The Lallantop

WHO: इज़रायल ने जो इमारतें गिराईं, उनके नीचे दबे हो सकते हैं हज़ार से ज़्यादा लोग

ये वो लोग हैं, जिन्हें मृतकों के हालिया आंकड़े में जोड़ा नहीं गया है. इज़रायली एयरस्ट्राइक से अब तक तकरीबन 7 हज़ार लोग मारे जा चुके हैं.

post-main-image
WHO के एक अधिकारी ने कहा है कि एजेंसी को जानकारी मिली है कि गाजा में एक हजार से ज्यादा लोग मलबे में दबे हो सकते हैं. (फोटो- इंडिया टुडे)

इज़रायल-हमास की जंग में अब तक हजारों लोगों की जान जा चुकी है. हमास के हमले में इज़रायल के 1 हज़ार 400 से अधिक लोगों की जान गई है. और इज़रायल के जवाबी हमले में 6 हज़ार 700 से ज़्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हुई है. लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक गाज़ा में मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या अभी और ऊपर जा सकती है क्योंकि 1 हज़ार से ज़्यादा लोग तो इज़रायल द्वारा गिराई गई इमारतों के मलबे में दबे हैं (WHO Gaza death toll). इन्हें अभी तक मृत फिलिस्तीनियों के आधिकारिक आंकड़े में नहीं जोड़ा गया है. इनसे इतर, कई हजार लोग घायल हैं. 

इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक WHO के प्रतिनिधि रिचर्ड पीपरकोर्न ने बताया कि एक अनुमान के मुताबिक गाजा में मलबे के नीचे अभी भी 1 हजार से अधिक लोग दबे हैं जिनकी पहचान अभी तक नहीं की जा सकी है. हालांकि, रिचर्ड ने इस जानकारी को सोर्स नहीं साझा किया.

अमेरिकी राष्ट्रपति के कहा था आंकड़ों पर भरोसा नहीं

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि गाजा में मौत के आंकड़ों पर भरोसा नहीं किया जा सकता. बाइडेन ने प्रेस से बात करते हुए कहा था कि उन्हें यकीन है कि निर्दोष लोग मारे गए हैं, लेकिन संख्या पर भरोसा नहीं नहीं किया जा सकता क्योंकि गाज़ा का स्वास्थ्य मंत्रालय हमास के पास है. हालांकि, बाइडन ने फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा पर अपने संदेह के लिए और कोई सबूत नहीं दिया.

हमास ने बंधकों को छोड़ने के लिए रखी शर्त

हमास ने ईरान के जरिए दुनिया के सामने एक शर्त रखी है. ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियान ने 26 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र (UN) की बैठक में हमास की डिमांड के बारे में बताया है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक खबर के मुताबिक, UN महासभा के 193 सदस्यों ने गुरुवार को मध्य पूर्व पर एक बैठक की. इसमें अमीर अब्दुल्लाहियान ने कहा कि अगर गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी लड़ाकों के खिलाफ इजरायल की कार्रवाई बंद नहीं हुई तो अमेरिका भी इस आग से बच नहीं पाएगा. उन्होंने आगे कहा,

"फिलिस्तीन में नरसंहार का नियंत्रण करने वाले अमेरिकी राजनेताओं को मैं साफ तौर पर बताना चाहता हूं कि हम इस इलाके में युद्ध को नहीं बढ़ाना चाहते हैं."

अमीर अब्दुल्लाहियान ने हमास के बंधकों को छोड़ने के बारे में कहा कि हमास ने ईरान से कहा है कि वो बंधक बनाए सभी नागरिकों को रिहा करने के लिए तैयार है. उन्होंने हमसे ये भी कहा है कि ऐसे में दुनिया को इजरायली जेलों में बंद 6,000 फिलिस्तीनियों की रिहाई के लिए जोर देना चाहिए.

(ये भी पढ़ें: इजरायल-हमास जंग अब खत्म होगी? हमास ने दुनिया को अपनी शर्त बता दी!)

वीडियो: इज़रायल ने हमास इंटेलिजेंस के डिप्टी हेड को उड़ाया, ऐसे किया था ब्लूप्रिंट तैयार