The Lallantop

गंजा होने की वजह से नौकरी से निकाला, बंदा कोर्ट पहुंचा, कंपनी को देने पड़े 70 लाख

बॉस को कोई बहाना ना मिला, तो गंजा बताकर निकाल दिया, फिर कोर्ट में गजब हो गया!

post-main-image
बंदे ने कंपनी का बैंड बजा दिया | प्रतीकात्मक फोटो: आजतक

एक कर्मचारी को किन-किन वजहों से कंपनी से निकाला जा सकता है. कम से कम गंजा होने की वजह से तो नहीं. लेकिन, जब कोई बहाना न मिले, तो यही सही. लेकिन, गलत है, रूल्स के खिलाफ है, तो गलती का भुगतान तो करना पड़ेगा, जुर्माना तो देना पड़ेगा. यही हुआ भी. 

मामला यूनाइटेड किंगडम का है. यहां के लीड्स में रहते हैं मार्क जोन्स. मार्क लीड्स में ही स्थित टैंगो नेटवर्क नाम की एक कंपनी में काम करते थे. वो इस कंपनी में सेल्स डायरेक्टर थे और उनकी सालाना सैलरी 60 हज़ार पाउंड यानी लगभग 60 लाख रुपये थी. 

द इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक मार्क के बॉस फिलिप हेस्केथ, जो खुद भी गंजे हैं. उन्होंने एक दिन मार्क को अपने केबिन में बुलाया. फिलिप बोले कि वो अपनी कंपनी में खुद की ‘मिरर इमेज’ नहीं चाहते. यानी अपने जैसे गंजे लोग नहीं चाहते.

मार्क के मुताबिक फिलिप ने उनसे आगे कहा,

‘मैं 50 साल के गंजे सिर वाले पुरुषों की टीम नहीं चाहता. इसके बजाय मैं ऊर्जावान और युवा लोगों को अपनी कंपनी में रखना चाहता हूं.’

द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक मार्क जोन्स अगर कंपनी में दो साल और रह गए होते, तो उन्हें इम्प्लॉयमेंट के पूरे राइट्स मिल गए होते. जिसमें वे अनुचित बर्खास्तगी के खिलाफ आवाज उठा सकते थे. वे ऐसा न कर पाएं, इसलिए ‘गंजेपन’ की बात कहकर उन्हें जबरन हटा दिया गया.

मार्क इसके बाद कोर्ट पहुंच गए. कोर्ट में उन्होंने दलील दी कि कंपनी ने उन्हें गंजा कहकर निकाल दिया. उनके मुताबिक कंपनी के बॉस ने इस बहाने उन्हें जानबूझकर परफॉर्मेंस इम्प्रूवमेंट प्लान में डाल दिया, ताकि उनसे छुटकारा पाया जा सके. सुनवाई के दौरान ये भी पता चला कि मार्क को दो युवा कर्मचारियों की तुलना में ‘लैक ऑफ डायवर्सिटी’ वाला बताकर रिजेक्ट किया गया था.

कोर्ट ने दोनों पक्षों की बात सुनने के बाद मार्क के पक्ष में फैसला सुनाया. जज ने उन्हें कंपनी से करीब 70 लाख रुपये का मुआवजा दिलाया. जज का कहना था कि सिर्फ गंजा होने की वजह से किसी को नौकरी से नहीं निकाला जा सकता है.

वीडियो: 'ब्राह्मणों को गाली' पर Arrest Krishna Gautam ट्विटर पर ट्रेंड, पूरी कहानी ये है