The Lallantop

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमास को ऐसा क्या कह दिया कि मांगनी पड़ी माफी?

एक भाषण के दौरान चरमपंथी संगठन हमास (Hamas) का नाम भूलने के चलते अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden की किरकिरी हो रही है.

post-main-image
जो बाइडन की हुई किरकिरी (फोटो - AP)

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) एक भाषण के चलते फिर चर्चा में है. दरअसल, भाषण के दौरान बाइडन ने चरमपंथी संगठन हमास (Hamas) को ‘विपक्षी आंदोलन’ (Opposition Movement) करार दिया. फिर पता चला कि वो हमास का नाम ही भूल गए थे. अब इसका वीडियो और बाइडन की किरकिरी वायरल हो रही है.

अपनी पार्टी के नेता नाराज

अंग्रेजी अखबार Independent में छपी खबर के मुताबिक, 6 फरवरी को बाइडन इजरायल-हमास युद्ध को लेकर भाषण दे रहे थे. इस दौरान चरमपंथी संगठन का जिक्र आते ही, वो उसका नाम भूल गए. कुछ देर सोचने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति चरमपंथी समूह को ‘विपक्षी आंदोलन’ कहकर संबोधित करने लगे. बाइडन ने कहा कि विपक्ष की तरफ से कुछ प्रतिक्रिया आई है. इसके बाद वहां मौजूद पत्रकारों ने उन्हें याद दिलाया कि वो हमास के बारे में बारे में बात कर रहे हैं. जो बाइडन ने माफी मांगते हुए कहा, 

“हां, मुझे माफ कीजिए...हमास की तरफ से कुछ प्रतिक्रिया आई है.”

वहीं बाइडन के इस बयान पर डेमोक्रेट उम्मीदवार डीन फिलिप्स ने निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि बाइडन देश को आपदा की तरफ ले जा रहे हैं. उन्होंने कहा,

“सच बोलने के कारण मुझे कई बार आलोचना का सामना करना पड़ता है. मैं हमारे राष्ट्रपति की प्रशंसा करता हूं. मैंने उन्हें वोट दिया और उनके लिए प्रचार किया. बाइडन मेरे घर आए. परिवार और देश के प्रति दयालु भी रहे, लेकिन सब कुछ ठीक होने का दिखावा करने वाले लोगों को शर्म आनी चाहिए. ऐसे बयान देकर बाइडन देश को एक आपदा की तरफ ले जा रहे हैं. आप इसे अच्छी तरह जानते हैं.”

मैक्रों का भी भूले थे नाम

बाइडन अब 81 साल के हो चुके हैं. कई बार वो स्टेज, विमान और बयानों में लड़खड़ाते हुए पाए गए हैं. उनकी उम्र का हवाला देकर विपक्षी पार्टियां और कई नेता लगातार उन पर हमला बोलते रहते हैं. इसी महीने की शुरुआत में वो फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का नाम भूल गए थे. मैक्रों की जगह फ्रांस के पूर्व-राष्ट्रपति फ्रेंकोइस मिटर्रैंड का नाम ले रहे थे. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लॉस वेगास में कैंपेन के दौरान बाइडन ने मैक्रों को फ्रेंकोइस मिटर्रैंड कहकर संबोधित किया था. इसके बाद वाइट हाउस की तरफ से माफीनाम जारी किया गया था.

वीडियो: अमेरिका में भारतीय छात्र पर चाकू से हमला, खून से सना वीडियो सामने आया