The Lallantop

मास्क बांटने के बहाने बच्चे को किडनैप किया, चार करोड़ मांगे, पुलिस ने 24 घंटे में पकड़ लिया

यूपी के गोंडा का मामला, पांच आरोपी भी गिरफ्तार.

post-main-image
गोंडा में बच्चे को किडनैपर्स से छुड़ाने के बाद पुलिस और साथ में बच्चे की मां (बाएं). आरोपी अपहरणकर्ता (दाएं)
उत्तर प्रदेश से कई दिन बाद ऐसी ख़बर आई है, जिसमें पुलिस के काम की तारीफ की जा सकती है. मामला गोंडा का है, जहां मास्क बांटने के बहाने एक व्यवसायी के पोते का अपहरण कर लिया गया था. पुलिस ने न सिर्फ कुछ ही घंटों में बच्चे को छुड़ा लिया, बल्कि आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया है. बात 24 जुलाई, शुक्रवार की है. आरोप है कि गोंडा जिले के कर्नलगंज कस्बे में किडनैपर्स मास्क बांटने के बहाने एक व्यवसायी के घर आए और 6 साल के बेटे का अपहरण कर लिया. फोन करके चार करोड़ की फिरौती भी मांगी. घटना की जानकारी लगते ही जिले से बाहर जाने वाले सभी रास्तों को बंद कर दिया गया. चेकिंग बढ़ा दी गई. किडनैपर्स बच्चे को लेकर जिले से बाहर जाने की ही फिराक में थे, तभी उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. गिरफ्तार लोगों में सूरज पांडे, उमेश यादव, दीपू कश्यप और एक अन्य शामिल हैं. साथ ही छवि पांडे नाम की एक महिला भी है. “कोई कदम उठाया तो लड़के की उम्मीद छोड़ देना” बच्चे के किडनैप के बाद फिरौती के लिए कॉल किया गया, जिसका कथित ऑडियो सामने आया है. ऑडियो में महिला फिरौती मांग रही है. कह रही है-
“आपका लड़का किडनैप हो चुका है. चार करोड़ रुपए की व्यवस्था करो. हम शाम तक फोन करेंगे. सिर्फ हां या ना में जवाब दे देना. और अगर ज़्यादा दिमाग लगाने की कोशिश की तो अभी तो सब कुछ ठीक है. जो करोगे हमें तुरंत पता चल जाएगा. कानपुर वाला मैटर तो आपने सुना ही होगा. विकास दुबे वाला मैटर वाला आपको पता ही होगा कि पुलिस किसका कितना साथ देती है. तो पुलिस तक आपको जाने की कोई जरूरत नहीं है. हम दो-तीन घंटे में कॉल करेंगे. हां या ना में जवाब सुनना है. और अगर आपने कोई भी कदम उठाने की कोशिश की, तो लड़के की उम्मीद छोड़ दीजिएगा.”
इस बीच लड़के के पिता किडनैपर से बार-बार कह रहे हैं कि उनको बस बच्चा सही-सलामत चाहिए, वो कोई कदम नहीं उठाएंगे. पुलिस और एसटीएफ को इनाम यूपी एडीजी (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि अपहरणकर्ता बच्चे को गाड़ी से कहीं और ले जाना चाह रहे थे. तभी पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया. पुलिस की कार्रवाई में दो बदमाश घायल भी हुए हैं. उनके पास से एक पिस्टल और दो तमंचे बरामद हुए हैं. वहीं केस को जल्दी और अच्छे से सुलझाने के लिए सरकार की ओर से स्थानीय पुलिस और एसटीएफ को एक-एक लाख रुपए इनाम का ऐलान किया गया है.
यूपी विधानसभा के भीतर ही फर्जीवाड़ा कर इस व्यापारी से नौ करोड़ ठग लिया गया