The Lallantop

ई-रिक्शा चलाती महिला का वीडियो जिसने नजदीक से देखा यही बोला, 'मां जैसा कोई योद्धा नहीं'

हालांकि वीडियो देखकर कुछ लोगों ने एक आपत्ति भी जताई है.

post-main-image
महिला एक हाथ से ई-रिक्शा चलाती है तो एक हाथ से बच्चा संभालती है. (फ़ोटो/वायरल वीडियो से स्क्रीनशॉट)

परिवार और बच्चों के लिए जब चीज़ें या हालात ख़राब होने लगते हैं तो सबसे पहले मां उनके लिए खड़ी दिखाई देती है. एक कवच बनकर. ममता की भावना उसमें हमेशा जूझते रहने वाली हिम्मत और कभी ना टूटने वाली सहनशीलता भर देती है. इसके एक नहीं अनेकों उदाहरण हमने अपने निजी जीवन में देखे होंगे. सोशल मीडिया पर इसका एक और उदाहरण वीडियो की शक्ल में वायरल हो रहा है. इसमें एक महिला ई-रिक्शा चला रही है. लेकिन वो अकेली नहीं है. उसकी गोद में उसका बच्चा भी है जो सो रहा है.  

वीडियो को इंस्टाग्राम पर ‘viralbhayani’ नाम के पेज़ ने शेयर किया है. एक दिन पहले. वायरल भयानी के लाखों फॉलोअर्स है. इस पेज़ पर ज़्यादातर सेलिब्रेटीज़ के वीडियोज़ और फ़ोटोज़ शेयर किए जाते हैं. बेसिकली ये पेज़ सेलिब्रिटी पैपराज़ी पेज़ है. इस पर शेयर किया गया ये वीडियो कहां और कब का है ये पता नहीं चल पाया है. लेकिन लोगों को इसने भावुक कर दिया है.

वीडियो में आप देख सकते हैं कि महिला ई-रिक्शा लेकर खड़ी है. कुछ सवारियों से बात कर रही है. शायद किराए को लेकर. उसी वीडियो में एक दूसरी कहानी भी चल रही है. पहले वीडियो को दूर से शूट किया गया तो समझ नहीं आया, लेकिन जब आप वीडियो को पास से देखेंगे तो पता चलेगा कि महिला की गोद में उसका बच्चा भी है. कुछ देर बाद जब सवारी ई-रिक्शा में बैठ जाती है तो महिला उसको चलाती है. एक हाथ से. और उसके एक हाथ में उसका बच्चा होता है. वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया,

“इस वीडियो को कैप्शन की आवश्यकता नहीं है, मां.”

इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को लेकर सोशल मीडिया यूजर्स भावुक हो गए हैं. कमेंट सेक्शन में प्रतिक्रियाओं की लाइन लग गई है. प्रियंका नाम की यूजर ने मां-बाप दोनों के बारे मे लिखा,

“दुनिया में मां-बाप जितना प्यार हमें कोई नहीं करता है. भगवान हर जगह नहीं पहुंच सकता है इसलिए उन्होंने मां को बनाया है. आई लव यू मां.”

सीमा नाम की यूजर ने लिखा,

“सभी मांओं को सलाम.”

सना नाम की यूजर ने मां को भगवान से बड़ा बताते हुए लिखा,

“मां तो भगवान से भी बढ़कर है. मां की जगह दुनिया में कोई और नहीं ले सकता है.”

   

जावेद नाम के यूजर ने कहा,

“मोहब्बत के अगर 100 हिस्से किए जाएं तो 99.9 हिस्सों पर हक़ मां का है.”

सुमन कोहली नाम की यूजर ने कहा कि मां से बढ़कर कुछ नहीं है इस दुनिया में. उन्होंने कहा, 

“अगर कुछ सच्चा है इस दुनिया में तो वो सिर्फ मां का प्यार है.”

 

वहीं कुछ यूजर्स का कहना है कि एक हाथ से ई-रिक्शा चलाना सेफ नहीं है.

आपका इस वीडियो पर क्या मानना है, हमे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताइए. 

वीडियो: सोशल लिस्ट: 'मेरा दिल ये पुकारे वाली' वाली आयशा की मौत की ख़बर झूठी, पाकिस्तानी वायरल टिकटॉकर है ज़िंदा