The Lallantop

रेलवे ट्रैक पर पत्थर, सिलेंडर, रखकर रील बनाता था प्रयागराज का यूट्यूबर, पुलिस ने देख ली, फिर...

Youtuber Gulzar Sheikh के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं. इसपर रेलवे ट्रैक पर तरह-तरह के सामान रखकर स्टंट करने के चक्कर में पुलिस और आरपीएफ ने तगड़ा एक्शन लिया है.

post-main-image
रेलवे ट्रैक पर एक्सपेरिमेंट करने का आरोपी गिरफ्तार. (फोटो-आजतक)

पिछले कुछ समय से देश में रेल दुर्घटनाओं में बढ़ोतरी देखने को मिली है. इनकी वजह से रेलवे और रेल मंत्रालय सवालों के घेरे में हैं. ऐसे में कोई रेलवे ट्रैक से छेड़छाड़ करता पकड़ा गया तो क्या होगा? वही होगा जो यूपी के यूट्यूबर के साथ हुआ. उसके कई वीडियो सामने आए जिनमें वो कथित तौर पर रेलवे ट्रैक के साथ छेड़छाड़ करता नजर आया है. यूपी पुलिस के संज्ञान में मामला आया तो उसने लड़के को धर लिया.

ये भी पढ़ें - '7 महीने में 19 रेल हादसे, फिर भी ट्रैक मेनटेनेंस खर्च में कटौती'- रेलवे पर ये रिपोर्ट पढ़ चिंता होगी!

सूत्रों के मुताबिक, आरोपी यूट्यूबर का नाम गुलजार शेख है. प्रयागराज के लाल गोपालगंज का रहने वाला है. गुलजार दसवीं क्लास पास है. 24 साल का है. इसका ‘गुलजार इंडियन हैकर’ नाम से एक यूट्यूब चैनल है. उस पर तरह-तरह की रील और वीडियो बनाकर डालता है. चैनल पर डाले गए सभी वीडियो रेलवे ट्रैक से रिलेटेड हैं. अधिकतर वीडियो लाल गोपालगंज की किसी सुनसान जगह से गुजरते हुए रेलवे ट्रैक पर बनाए गए हैं.

गुलजार रेलवे ट्रैक पर अलग-अलग एक्सपेरिमेंट करते हुए वीडियो बनाता है. मसलन, वो कभी रेलवे ट्रैक पर पत्थर रखता है, तो कभी सिलेंडर बांध देता है. इतना ही नहीं, एक वीडियो में आरोपी एक मुर्गी को भी रेलवे ट्रैक पर बांधता हुआ नजर आता है. वो अक्सर घरेलू सामान, जैसे बर्तन, साइकिल, बिस्किट, मोबाइल फ़ोन, कूलर, बॉल, साबुन आदि चीज़ों को रेलवे ट्रैक पर रख देता है. फिर ट्रेन के आने का इंतज़ार करता है. जब ट्रेन गुजर जाती है तो वो सामान की हालत दिखाने का दावा करता है.

हालांकि अधिकतर वीडियो देखने से पता चलता है कि वो सामान रेलवे ट्रैक पर रखने के बाद एडिटेड वीडियो चलाता है. जिसमें ट्रेन पटरी से तो गुजरती है पर सामान अक्सर पटरी पर नहीं होता. इससे ये साफ हो जाता है कि वो वीडियो में जो दावा करता है, कि सामान के ऊपर से ट्रेन गुजरेगी, कई बार झूठ होता है. 

लेकिन ज्यादा जरूरी बात ये है कि रेलवे ट्रैक पर व्यूज के लिए सामान रख कर सजाना भी अपराध है. फिर चाहे आप सामान को ट्रेन आने से पहले हटा ही क्यों न लें. क्योंकि इससे भी रेल हादसे की आशंका बनी रहती है. 

यूट्यूबर गुलजार की ये कलाकारी जैसे ही सोशल मीडिया पर वायरल हुई, रेलवे प्रशासन ने इस पर सख्त कदम उठाया. RPF ने आरोपी युवक के खिलाफ FIR दर्ज की है और उसके चैनल के सभी वीडियो की जांच की जा रही है. साथ ही RPF द्वारा जांच की सूचना प्रयागराज नवाबगंज थाने को दी गई है. इसके बाद नवाबगंज थाने की पुलिस ने आरोपी युवक को अरेस्ट कर लिया है. 

डीसीपी (गंगानगर) के मुताबिक आरोपी गुलजार शेख अपने यूट्यूब चैनल पर रेलवे ट्रैक पर विभिन्न सामानों को रखकर वीडियो अपलोड करता था जिस पर रेलवे सुरक्षा बल के द्वारा 233/224 RPF थाने में मामला दर्ज किया गया है. आरोपी युवक को नवाबगंज थाने की पुलिस ने RPF को सौंप दिया है. उसके खिलाफ विधिवत कार्रवाई की जा रही है.

वीडियो: संसद में Hanuman Beniwal ने Ashwini Vaishnav को किस बात पर घेरा?