The Lallantop

लड़कियों के वॉशरूम में कैमरा, VHP ने स्कूल प्रिंसिपल को दौड़ाकर पीटा, कपड़े फाड़ दिए

VHP प्रिंसिपल पर स्कूल के बच्चों को ईसाई धर्म अपनाने के लिए ‘ब्लैकमेल’ करने का भी आरोप लगा रही है.

post-main-image
पुणे के डी.वाई.पाटिल स्कूल के प्रिंसिपल, जिन्हें VHP कार्यकर्ताओं ने मारा. (फोटो सोर्स- आज तक/श्रीकृष्ण पांचाल)

महाराष्ट्र के पुणे जिले के एक चर्चित प्राइवेट स्कूल में कथित रूप से छात्राओं के टॉयलेट में सीसीटीवी कैमरा लगा पाया गया है (CCTV Camera in school girls toilet). स्कूल की छात्राओं को जब इसका पता चला तो उन्होंने अपने घर वालों को बताया. इसके बाद अभिभावकों और विश्व हिंदू परिषद् (VHP) के कार्यकर्ताओं ने प्रिंसिपल की पिटाई कर दी. इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल है.

वहीं स्कूल के टॉयलेट की भी एक तस्वीर सामने आई है. इसमें वॉशरूम के बेसिन के ऊपर एक कैमरा लगा दिख रहा है. कैमरा छिपा कर नहीं लगाया गया है. उसे आसानी से दीवार पर फिक्स देखा जा सकता है. हालांकि पुलिस में दर्ज शिकायत में 'कैमरे' शब्द लिखा हुआ है. अब इसका मतलब एक से ज्यादा कैमरे लगा होना है या नहीं, ये फिलहाल साफ नहीं है. पुलिस की जांच में पता चलेगा की क्या बाथरूम में और भी जगहों पर कैमरे इन्स्टॉल थे.

आजतक से जुड़े श्रीकृष्ण पांचाल की खबर के मुताबिक, मामला पुणे स्थित मावल तहसील में आने वाले तलेगांव इलाके के डीवाई पाटिल स्कूल का है. इसी साल जून में स्कूल का नया सेशन शुरू हुआ था. आरोप है कि जुलाई के पहले हफ्ते में लड़कियों के वॉशरूम में सीसीटीवी कैमरा लगाया गया. रिपोर्ट के मुताबिक इस बारे में जब बच्चियों ने अपने घरों में बताया तो मामले ने तूल पकड़ा. अभिभावकों ने स्कूल में इसकी पूछताछ की तो उन्हें बताया गया कि कैमरे प्रिंसिपल के आदेश पर लगाए गए हैं.

तेलंगाना टुडे अखबार की एक खबर के मुताबिक, अभिवावकों ने पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज करवाई. तलेगांव इलाके के पुलिस इंस्पेक्टर रंजीत सावंत ने अखबार से बात करते हुए कहा,

“अभिभावकों ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि स्कूल वालों ने लड़कियों के वॉशरूम में CCTV कैमरे लगवाए. बच्चों से बाइबल की प्रार्थनाएं करवाई जा रहीं थी, उन्हें हिंदू त्योहारों पर छुट्टी भी नहीं दी जा रही थी.”

ये जानकारी VHP तक पहुंची तो उसके कार्यकर्ताओं ने स्कूल परिसर में घुसकर प्रिंसिपल को दौड़ाकर पीटा. वायरल वीडियो में VHP कार्यकर्ता ‘हर हर महादेव’ के नारे लगा रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स में प्रिंसिपल ऐलेक्जैंडर रीड्स को ईसाई बताया गया है. VHP उन पर स्कूल के बच्चों को ईसाई धर्म अपनाने के लिए ‘ब्लैकमेल’ करने का भी आरोप लगा रही है. मामला पुणे स्थित शिक्षा विभाग के अधिकारियों की जानकारी में आ गया है. उन्होंने जांच के आदेश दे दिए हैं. पुलिस में भी शिकायत दर्ज की गई है. अभिभावक स्कूल के प्रिंसिपल के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग पर अड़े हैं.

पुलिस अधिकारी रंजीत सावंत ने कहा है कि वो अभिभावकों द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच कर रहे हैं. मावल इलाके के तहसीलदार विक्रम देशमुख ने भी शिक्षा अधिकारी को जांच के आदेश दिए हैं. ख़बरों के मुताबिक, फिलवक्त स्कूल के वॉशरूम से कैमरे हटा दिए गए हैं. ये स्टोरी लिखे जाने तक स्कूल की तरफ से कोई बयान नहीं आया.

वीडियो: मेरठ में 400 लोगों को जबरन ईसाई 'बनाने' का आरोप, लॉकडाउन में मदद के नाम पर साजिश?