The Lallantop

'हमारे आंदोनल को गलत रूप...'- विनेश-बजरंग के कांग्रेस जॉइन करने पर साक्षी मलिक का बयान आया है

Vinesh Phogat और Bajrang Punia कांग्रेस कार्यालय पहुंच गए हैं. इस पर Sakshi Malik ने कहा है कि ये उनका व्यक्तिगत फैसला है. वो आज भी महिलाओं के साथ खड़ी हैं.

post-main-image
विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया कांग्रेस में शामिल होंगे.

पहलवान बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) और विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) आज यानी 6 सितंबर को कांग्रेस में शामिल हो जाएंगे. ऐसा खुद बजरंग पुनिया ने बताया है. हरियाणा विधानसभा चुनाव के ठीक पहले दोनों खिलाड़ियों की राजनीति में एंट्री हो रही है. इस पर पहलवान साक्षी मलिक की प्रतिक्रया आई है. उन्होंने कहा है कि ये उनका व्यक्तिगत फैसला है.

मलिक ने न्यूज एजेंसी ANI से कहा,

"वो इस्तीफा दे रहे हैं. वो पार्टी जॉइन करेंगे. ये उनका व्यक्तिगत फैसला है. मेरा मानना है कि हमें त्याग कर देना चाहिए. हमारे आंदोलन को गलत रूप नहीं दिया जाए. मैं तो महिलाओं के लिए खड़ी रहूंगी. मेरे पास भी ऑफर थे लेकिन मैं रेसलिंग और महिलाओं के साथ खड़ी हूं."

उन्होंने आगे कहा,

“जब हमने धरना शुरू किया था तो किसी पॉलिटिकल पार्टी के इनफ्लुएंस से नहीं बैठे थे. हमारा आंदोलन वाजिब है और वो जारी रहेगा.”

विनेश फोगाट ने इस्तीफा दिया

इस बीच फोगाट ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया है और रेलवे ‘ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी’ (OSD) के पद से इस्तीफे की घोषणा की है. उन्होंने लिखा है,

“भारतीय रेलवे की सेवा मेरे जीवन का एक यादगार और गौरवपूर्ण समय रहा है. जीवन के इस मोड़ पर मैंने स्वयं को रेलवे सेवा से अलग करने का निर्णय लेते हुए अपना त्यागपत्र भारतीय रेलवे के सक्षम अधिकारियों को सौंप दिया है. देश की सेवा में रेलवे द्वारा मुझे दिए गए इस अवसर के लिए मैं भारतीय रेलवे परिवार की सदैव आभारी रहूंगी.”

ये भी पढ़ें: इस सीट से चुनाव लड़ सकते हैं विनेश और बजरंग

इससे पहले पेरिस ओलंपिक्स में गोल्ड मेडल से चूकने के बाद विनेश ने पहलवानी से भी संन्यास ले लिया था. ओलंपिक्स के फाइनल राउंड में 100 ग्राम वजन ज्यादा होने के कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था.

पहलवानों का आंदोलन

पिछले साल पूर्व भाजपा सांसद बृज भूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न का आरोप लगा था. सिंह तब रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के चीफ थे. भाजपा नेता ने इस मामले में खुद को निर्दोष बताया था. लेकिन उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन किए गए. दिल्ली के जंतर-मंतर पर हुए प्रदर्शन में साक्षी मलिक और विनेश फोगाट भी शामिल थीं.

इसी साल मई महीने में नए संसद भवन का उद्घाटन होना था. इस मौके पर पहलवान नई बिल्डिंग की ओर मार्च कर रहे थे. तभी विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया था. 

इससे पहले विनेश और पुनिया की मुलाकात कांग्रेस नेता से हुई थी. 6 सितंबर को कांग्रेस में शामिल होने से पहले उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात की है.

हरियाणा में आगामी 5 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है. वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को की जाएगी.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: रेसलर विनेश फोगाट कहां से लड़ेंगीं चुनाव? राहुल गांधी क्या बोले?