The Lallantop

अमेरिका में मिल्टन चक्रवात मचा रहा है तबाही, फ्लोरिडा में तट से टकराया, लाखों लोग प्रभावित

Florida में Milton नाम का भयानक Hurricane दस्तक दे चुका है. 10 अक्टूबर की सुबह ये चक्रवात 'सिएस्टा की' शहर के तट से टकराया.

post-main-image
अमेरिका में तूफान ने मचाई तबाही (फोटो: AP)

अमेरिका के राज्य फ्लोरिडा (Florida Hurricane) में भयानक चक्रवात दस्तक दे चुका है. मिल्टन (Hurricane Milton) नाम का. 10 अक्टूबर की सुबह ये चक्रवात 'सिएस्टा की' शहर के तट से टकराया. नेशनल हरिकेन सेंटर की तरफ से इसे सबसे ज्यादा विनाशकारी चक्रवातों की कैटेगरी में रखा गया था. यानी कैटगरी-5 में. हालांकि फ्लोरिडा में लैंडफॉल के वक्त चक्रवात थोड़ा कमजोर हुआ.

NYT की रिपोर्ट के मुताबिक तट से टकराते वक्त ये कैटेगरी 3 का हो गया, बाद में ये चक्रवात थोड़ा और कमजोर होकर कैटेगरी 2 का चक्रवात घोषित कर दिया गया. ताजा अपडेट के मुताबिक नेशनल हरिकेन सेंटर ने अब इस चक्रवात को कैटगरी-1 का चक्रवात घोषित किया है. यानी हवा की रफ्तार अब 90 मील के आसपास है. अब ये कैटगरी क्या है, जिसका जिक्र हम बार बार कर रहे हैं? इसके बारे में हम आगे बताएंगे.

पहले इस चक्रवात से हुए नुकसान के बारे में जान लीजिए. NYT की रिपोर्ट के मुताबिक मिल्टन के कारण फ्लोरिडा राज्य में सौ से अधिक इमारतों को नुकसान पहुंचा है और कई लोग घायल हुए हैं. वहीं, तेज हवाओं के कारण सेंट पीटर्सबर्ग के डाउनटाउन में एक इमारत पर क्रेन गिर गई. हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की जानकारी सामने नहीं आई है. मौसम विभाग की तरफ से चेतावनी जारी की गई है कि चक्रवाती लहरें 13 फीट तक ऊंची हो सकती हैं. इससे नुकसान की आशंका और बढ़ सकती है.

वहीं, इस चक्रवात की वजह से लाखों लोग प्रभावित हुए हैं. 20 लाख लोगों पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. जबकि फ्लोरिडा के लगभग 10 लाख लोगों के घरों में बिजली नहीं है. फ्लोरिडा के कई शहरों में इमरजेंसी लगाई गई है. हालांकि इस चक्रवात को लेकर प्रशासन ने पहले ही तैयारियां शुरू कर दी थी. नेशनल गार्ड को स्टैंडबाय पर रखा गया है. पूरे फ्लोरिडा में रेड अलर्ट जारी किया गया है. 60 लाख लोगों को घर खाली करने के आदेश दिए गए थे. सुरक्षित जगहों पर बड़े-बड़े शेल्टर बनाए जा रहे हैं. फ्लोरिडा में पिछले महीने 27 सितंबर को ही हरिकेन हेलन आया था. इसमें 227 लोगों की जान गई थी. 

ये भी पढ़ें: तबाही मचाने वाले चक्रवातों को कब आदमी और कब औरत वाले नाम मिलते हैं?

चक्रवात की कैटगरी क्या होती है?

अब जिस कैटगरी का बार-बार जिक्र किया गया, उसके बारे में जान लेते हैं. चक्रवातों की तीव्रता मापने के लिए एक स्केल बनाया गया है. इसमें 1 से 5 तक श्रेणी होती है. 1 यानि सामान्य चक्रवात और 5 यानि सबसे ख़तरनाक. पहली श्रेणी में चक्रवात की हवा की रफ़्तार 119 से 153 किलोमीटर प्रति घंटा होती है. दूसरी श्रेणी की चक्रवात में हवा की रफ्तार 154-177  किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच जाती है. जबकि तीसरी कैटगरी में ये रफ्तार 178-208 किलोमीटर प्रति घंटा होती है. वहीं चौथी कैटगरी में ये रफ्तार 209-251 किलोमीटर प्रति घंटा तक की होती है. वहीं 252 किलोमीटर प्रतिघंटा से जब ज्यादा रफ्तार से हवा चलती है, तो इसे कैटगरी-5 में रखा जाता है. मेल्टन को लेकर आशंका जताई जा रही थी कि इसकी रफ्तार 270 किलोमीटर प्रतिघंटा से ज़्यादा हो सकती है, इसलिए इसे श्रेणी 5 में रखा गया था.

वीडियो: मिजोरम में रेमल चक्रवात का कहर. अब अरुणाचल प्रदेश, बिहार और झारखंड में दिखेगा असर