The Lallantop

संसद के अंदर-बाहर बवाल करने के पीछे 4 नहीं 6 लोग, बाकी 2 कौन हैं?

लोकसभा में घुसपैठ और ट्रांसपोर्ट भवन के पास विरोध प्रदर्शन करने वाले 4 आरोपी तुरंत पकड़ लिए गए थे. बाद में पता चला कि पांचवां आरोपी ललित झा उनके साथ ही था.

post-main-image
संसद भवन तक 5 आरोपी पहुंचे थे. पांचवें आरोपी की पहचान ललित के रूप में हुई है.

संसद की सुरक्षा में 13 दिसंबर को हुई चूक के मामले में एक और चौंकाने वाली जानकारी सामने आई. बताया गया कि सदन में घुसपैठ और उसके बाहर विरोध प्रदर्शन करने में 4 लोग शामिल रहे, लेकिन पूरी योजना को अंजाम देने में कुल 6 लोगों हाथ है. शाम तक 5 लोगों के नाम भी सामने आ गए- महाराष्ट्र के लातूर से अमोल शिंदे, लखनऊ से सागर शर्मा, मैसूर से मनोरंजन गौड़ा, हिसार से नीलम और गुरुग्राम से ललित झा. छठवां आरोपी फरार है. उसके बारे में जानकारी सामने आना अभी बाकी है.

मौके से फरार हो गया था पांचवां आरोपी

इंडिया टुडे के रिपोर्टर अरविंद ओझा की रिपोर्ट के मुताबिक लोकसभा में घुसपैठ और ट्रांसपोर्ट भवन के पास विरोध प्रदर्शन करने वाले 4 आरोपी तुरंत पकड़ लिए गए थे. बाद में पता चला कि पांचवां आरोपी ललित झा उनके साथ ही था. सागर और मनोरंजन ने सदन में घुसपैठ की. बाहर नीलम और अमोल विरोध प्रदर्शन कर रहे थे और ललित इनका वीडियो बना रहा था. 

रिपोर्ट के मुताबिक हंगामा शुरू होते ही ललित भाग गया. पुलिस और सुरक्षाबलों का भी सारा ध्यान इधर नीलम और अमोल पर और उधर अंदर सागर और मनोरंजन पर था. इन चारों को पकड़ लिया गया लेकिन ललित फरार हो गया. उसी के पास इन चारों आरोपियों के मोबाइल फोन थे. खबरों के मुताबिक ये सभी आरोपी गुरुग्राम के सेक्टर-7 की हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में रुके थे. आरोपियों से पूछताछ के बाद यहां रहने वाले उनके दोस्त विक्की शर्मा और उसकी पत्नी को भी हिरासत में लिया गया है. अब पुलिस ने बाकी 2 आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए 8 टीमें बनाई हैं.

दर्शक दीर्घा से सांसदों के बीच कूदे

लोकसभा की सुरक्षा में ये बड़ी चूक 13 दिसंबर को दोपहर डेढ़ बजे के आसपास हुई. सागर और मनोरंजन नाम के 2 शख़्स लोकसभा की दर्शक दीर्घा में बैठे थे. सदन की कार्यवाही चल ही रही थी कि ये दोनों शख़्स सांसदों के बीच कूद पड़े. उन्होंने जूतों में छिपाकर रखा कलर स्मोक उड़ाया. इससे सदन में अफरा-तफरी मच गई. सांसदों ने जैसे-तैसे दोनों को पकड़ा. तब तक सुरक्षाबल भी आ गए. इसके बाद सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया. आरोप है कि ये दोनों युवक मैसूर से भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा के रेकमेंडेशन वाले विज़िटर पास से संसद में दाख़िल हुए थे. प्रताप सिम्हा को लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने मिलने भी बुलाया.

ये भी पढ़ें- कनाडा ने ऐसा कदम उठाया है कि हज़ारों भारतीय छात्रों का सपना टूट सकता है