The Lallantop

मोरक्को भूकंप: मरने वालों का आंकड़ा 1000 पार

विचलित करने वाले वीडियो सामने आ रहे हैं.

post-main-image
भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 आंकी गई है. (फ़ोटो/AP)

उत्तरी अफ्रीका के देश मोरक्को (Morocco Earthquake) में शुक्रवार यानी 8 सितंबर की देर रात रिक्टर स्केल पर 6.8 की तीव्रता वाला भूकंप आया. इस भूकंप में अब तक 1000 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, सैकड़ों लोग घायल है. भूकंप की वजह से कई बिल्डिंग्स और घर टूट चुके हैं.

रॉयटर्स के मुताबिक मोरक्को की इंटीरियर मिनिस्ट्री (गृह मंत्रालय) ने कहा कि अभी तक भूकंप से 1,037 लोग मारे गए और 672 घायल हो गए हैं. वहीं मोरक्को की सबसे फेमस जगहों में से एक - 12वीं सदी की कौतौबिया मस्जिद को भी नुकसान पहुंचा है. लेकिन नुकसान कितना हुआ है, उसकी जानकारी सामने नहीं आई है. रॉयटर्स से बातचीत करते हुए पीड़ित मोहम्मद अज़ाव ने कहा,

"जब मैंने भूकंप महसूस किया, मेरा घर हिल रहा था. मैं दौड़कर अपने बच्चों के पास गया. उन्हें बाहर लेकर आया. लेकिन मेरे पड़ोसी ऐसा नहीं कर पाए. उनके परिवार से कोई नहीं बच पाया. पिता और बेटे की मौत हो चुकी है और अभी भी बचावकर्मी मां और बेटी को ढूंढ रहे हैं."

टैरोडा के रहने वाले टीचर हामिद अफकार ने कहा,  

"पृथ्वी लगभग 20 सेकंड तक हिलती रही. जैसे ही मैं दूसरी मंजिल से नीचे की ओर भागा, दरवाजे़ अपने आप खुलने-बंद होने लगे."

नोट: इस स्टोरी में आपको ऐसे वीडियोज़ देखने को मिल सकते हैं जो आपको विचलित कर सकते हैं.

भारत हर मदद के लिए तैयार - PM मोदी

भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर इस घटना पर शोक जताया है. उन्होंने मोरक्को की हर संभव मदद करने का आश्वासन भी दिया. उन्होंने X पर पोस्ट किया,

"मोरक्को में भूकंप से हुई लोगों की मौत के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ. इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं. जिन्होंने अपने परिवार के लोगों को खोया, उनके लिए संवेदना व्यक्त करता हूं. उम्मीद करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं. भारत इस कठिन समय में मोरक्को की हर संभव मदद करने को तैयार है."

ये भी पढ़ें: 'प्राकृतिक आपदा का पता पहले चल जाएगा', भारतीय वैज्ञानिक ये क्या मॉडल बना रहे?

धरती के अंदर हुआ है बड़ा बदलाव, क्या इसी वजह से तो इतने भूकंप नहीं आ रहे?

वीडियो: इतना तगड़ा भूकंप, दिल्ली NCR में हिल गई बड़ी-बड़ी इमारतें