The Lallantop

'बोतल फेंकी, गाली-गलौज...'- जगदंबिका पाल ने लगाए कल्याण बनर्जी पर आरोप, और क्या कहा?

वक्फ संशोधन विधेयक पर विचार कर रही JPC की बैठक में Kalyan Banerjee के बोतल फोड़ने से पहले क्या हुआ था? समिति के अध्यक्ष और BJP सांसद जगदंबिका पाल ने बताया.

post-main-image
जगदंबिका पाल ने बताया है कि मीटिंग के दौरान क्या-क्या हुआ था? (फोटो: आजतक)
author-image
कुमार अभिषेक

वक्फ संशोधन विधेयक पर विचार कर रही संयुक्त संसदीय समिति (JPC) की 22 अक्टूबर को एक बैठक हुई. बैठक के दौरान तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी चोटिल हो गए. बताया गया कि कल्याण बनर्जी ने पानी वाली कांच की एक बोतल तोड़कर समिति के अध्यक्ष जगदंबिका पाल की तरफ फेंक दी थी. इस दौरान कल्याण बनर्जी के दाएं हाथ में चोट लग गई. इस पूरे मामले पर जगदंबिका पाल ने अपनी बात रखी है. बताया है कि मीटिंग के दौरान क्या-क्या हुआ था?

इस समिति के अध्यक्ष और BJP सांसद जगदंबिका पाल का कहना है कि मीटिंग में कल्याण बनर्जी का आचरण अमर्यादित था. उन्होंने बताया कि 22 अक्टूबर को वक्फ संशोधन विधेयक पर समिति ओडिशा के दो संगठनों के विचार सुन रही थी. जगदंबिका पाल के मुताबिक, इस दौरान कल्याण बनर्जी हस्तक्षेप करने लगे. 

पाल ने बताया कि इस पर BJP के सांसद अभिजीत गंगोपाध्याय ने बार-बार होने वाले व्यवधान पर आपत्ति जताई. अभिजीत गंगोपाध्याय ने कल्याण बनर्जी से कहा, 'आप कई बार बोल चुके हैं.' जगदंबिका पाल का आरोप है कि इसके बाद कल्याण बनर्जी अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल करने लगे. 

ये भी पढ़ें- TMC नेता कल्याण बनर्जी JPC से सस्पेंड, वक्फ बोर्ड की मीटिंग में बीजेपी लीडर से हुई थी तीखी बहस

जगदंबिका पाल ने कहा,

"इसके बाद उन्होंने (कल्याण बनर्जी ने) अमर्यादित भाषा का प्रयोग करना शुरू कर दिया, तो मैंने कहा कि आप बैठ जाइए. फिर वो मुझ पर आरोप लगाने लगे. फिर उन्होंने बोतल ली. उस बोतल को अपनी मेज पर तोड़ा. इसमें उनको भी चोट आई. लेकिन इसके बाद उन्होंने सीधे फेंका. अगर बोतल जो मेरे पैरों पर आकर गिरी. अगर वो कहीं लग जाती, तो क्या होता?"

जगदंबिका पाल ने कहा कि कल्याण बनर्जी मर्यादित ढंग से भी अपनी बात रख सकते थे, मैं सबको बोलने का मौका देता हूं. उनके मुताबिक, समिति के सभी सदस्यों का मानना है कि कल्याण बनर्जी का बर्ताव बर्दाश्त करने योग्य नहीं है. उन्होंने कहा, 

"ये अप्रत्याशित घटना है...वो सारी सीमाओं को लांघ गए थे, सारी मर्यादा को लांघ गए थे....समिति की अगली बैठक से उन्हें निष्कासित किया गया है."

पाल ने बताया कि उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को फोन कर पूरी घटना की जानकारी दे दी है. 

बता दें कि वक्फ (संशोधन) विधेयक को मानसून सत्र में लोकसभा में पेश किया गया था. इसके तुरंत बाद इस विधेयक को संसद की संयुक्त समिति के पास भेजा गया था, जिस पर समिति विचार कर रही है.

वीडियो: JPC की बैठक में भिड़े सांसद, कल्याण बनर्जी के हाथ में 4 टांके क्यों लगाने पड़े?