The Lallantop

सड़क किनारे गाड़ी खड़ी करने के लिए अब देना होगा पैसा! आपके पास कार है तो खबर पढ़ लीजिए

गाड़ी पार्क करने की उचित व्यवस्था नहीं होने के चलते सड़क किनारे या सार्वजनिक जगहों पर रात में गाड़ी खड़ी कर देने वाली बीमारी के दिन लदने वाले हैं. यूपी में नगर विकास विभाग 'रात्रिकालीन पार्किंग' की व्यवस्था लागू करने पर विचार कर रहा है.

post-main-image
यूपी की नई पार्किंग पॉलिसी

सड़क किनारे खड़े-खड़े या दफ्तर जाते हुए अक्सर आपने नोटिस किया होगा कि कुछ दीवारों या घरों के बाहर एक बोर्ड लगा होता है. जिस पर लिखा होता है कि ''यहां गाड़ी पार्क करना सख्त मना है, ऐसा करने पर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है". हालांकि, देखने के बाद भी बहुतेरे लोग अपनी गाड़ी वहीं पार्क कर देते हैं. पर यूपी में अब ऐसा करना थोड़ा मुश्किल होने वाला है. क्योंकि यहां एक ऐसा नियम बनने जा रहा है जिसके बाद अगर आप सड़क या किसी सार्वजनिक जगह पर गाड़ी पार्क कर देते हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है वो भी डबल.

गली में गाड़ी पार्किंग की फोटो
रोड साइड गाड़ी पार्क की फोटो

घबराइये नहीं इसका तोड़ भी यूपी सरकार ही बताने वाली है. दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार का नगर विकास विभाग 'नई पार्किंग पॉलिसी' (New Parking Policy) बनाने पर विचार कर रहा है. इसमें होगा ये कि अब सड़क पर या सार्वजनिक जगहों पर यदि कोई रात में अपनी गाड़ी खड़ी करता है तो उससे पार्किंग शुल्क लिया जाएगा. यह शुल्क प्रति रात के हिसाब से 100 रुपये, हफ्ते भर के लिए 300 रुपये, महीने भर के लिए 1,000 रुपये और साल भर के लिए 10,000 रुपये होगा. इतना ही नहीं यदि कोई बिना परमिट के गाड़ी खड़ी करता है तो उससे तीन गुना शुल्क वसूल किया जाएगा. 

Picture background
सड़क किनारे कार पार्किंग

खबर के मुताबिक, यूपी सरकार का नगर विकास विभाग अब सभी सार्वजनिक जगहों और सड़कों को पार्किंग बनाने की दिशा में सोच रहा है. अगर ऐसा हो जाता है तो सड़क किनारे गाड़ी खड़ा करने पर आपको जुर्माना भी चुकाना पड़ सकता है. हालांकि ये प्रस्ताव कब से लागू होगा इसकी अभी कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है.

Parking at Connaught Place to cost you more from July, NDMC to remove cap of Rs 100
रोड साइड कार पार्किंग

 

हालांकि इससे फायदा ये होगा कि मनमाने तरीके से पार्किंग करने और किसी भी जगह को पार्किंग बना देने के चलते होने वाली कठिनाइयों से राहत मिलेगी. 

वीडियो: गुरुग्राम सड़क हादसे के आरोपी को आधे घंटे में जमानत क्यों मिली?