The Lallantop

"शुक्रवार को बड़ा हमला"- हमास ने बनाया 15 पॉइंट वाला प्लान, इजरायल की क्या तैयारी?

हमास ने इसे फ्राइडे अल-अक्सा ऑपरेशन का नाम दिया है.

post-main-image
इजरायल ने गाजा पट्टी पर अभी तक किए हवाई हमलों में हमास के 3,600 ठिकानों पर 6000 बम गिराए हैं. (फोटो क्रेडिट - X)

एक हफ्ते से जारी युद्ध के बीच हमास ने इजरायल पर बड़ा हमला करने की धमकी दी है. इंडिया टुडे से जुड़े अशरफ वानी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हमास ने दावा किया है कि उन्होंने इजरायल को बर्बाद करने के लिए 15 प्वाइंट का प्लान तैयार कर लिया है. हमास ने एक टीवी चैनल के ज़रिए एक वीडियो जारी किया है. इसे फ्राइडे अल-अक्सा ऑपरेशन का नाम दिया है.

हमास ने कहा कि इजरायल ने गाजा में महिलाओं और बच्चों की हत्या की. इसका बदला लेने के लिए हमास 13 अक्टूबर को एक बड़ा हमला करने जा रहा है. इस्लामिक चरमपंथी संगठन हमास की अल-कुद्स ब्रिगेड ने जेरूसलम, डोडो, बेर्शेबा, अश्कलोन, नेटिवोट और सेडरोट पर 130 मिसाइलों से बड़ा हमला करने की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें- इजरायल ने 6 दिन में गिराए 6 हजार बम

हमास ने वीडियो में ये भी कहा कि वो ऐसा हमला करने जा रहे हैं, जो इजरायल ने सपने में भी नहीं सोचा होगा. हमास का ये भी कहना है कि अल-अक्सा मस्जिद पर इजरायल के अवैध कब्जे को भी हटाएंगे.

गाजा खाली करने का आदेश

इससे पहले कुछ ऐसी ही धमकी इजरायल ने भी दी थी. उसने संयुक्त राष्ट्र से अगले 24 घंटे में गाजा पट्टी से 10 लाख लोगों को निकालने के लिए कहा. इजरायली सेना ने एक आदेश जारी कर सभी फिलीस्तीनी लोगों को 24 घंटे में उत्तरी गाजा खाली करने के लिए कहा. साथ ही ये भी कहा कि वे आने वाले दिनों में यहां सेना का बड़ा अभियान चलाने जा रहे हैं. सेना ने कहा कि गाजा के लोग अगली घोषणा होने तक वापस न लौटें. जब अगली घोषणा में उन्हें वापस आने की मंजूरी दे दी जाए, वे तब ही वापस आएं.

ये भी पढ़ें- इजरायल ने अब सीरिया पर हवाई हमला किया

सेना ने गाजा के लोगों को इजरायली बॉर्डर की तरफ जाने से भी रोका है. दूसरी तरफ हमास ने इसे इजरायल का फर्जी प्रचार बताया. उनकी सेना की शाखा कसम ब्रिगेड्स ने कहा है कि वे इजरायल के जमीनी हमले के लिए तैयार हैं.

इजरायल-हमास के इस युद्ध में अभी तक इजरायल में 1,300, गाजा में 1,572, वेस्ट बैंक में 32 और लेबनान में 5 लोग मारे गए हैं. वहीं इजरायल में 3,418, गाजा में 7,262, वेस्ट बैंक में 600 लोग घायल हुए हैं. इनके अलावा इजरायल में हमास के 1,500 लड़ाकों की मौत हुई है.

ये भी पढ़ें- हमास की सबसे खतरनाक ब्रिगेड इस आदमी के नाम पर बनी