The Lallantop

इजरायल से बचने के लिए सुरंग में छिपता दिखा याह्या सिनवार, हमास चीफ का नया वीडियो

Yahya Sinwar का जो वीडियो इजरायल की सेना ने जारी किया है, उसमें वो बंकर में अपने परिवार के साथ घुसते हुए देखा जा सकता है.

post-main-image
इज़रायली अधिकारियों का दावा है कि वीडियो को हमले के ठीक पहले रिकॉर्ड किया गया था. (फ़ोटो - सोशल मीडिया)

इज़रायली सेना ने मारे गए हमास नेता याह्या सिनवार का एक नया वीडियो जारी किया है. इस वीडियो में सिनवार अपनी पत्नी और बच्चों के साथ एक अंडरग्राउंड टनल में नजर आ रहा है. वो बंकर में बैग और दूसरे सामान ले जाते हुए दिखाई दे रहा है. बताया गया कि वीडियो 7 अक्टूबर, 2023 के पहले का है. यानी जब हमास ने इजरायल पर हमला किया था, उससे पहले का. इजरायली अधिकारियों का दावा है कि उन्होंने खुद इस वीडियो को हमले से पहले रिकॉर्ड किया था.

इस वीडियो को इजरायली डिफ़ेंस फ़ोर्स (IDF) के प्रवक्ता नदाव शोशानी ने अपने X अकाउंट पर शेयर किया है. अपने पोस्ट में शोशानी ने लिखा कि 7 अक्टूबर 2023 के नरसंहार से कुछ घंटे पहले सिनवार नजर आया. वो अपनी टीवी को अपनी सुरंग में ले जाते हुए दिखाई दिया. आगे लिखा कि वो इस टीवी पर अपने आतंकवादियों की हत्या, अपहरण और बलात्कार को देखने की तैयारी कर रहा है.

बता दें, 17 अक्टूबर को दक्षिणी ग़ाज़ा पट्टी स्थित राफ़ा शहर में इज़रायली सेना ने एक अभियान में हमास के नेता याह्या सिनवार को मार दिया था. IDF ने X पर पोस्ट कर सिनवार की मौत की पुष्टि की थी. लिखा, ‘Eliminated: Yahya Sinwar.’

ये भी पढ़ें - याह्या सिनवार की मौत के बाद कौन संभालेगा हमास?

इसके बाद 18 अक्टूबर को हमास ने भी अपने मुखिया याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि कर दी थी. ग़ाज़ा में हमास के प्रमुख खलील हय्या ने एक बयान के ज़रिए इसकी जानकारी दी थी.

बताते चलें, 61 साल के सिनवार को इज़रायल पर किए गए हमास के हमले का मास्टरमाइंड बताया जाता है. इसमें 1,200 से ज़्यादा इज़रायली नागरिक मारे गए. 7 अक्टूबर 2023 के हमले के बाद इज़रायल लगातार ग़ाज़ा पर हमले कर रहा है. बीते एक साल में इजरायली सेना के हमलों में 42 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं. इनमें 16 हजार से ज्यादा बच्चे हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार आलोचनाओं के बावजूद इजरायल का हमला जारी है.

वीडियो: दुनियादारी: इजरायल ने याह्या सिनवार को मारा, हमास का क्या होगा? गाजा युद्ध कब रुकेगा?