The Lallantop

इस देश में 'Pleasure Marriage' का ट्रेंड चरम पर, पर्यटकों को '4 दिन का पति' क्यों बना रहीं महिलाएं?

ज्यादातर टूरिस्ट मिडिल ईस्ट से आते हैं. कुछ दिन इंडोनेशिया में रहते हैं. तब तक के लिए वो किसी युवा महिला को अपनी पत्नी बनाकर रखते हैं. इसके लिए बाकायदा शादी होती है. पर्यटक का टूर खत्म होते ही 'तलाक' कह दिया जाता है.

post-main-image
यह एक प्रकार का टेंपरेरी अरेंजमेंट माना जाता है. इंडोनेशिया के पहाड़ी क्षेत्र Puncak में यह एक आर्थिक जीवन रेखा बन गया है. (Photo/Unsplash.com)

वह 50 साल से ऊपर था. और लड़की 17 साल की थी. दोनों ने एक 3 स्टार होटल के गेस्टरूम में शादी कर ली. लड़की की तरफ से उसकी बड़ी बहन आई थी. वहां एक और आदमी था. 50 साल के आदमी ने लगभग 850 डॉलर, यानी 71,384 रुपये का 'दहेज' दिया था. लिया नहीं, दिया था! कपल ड्राइव करके एक रिसॉर्ट में गया. जब दोनों सेक्स नहीं कर रहे होते, तो लड़की फर्श साफ करती और खाना बनाती, टीवी देखती या कुछ और करती. फिर पांच दिन बाद उस आदमी ने 'तलाक' कहा और सऊदी अरब चला गया. इस तरह ये शादी खत्म हो गई. ऐसी शादियों को ‘कॉन्ट्रैक्ट मैरिज’ कहते हैं. लेकिन इंडोनेशिया में इस ट्रेड को 'प्लेजर मैरिज' का नाम दिया जा रहा है. ऐसी शादियों में एक एजेंट भी शामिल होता है जो लड़के को लड़की से मिलवाता है, शादी करवाता है, पैसे में अपना हिस्सा लेता है और फिर वहां से चला जाता है.

Los Angeles Times की रिपोर्ट के मुताबिक उस महिला ने कभी भी उस आदमी को अपना असली नाम नहीं बताया था. वह खुद को ‘Cahaya’ कहती थी. उसकी जितने भी पुरुष पर्यटकों से शादियां हुईं, उसने सबको यही नाम बताया. लड़की ने अखबार को बताया कि उसकी ऐसी कम से कम 15 बार शादियां हो चुकी हैं. सभी टूरिस्ट मिडिल ईस्ट से थे.

निकाह मुताह (Nikah mut’ah)  या "प्लेजर मैरिज" क्या है?

यह एक प्रकार का टेंपरेरी अरेंजमेंट माना जाता है. इंडोनेशिया के पहाड़ी क्षेत्र Puncak में यह एक ‘आर्थिक जीवन रेखा’ बन गया है. यह प्रथा इतनी आम हो गई है कि पहाड़ी क्षेत्र Puncak के आसपास के गांवों को अक्सर लोग "तलाकशुदा गांव" (divorcee villages) कहते हैं. प्रोस्टिट्यूटशन की तरह, इंडोनेशियाई कानून के तहत कॉन्ट्रैक्ट मैरिज अवैध है. लेकिन इस कानून को शायद ही कभी लागू किया गया है. इसलिए Nikah mut’ah एक इंडस्ट्री की तरह बढ़ता गया. इसमें दलालों से लेकर अधिकारियों और रिक्रूटर्स का एक नेटवर्क बन गया. जो चर्च और राज्य के बीच ‘ग्रे ज़ोन’ में आने लगा.

कई सालों तक, थाईलैंड मिडिल ईस्ट से आने वाले पर्यटकों के लिए सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक था. इनमें सेक्स टूरिस्ट भी शामिल हैं. लेकिन 1980 के दशक में यह बदलना शुरू हुआ. यहां हीरे की डकैती और मर्डर होने लगे. फिर इसके बाद लोग इंडोनेशिया आने लगे. यहां “Arab Village” नाम से एक कस्बा है. यहां के लोगों को पहले से ही अरबी आती थी. फिर यहां टूरिस्ट के लिए कॉन्ट्रैक्ट मैरिज होने लगी. कॉन्ट्रैक्ट मैरिज के लिए Kota Bunga शहर टॉप पर है.

शुरुआती दिनों में, लड़कियों और युवा महिलाओं को परिवार के सदस्यों या परिचितों द्वारा पर्यटकों के सामने पेश किया जाता था. अब यहां दलालों का बोलबाला है.

Los Angeles Times से बात करते हुए जकार्ता की Syarif Hidayatullah Islamic State University में इस्लामिक फैमिली लॉ के प्रोफेसर यायान सोपयान ने कहा कि इंडोनेशिया के ऐसे कई शहर हैं, जहां यह प्रथा लोकप्रिय हो गई है. वहां परिवारों की आर्थिक स्थिति खराब है. कोविड महामारी ने चीजों को और भी बदतर बना दिया. उन्होंने कहा,

"हम देख रहे हैं कि अब इस प्रथा का विस्तार हो रहा है. और पर्यटन लोगों की आर्थिक आवश्यकता को पूरा करता है."

उन्होंने कहा कि जिन एजेंटों को वह जानते हैं, उन्होंने हाल के सालों में अपने इस बिजनेस में तेजी देखी है. कुछ लोग तो एक महीने में 25 शादियां तक करवा देते हैं. कभी-कभी दलालों को लड़की को लेकर आने का और बतौर बिचौलिया दहेज़ का 10% मिलता है. दलालों का कहना है कि वो महिलाओं को काम ढूंढने में 'मदद' कर रहे हैं और उनकी ‘रक्षा’ कर रहे हैं.

बुदी प्रियाना, जिन्होंने अपने 20 के दशक का कुछ हिस्सा सऊदी अरब में रसोइया के रूप में बिताया, अरबी सीखी, अब एक इंडोनेशियाई आंत्रप्रेन्योर हैं. उन्होंने तीन दशक पहले पहली बार कॉन्ट्रैक्ट मैरिज के बारे में सुना था. उन्होंने कहा,

"कॉन्ट्रैक्ट मैरिज की तलाश में हमेशा नई लड़कियां मुझसे संपर्क करती हैं. लेकिन मैं उन्हें बताता हूं कि मैं कोई एजेंट नहीं हूं. अर्थव्यवस्था ख़राब होती जा रही है, और वे नौकरियां करना चाहती हैं."

उन्होंने आगे बताया कि जब Cahaya को  nikah mut’ah के बारे में पता चला था, उससे पहले उसकी एक शादी हो चुकी थी. उस समय वह 13 साल की थी. वह उसका क्लासमेट था. उसके दादा-दादी ने उसकी शादी करवाई थी. लेकिन चार साल बाद उसके पति ने उसे तलाक दे दिया. उसके एक छोटी बेटी है. जिसे उसे पालना है. उसने किसी कारखाने में जूते बनाने या किसी जनरल स्टोर में काम करने का सोचा, लेकिन सैलेरी इतनी कम थी कि वह घर खर्च नहीं चला पा रही थी. उन्होंने कहा,

"पैसे को लेकर Cahaya की बातें सुनकर, उसकी बड़ी बहन ने स्वीकारा कि वह एक कॉन्ट्रैक्ट दुल्हन थी. उसी ने Cahaya को मुझसे मिलवाया. अब उसके पास जो पैसा आता है, उससे वह खाना, किराया, और उसके बीमार दादा-दादी की देखभाल कर सकती है. लेकिन यह फिर भी पर्याप्त नहीं है."

Cahaya का कहना है कि अगर उसके घरवालों को इसके बारे में पता चलेगा तो वो लोग मर जाएंगे. उसने सबको यही बताया है कि वो हाउसकीपिंग का काम करती है.

वीडियो: 'लव मैरिज वाले रिश्ते आसानी से बिगड़ते हैं'- इलाहाबाद हाईकोर्ट