The Lallantop

यूक्रेन के खिलाफ जंग में रूस का साथ दे रहा है नॉर्थ कोरिया! अमेरिका ने किया बड़ा दावा

USA का मानना है कि North Korea सैनिकों को अक्टूबर की शुरुआत से मिड तक शिप के जरिए उत्तर कोरिया के वॉनसन से पूर्वी रूस के शहर व्लादिवोस्तोक पहुंचाया गया. फिर उसके बाद उन्हें वहां के तीन मिलिट्री ट्रेनिंग साइट्स पर ले जाया गया.

post-main-image
दावा है कि नॉर्थ कोरिया ने रूस को सैनिक भेजे हैं (फाइल फोटो- आजतक)

रूस यूक्रेन युद्ध को लेकर अमेरिका ने बड़ा दावा किया है. कहा है कि नॉर्थ कोरिया ने यूक्रेन में तैनात करने के लिए रूस को तीन हजार सैनिक भेजे हैं (North Korea Russia Ukraine). अमेरिका का कहना है कि उसके पास इस बात के सबूत भी हैं. इसी तरह का दावा पहले साउथ कोरिया की खुफिया एजेंसी भी कर चुकी है. अगर ये दावे सही हैं तो आने वाले वक्त में यूक्रेन को और नुकसान झेलना पड़ सकता है.

23 अक्टूबर को अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन इटली की राजधानी रोम पहुंचे हुए थे. इस दौरान उन्होंने संवाददाताओं से कहा,

इस बात के सबूत हैं कि रूस में उत्तर कोरिया के सैनिक मौजूद हैं. ये बहुत ज्यादा गंभीर होगा अगर उत्तर कोरिया वाले लोग यूक्रेन में रूस के साथ लड़ने की तैयारी कर रहे हैं. यूक्रेन ने भी ऐसा आरोप लगाया है. ये देखना होगा कि वो वहां क्या करेंगे.

इसके बाद 23 अक्टूबर की शाम को पत्रकारों से बात करते हुए वॉइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा,

अमेरिका का मानना ​​है कि पूर्वी रूस में तीन सैन्य ठिकानों पर कम से कम 3 हजार उत्तर कोरियाई सैनिक ट्रेनिंग ले रहे हैं.

अमेरिका का मानना है कि उत्तर कोरियाई सैनिकों को अक्टूबर की शुरुआत से लेकर दूसरे हफ्ते के अंत तक शिप के जरिए उत्तर कोरिया के वॉनसन से पूर्वी रूस के शहर व्लादिवोस्तोक पहुंचाया गया. फिर उसके बाद उन्हें वहां के तीन मिलिट्री ट्रेनिंग साइट्स पर ले जाया गया.

जॉन किर्बी ने आगे कहा,

अगर वो यूक्रेन के खिलाफ लड़ने के लिए तैनात होते हैं तो वो भी टारगेट बनेंगे. यूक्रेनी सेना उत्तर कोरियाई सैनिकों के खिलाफ उसी तरह से अपना बचाव करेगी जिस तरह से वे रूसी सैनिकों के खिलाफ कर रही है.

अमेरिका को लगता है कि उत्तर कोरिया की कथित तैनाती इस बात का भी सबूत हो सकती है कि रूसी सेना में मैनपॉवर की समस्या हो रही है.

इससे पहले साउथ कोरिया के सांसदों ने राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी से मिली जानकारी के आधार पर कहा था कि नॉर्थ कोरिया ने लगभग 10 हजार सैनिक उपलब्ध कराने का वादा किया था जिनकी तैनाती दिसंबर तक पूरी होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- रूस की अमेरिका-ब्रिटेन को अब तक की सबसे बड़ी धमकी- 'अब परमाणु हथियार का इस्तेमाल होगा... '

इधर, रूस पहले ही नॉर्थ कोरिया की सेना की तैनाती के बारे में साउथ कोरिया के दावों को फर्जी बताकर खारिज कर चुका है. न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरियाई प्रतिनिधि ने एक बैठक में इन्हें आधारहीन अफवाह कहा था.

वीडियो: तारीख: ऐसा क्या हुआ कि यूक्रेन ने अपना Nuclear Weapon रूस को सौंप दिए?