The Lallantop

ट्रेन के आखिरी कोच के पीछे 'X' का मतलब क्या होता है? रेल मंत्रालय ने बताया

और लोगों ने बताया कि वो इसका क्या-क्या मतलब निकाल रहे थे.

post-main-image
रेलवे ने ट्वीट कर बताया 'X' का मतलब (फोटो- ट्विटर/इंडिया टुडे)

होली का माहौल है. रंग खेलने के लिए देशभर से लोग अपने-अपने घरों को निकल गए हैं. भारत में ज्यादातर लोग त्योहारों पर अपने घर की ओर जाने के लिए ट्रेनों का सहारा लेते हैं. इस दौरान ट्रेनों का हाल बेहाल होता है. 72 सीटों वाले एक कोच में सैकड़ों लोग घुस जाते हैं. सोमवार, 6 मार्च को कानपुर में एक ट्रेन में इतने लोग बैठ गए कि उसका एक डिब्बा ही बैठ गया. घर जाने की जल्दी में ट्रेन पकड़ने की ऐसी होड़ मची कि उसकी क्षमता का ध्यान ही नहीं रहा.

वैसे ट्रेनों के मामले में हम कई चीजों पर ध्यान नहीं देते. मसलन, ये कम ही लोगों को पता होगा कि हर ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे 'X' क्यों बना होता है. अब आप इसका जवाब जानने के लिए गूगल करें उससे पहले हम ही बता देते हैं कि रेलवे ने खुद ही इसकी वजह बता दी है. रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट कर ये जानकारी साझा की है. इसमें लिखा है,

“क्या आप जानते हैं? ट्रेन के आखिरी कोच पर बना हुआ 'X' बताता है कि ट्रेन बिना किसी कोच को पीछे छोड़े चल रही है.”

रेल मंत्रालय ने ट्वीट में 'X' फैक्टर के बारे में लिखा. 'ट्रेन के कोच पर बने 'X' का मतलब होता है कि वह ट्रेन का आखिरी कोच है. रेलवे के अधिकारियों को इससे पता चलता है कि ट्रेन बिना किसी कोच को पीछे छोड़े सही से चल रही है.

ट्विटर पर रेलवे के इस पोस्ट को दो लाख से ज्यादा लोगों ने देखा है और 4 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है. इस पर हजारों कमेंट्स भी आए हैं. लोगों ने जानकारी पता चलने पर रेल मंत्रालय को धन्यवाद दिया. तो किसी ने कहा उसे पहली बार पता चला है कि इसका मतलब ये होता है. और कई लोग तो ऐसे थे जो अपनी ट्रेन लेट होने की जानकारी साझा करते दिखे. रेन्नी नाम के एक यूजर ने लिखा,

“इसके अलावा LV (लास्ट व्हीकल) का मतलब भी. मेरे दिमाग में ‘X’ और ‘LV’ दोनों बचपन से रहते थे. धन्यवाद इस जानकारी के लिए.”

हर्षित नाम के एक सज्जन ने तो अपना दिमाग आइंस्टीन की तरह लगा दिया. वो फिजिक्स में पढ़ाए जाने वाले वेक्टर की बात कहने लगे. उन्होंने लिखा,

“मुझे लगा कि ये वेक्टर को दर्शाता है. जब एक वेक्टर आपकी तरफ आता है तो इसे डॉट (यानी ट्रेन की हेडलाइट) द्वारा दर्शाया जाता है. और अगर वो आपसे दूर जा रहा है तो इसे ‘X’ से दर्शाया जाता है.”

पराग नाम के एक शख्स ने चुटकी लेते हुए रेलवे से एक सवाल कर डाला. उन्होंने लिखा,

“हालांकि X के बारे में ये जानकारी काफी मददगार है. लेकिन मैं इस बात को लेकर उत्सुक हूं कि एक कोच का पीछे छूट जाना कितना आम है?”

एक शख्स ने X को एक्सप्रेस ट्रेन समझा. जीवीएस स्वरूप नाम के यूजर ने ट्वीट कर लिखा,

“मुझे लगता था कि X का मतलब एक्सप्रेस ट्रेन होता है. कई पैसेंजर ट्रेनों के अंत में ये X सिंबल नहीं होता है. यहीं से मैंने ये निष्कर्ष निकाला.”

होली से पहले रेलवे ने ये महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है. अगर आप ट्रेन से ट्रैवल कर रहे हैं तो आखिरी कोच का ख्याल रखिएगा. 'X' दिखे तो इसका मतलब ये है कि आपकी ट्रेन में इतने ही कोच हैं.

वीडियो: सोशल लिस्ट: हनुमान जी के आगे महिला बॉडी बिल्डर्स ने परफॉर्म किया, कांग्रेस बोली, BJP ने अपमान किया