The Lallantop

'इससे अच्छा था मैं आती ही नहीं...', यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन किस बात पर भड़क गईं?

उत्तर प्रदेश के सीतापुर में पौधरोपण कार्यक्रम में अव्यवस्थाओं को लेकर राज्यपाल आनंदीबेन ने अधिकारियों और नेताओं को फटकार लगाई.

post-main-image
सीतापुर में वृक्षारोपण कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अव्यवस्थाओं को देखकर अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई. (तस्वीर-सोशल मीडिया)

यूपी के सीतापुर में वृक्षारोपण कार्यक्रम में पहुंची राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अव्यवस्थाओं को देखकर अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई. उन्होंने यहां तक कह दिया कि मुझे इस व्यवस्था के बारे में पता होता तो सीतापुर कभी नहीं आती. राज्यपाल ने कहा कि इस लापरवाही के लिए किसी को भी माफ नहीं करेंगी.

यूपी सरकार ने 19 जुलाई को 35 करोड़ वृक्ष लगाने का लक्ष्य रखा था. जिसके चलते प्रदेश भर में जगह-जगह वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया गया. इसी के तहत वृक्षारोपण अभियान में हिस्सा लेने के लिए राज्यपाल सीतापुर पहुंची थीं. लेकिन वहां की व्यवस्था देखकर राज्यपाल अधिकारियों और मंत्री पर आग बबूला हो गई. वजह थी पौधों के लिए जो गढ्ढे खोदे गए थे वे पेड़ के मुकाबले कम गहरे थे. उनमें पेड़ लग नहीं पा रहे थे और जो लगाए जा रहे थे वह खड़े नहीं हो पा रहे थे.

कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा,

“सभी अधिकारी इधर उपस्थित है. और मेरा स्वभाव है. जो अच्छा काम नहीं करता है उसको मैं डांट लगाती हूं. पेड़ बड़ा है लेकिन उसका गड्ढा बहुत छोटा है. कहां है वन विभाग इससे अच्छा होता कि मैं इधर आती ही नहीं. इस कार्यक्रम में वन विभाग, वन मंत्री, सेना के जवान, पुलिस और होमगार्ड के अलावा एनसीसी व एनएसए के छात्र भी हैं. मां को याद करके एक पेड़ लगाना था, लेकिन जिम्मेदार लोंगो को यह नहीं पता कि पेड़ कैसे लगाना है. इसके लिए मैं माफ नहीं करूंगी. वन विभाग तो यह काम करता रहता है, कहां गया वन विभाग. हमारे मंत्री जी को भी आकर देखना चाहिए था कि सही ढंग से गड्ढा खुदा है कि नहीं.”

राज्यपाल ने टीचर्स को फटकार लगाते हुए आगे कहा,

“ऐसे कार्यक्रम क्यों होते हैं? क्योंकि जो नई पीढ़ी है उनको सिखाने के लिए कि आने वाले समय में भी इसी तरह आपको काम करना है. जिनको बच्चों के संस्कार देना है वे सब फोटो खिंचवाने में व्यस्त है. टीचर फोटो खिंचवाने के लिए मैडम इधर आओ-मैडम इधर आओ चिल्ला रहे हैं.”

बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में एक दिन में वृक्षारोपण का रिकॉर्ड बना है. राज्य भर में कुल 35 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य था. उस लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है और 36.45 लाख पौधे ज्यादा लगाए गए हैं.

वीडियो: आनंदीबेन पटेल के इलाके में क्या लगे इल्ज़ाम