दिन से समोसा नहीं खाए?' इसमें गुड्डू को मोटिवेशन मिल जाता है, कि बताओ लाखों-करोड़ों की कंपनी इतने प्यार से समोसे के लिए पूछ रही है! मगर यह तुर्रा कभी बैक-फ़ायर भी कर सकता है. यही ख़बर है. ज़ेप्टो फंस गई है विवाद में, क्योंकि गर्भनिरोधक गोली बेचने के चक्कर में उन्होंने एक ग्राहक को अनुचित मेसेज भेज दिया.

ऐसा क्या भेज दिया?

लिखा था, “आई-पिल गर्भनिरोधक गोली को तुम्हारी याद आती है, पल्लवी!”

zepto controversial ad
तस्वीर - लिंक्ड-इन

मतलब कंपनी सोचती है कि पल्लवी गर्भनिरोधक गोलियों की नियमित ग्राहक रही हैं और उन्होंने कुछ समय से एक भी नहीं ख़रीदी है. इस विज्ञापन तकनीक के बाद कंपनी का आलोचना के घेरे में आना लाज़मी था. तूफ़ान खड़ा हो गया और डिजिटल मार्केटिंग की नैतिकता पर गंभीर सवाल खड़े होने लगे.

यह भी पढ़ें - सब्जी के साथ फ्री धनिया को 'संवैधानिक हक' समझने वालों की बड़ी जीत, Blinkit ने की घोषणा

पल्लवी पारीक एक अनुभवी क़ानूनी विशेषज्ञ हैं. वर्कप्लेस पर यौन उत्पीड़न की रोकथाम और विविधता, समानता और समावेश (DEI) को बढ़ावा देने की दिशा में दो दशकों का अनुभव है. उन्होंने लिंक्ड-इन पर अपना आक्रोश ज़ाहिर किया. ऐड नोटिफ़िकेशन की असंवेदनशीलता पर ज़ोर दिया. लिखा,

मैंने आपसे कभी कोई आपातकालीन गोली नहीं मंगवाई है. अगर मैंने मंगवाई भी है, तो आपको पता होना चाहिए कि यह ऐसी चीज़ नहीं है जो मुझे याद करे या जिसे मैं याद करूं.

क्या आप चाहते हैं कि मुझे आपातकालीन गर्भनिरोधक लेने की आवश्यकता हो?

इनकी पोस्ट पर बहुत तेज़ी से लोगों ने रिऐक्ट किया. गुस्सा ज़ाहिर किया, ज़ेप्टो का माखौल उड़ाया.

zepto i pill
तस्वीर - सोशल

पल्लवी की लिंक्ड-इन पोस्ट के बाद ज़ेप्टो ने माफ़ी मांगी. लिखा:

हाय पल्लवी, हमने गलती की है. इसके लिए हम सच में माफ़ी चाहते हैं. हम समझते हैं कि यह कितना विचारहीन और संभावित रूप से हानिकारक था.

उन्होंने यह भी लिखा कि उन्होंने तुरंत ही उनके मुद्दे को संबोधित किया, इसे ठीक किया और अपनी प्रक्रियाओं को अपडेट करने और अपनी टीम को फिर से प्रशिक्षित करने के लिए कदम उठाए.

वीडियो: खर्चा पानीः 24 साल की उम्र में 30,000 करोड़ का धंधा खड़ा करने वाले इन दो लड़कों को जानते हैं?