The Lallantop

UP Constable Bharti: पहले भ्रम बताया, अब पेपर लीक मामले में जांच कमेटी बनाई गई

60 हजार पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए क़रीब 48 लाख अभ्यर्थी परीक्षा के लिए बैठे थे. परीक्षा के दिन से ही पेपर लीक होने की खबरें आ रही थीं. अब इस मामले में आंतरिक जांच कमेटी गठित कर दी गई है.

post-main-image
UPPRPB की अध्यक्ष ने कहा अन्याय नहीं होने देंगे. (फोटो- इंडिया टुडे)
author-image
संतोष शर्मा

उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा में पेपर लीक को लेकर भर्ती बोर्ड ने आंतरिक जांच कमेटी गठित की है. हालांकि, पहले बोर्ड ने पेपर लीक के दावे को गलत ठहराया था लेकिन अब मामले की गहराई से जांच करने के लिए आंतरिक कमेटी का गठन किया गया है. आज तक से जुड़े संतोष शर्मा की रिपोर्ट के मुताबिक Uttar Pradesh Police Recruitment and Promotion Board (UPPRPB) की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा ने आज तक से बताया,

अभ्यर्थियों ने सोशल मीडिया पर जो समस्याएं बताई हैं. उन समस्याओं को देखते हुए बोर्ड ने इंटरनल कमेटी गठित की है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पेपर और आंसर शीट को लेकर जांच की जाएगी. हमारे पास सभी वायरल चीजें मौजूद हैं. कितने वायरल सवाल पेपर में आए हैं. ये परीक्षा से पहले, बाद में या उस दौरान वायरल हुए हैं. हम सभी तथ्यों की जांच कर रहे हैं.

उन्होंने आगे कहा, 48 लाख बच्चों के भविष्य का सवाल है. किसी के साथ अन्याय नहीं होने देंगे. लेकिन सोशल मीडिया पर जो फैक्ट बताए जा रहे हैं उनकी जांच होना जरूरी है.

साथ ही BBC से रेणुका मिश्रा ने कहा कि “भविष्य में भर्ती प्रक्रिया में क्या सुधार किए जा सकते हैं इसकी समीक्षा के लिए हमने बोर्ड के भीतर एक समिति गठित की है.”

17 और 18 फरवरी को उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 परीक्षा आयोजित की गई थी. पहले दिन परीक्षा के पेपर लीक होने की कुछ खबरें भी सामने आईं. हालांकि, बाद में बोर्ड ने नोटिस जारी कर पेपर लीक की सभी खबरों को निराधार बताया था. बोर्ड ने ट्वीट कर लिखा,

प्रारंभिक जांच में पाया गया कि अराजक तत्वों द्वारा ठकी के लिए Telegram की Edit सुविधा का प्रयोग कर सोशल मीडिया पर पेपर लीक संबंधी भ्रम फैलाया जा रहा है. बोर्ड एवं यूपी पुलिस इन प्रकरणों की निगरानी के साथ इनके सोर्स की गहन जांच कर रहा है. परीक्षा सुरक्षित एवं सुचारू रूप से जारी है.

ये भी पढ़ें- UP में RO-ARO पेपर लीक मामले में जांच के आदेश

आरोपियों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई

पेपर लीक मामले से जुड़े कई लोगों के खिलाफ पुलिस ने एक्शन लिया है. परीक्षा के आखिरी दिन 93 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. जिला पुलिस और एसटीएफ ने ठोस अभियान के तहत कुल 287 गिरफ्तारियां की हैं. यूपी में 60,244 पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए 75 ज़िलों में क़रीब 48 लाख अभ्यर्थी परीक्षा के लिए बैठे थे. पेपर लीक मामले के बाद सोशल मीडिया पर जमकर नाराजगी जाहिर की जा रही है.

वीडियो: प्रयागराज में प्रतियोगी छात्रों से मिले राहुल, 'पेपर लीक पर सरकार को जमकर सुनाया'.