The Lallantop

पैगंबर पर यति नरसिंहानंद के विवादित बयान का विरोध, डासना मंदिर पर फोर्स तैनात, बुलंदशहर में पथराव

Yati Narsinghanand के ख़िलाफ़ कानूनी कार्रवाई की मांग हो रही है. Bulandshahr में पत्थरबाजी के आरोप में 8 लोगों को गिरफ़्तारी हुई है. Ghaziabad के Dasna temple के बाहर भी सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा हुई. वहीं, Amravati में भी पुलिस स्टेशन पर पथराव किया गया है.

post-main-image
यति नरसिंहानंद के बयान पर विवाद. (फ़ाइल फ़ोटो - इंडिया टुडे)

यति नरसिंहानंद के एक भाषण का चौतरफ़ा विरोध हो रहा है. उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर, गाजियाबाद और महाराष्ट्र के अमरावती में इस भाषण के ख़िलाफ़ भारी विरोध प्रदर्शन हुए हैं (Yati Narsinghanand hate speech Controversy). उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में पुलिस टीम पर पथराव करने के आरोप में 4 अक्तूबर की देर रात 8 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है. पुलिस ने बताया कि ये लोग कुछ लोगों को हिरासत में लिये जाने के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. वहीं, गाजियाबाद और अमरावती पुलिस ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. उधर, यति नरसिंहानंद के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

बुलंदशहर में क्या हुआ?

बुलंदशहर के गद्दीवाड़ा इलाक़े में बवाल हुआ. मामले में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) श्लोक कुमार की भी प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने बताया कि थाना प्रभारी के घायल होने की भी ख़बर आई, लेकिन वो ख़बर झूठी है. उन्होंने कहा कि पुलिस सोशल मीडिया पर नज़र बनाए हुए है. शांति भंग करने की कोशिश करने वालों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई की जाएगी.

SSP श्लोक कुमार ने आगे बताया,

इससे पहले, 4 अक्टूबर को दिन में सिकंदराबाद पुलिस स्टेशन इलाक़े में लोगों का एक ग्रुप इकट्ठा हुआ और नारे लगाए गए. स्थानीय पुलिस ने हस्तक्षेप किया और भीड़ को तितर-बितर किया. कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया. शाम को हुई पत्थरबाजी की घटना के बाद आठ लोगों को गिरफ़्तार किया गया. CCTV फ़ुटेज की मदद से इसमें शामिल लोगों की पहचान की जा रही है.

SSP और जिला मजिस्ट्रेट ने शांति और व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए समुदाय के बुजुर्गों और स्थानीय नेताओं से मुलाक़ात की है. कानून-व्यवस्था सुनिश्चित हो, इसके लिए इलाक़े में पर्याप्त पुलिस बल भी तैनात किया गया है. आजतक की ख़बर के मुताबिक़, ये प्रदर्शन यति नरसिंहानंद सरस्वती के बयान के ख़िलाफ़ हुए. बताया गया कि धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने पर मुस्लिम समुदाय के लोगों में नाराजगी है.

डासना में देवी मंदिर के बाहर विरोध प्रदर्शन

यति नरसिंहानंद सरस्वती के बयान पर गाजियाबाद के डासना स्थित देवी मंदिर के बाहर भी विरोध प्रदर्शन हुआ. आजतक की ख़बर के मुताबिक़, इलाक़े में सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा हो गई. पुलिस कमिश्नर (ग्रामीण) सुरेन्द्र नाथ तिवारी की भी घटना पर प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने बताया,

मंदिर के बाहर कुछ लड़के हल्ला कर रहे थे, उन्हें पुलिस बल ने तत्काल खदेड़ दिया था. मंदिर परिसर के आस-पास पूरी शांति बनी हुई है. वहां और ज़्यादा पुलिस बल तैनात किया गया है. इस मामले में अफवाहें फैलाई जा रही हैं. कोई ग़लत अफवाह ना फैलाए. ऐसा करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी.

अमरावती में भी प्रदर्शन

महाराष्ट्र के अमरावती से भी ऐसी ख़बर आई है. यहां यति नरसिंहानंद के विवादित बयान के ख़िलाफ़ कानूनी कार्रवाई करने की मांग की गई. आजतक की ख़बर के मुताबिक़, यहां अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने नागपुरी गेट पुलिस स्टेशन पर पथराव किया. 10 पुलिसकर्मियों के घायल होने और कई पुलिस गाड़ियों के क्षतिग्रस्त होने की भी बात कही गई. पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़कर भीड़ को शांत कराया है. पुलिस ने मामले में शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है.

ये भी पढ़ें - नूह हिंसा पर यति नरसिंहानंद ने ऐसा क्या कहा, जो पुलिस ने भीड़ के साथ 'खदेड़' दिया?

यति नरसिंहानंद के ख़िलाफ़ FIR

29 सितंबर को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में यति नरसिंहानंद ने पैगंबर मोहम्मद साहब और कुरान को लेकर बेहद आपत्तिजनक बातें कही थीं. बयान का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, जिसके बाद चारों तरफ से इसका विरोध हो रहा है. भड़काऊ भाषण देने के आरोप में यति नरसिंहानंद के ख़िलाफ़ FIR दर्ज की गई है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक़, पुलिस सब इंस्पेक्टर त्रिवेंद्र सिंह ने इसे लेकर शिकायत दर्ज कराई थी. शिकायत के आधार पर भारतीय न्याय संहिता (BNS) की धारा 302 (किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना) FIR हुई. मामले पर सिहानी गेट पुलिस स्टेशन के SHO सचिन कुमार ने कहा,

हमने अभी तक उसे गिरफ़्तार नहीं किया है. पुलिस ने कथित नफरत भरे भाषण के एक वीडियो का संज्ञान लिया है, जो सोशल मीडिया पर वायरल है. कथित वीडियो की जांच के बाद ही कोई कार्रवाई की जाएगी.

बताया गया कि भाषण डासना के मंदिर में आयोजित हुए एक कार्यक्रम में ही दिया गया था. इस मंदिर में यति नरसिंहानंद मुख्य पुजारी हैं.

वीडियो: मदरसों और एएमयू पर यति नरसिंहानंद का ये भड़काऊ बयान जेल पहुंचा देगा?