The Lallantop

नूह हिंसा पर यति नरसिंहानंद ने ऐसा क्या कहा, जो पुलिस ने भीड़ के साथ 'खदेड़' दिया?

नूह हिंसा पर आयोजित की गई थी पंचायत. इसमें यति नरसिंहानंद भाषण देने आए थे.

post-main-image
यति नरसिंहानंद ने फिर दिया विवादित भाषण. (फोटो: PTI/India Today)

स्वघोषित धर्मगुरु यति नरसिंहानंद (Yati Narsinghanand) का नाम फिर से हेट स्पीच (Hate Speech) के मामले में सामने आया है. उनकी विवादित टिप्पणी के बाद दिल्ली में होने वाली 'हिंदू सेना महापंचायत' तक रोक दी गई. ये पंचायत नूह में भड़की हिंसा (Nuh Violence) के विरोध में आयोजित की गई थी. इसके लिए पुलिस की मंजूरी नहीं ली गई थी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 20 अगस्त को यति नरसिंहानंद 40-50 समर्थकों के साथ महापंचायत में हिस्सा लेने जंतर-मंतर पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा,

मैं हिंदुओं को एक बात बताना चाहता हूं. अगर आपकी आबादी घटती जा रही है और मुस्लिम आबादी बढ़ती जा रही है तो इस देश में फिर से वही होगा जो एक हजार साल पहले हुआ था.

इस बीच दिल्ली पुलिस ने तुरंत एक्शन लेते हुए भाषण को बंद कराया. साथ ही वहां इकट्ठा भीड़ को भी तितर बितर किया गया. नरसिंहानंद के भाषण का वीडियो भी सामने आया है. पुलिस उसकी जांच कर रही है. आश्वासन दिया गया है कि मामले में कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी.

विवादित बयान को लेकर केस दर्ज

इससे पहले, पिछले साल अप्रैल में एक भाषण में नरसिंहानंद ने पिछले साल अप्रैल में भी एक विवादित बयान दिया था. इस संबंध में नरसिंहानंद पर तीन FIR दर्ज हुई थीं. नरसिंहानंद पर भड़काऊ बयान देने के आरोप पहले भी लगते रहे हैं.

महात्मा गांधी के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने के आरोप में भी उनके खिलाफ केस दर्ज किया गया था. नरसिंहानंद ने कथित तौर पर कहा था कि महात्मा गांधी एक करोड़ हिंदुओं की हत्या के लिए जिम्मेदार थे. 

ये भी पढ़ें- "मदरसों, AMU को बारूद से उड़ाओ" - यति नरसिंहानंद ने घटिया बयान देकर अपने ख़िलाफ़ FIR लिखवा ली!

एक बार उन्होंने कथित तौर पर मदरसों और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को बारूद से उड़ाने की बात कही थी. 

वीडियो: मदरसों और एएमयू पर यति नरसिंहानंद का ये भड़काऊ बयान जेल पहुंचा देगा?