The Lallantop

118 करोड़ की लॉटरी लगने पर झूम उठा, फिर जुआ आयोग को फोन किया तो सारे सपने कांच के निकले!

शख्स ने बताया कि उसने पिछले महीने जो नंबर ख़रीदा था, वो लॉटरी वाले ऐप पर चमका. उन्होंने छह के छह नंबर बार-बार मिलाए. लेकिन जब उन्होंने कॉल किया, तो एक अलग ही बात पता चली.

post-main-image
ये तस्वीर AI ने बनाई है.

अचानक किसी को 118 करोड़ रुपये की लॉटरी लग जाए, तो कैसा लगता है? केवल वो लोग बता सकते हैं, जिनके साथ ऐसा हुआ है. लेकिन फिर पता चले कि गलती से मिस्टेक हो गई. लॉटरी का विनर तो कोई और था, फिर कैसा लगेगा. ऐसे लोगों की संख्या तो और भी कम होगी. मार्क फ्लेचर के साथ ये हुआ है. उनको 118 करोड़ रुपये की लॉटरी लगने का रोमांच, उत्साह और अचानक अरबपति बन जाने का थ्रिल मिला. मगर... मगर ये हो न सका और अब ये आलम है कि तू नहीं, तेरा ग़म, तेरी जुस्तुजू भी नहीं. गुज़र रही है कुछ इस तरह ज़िंदगी जैसे, इसे किसी के सहारे की आरज़ू भी नहीं. मतलब मार्क की ज़िंदगी.

ब्रिटेन में एक नैशनल लॉटरी है. एक सरकारी लॉटरी सिस्टम, जो 1994 से चला आ रहा है. जुआ आयोग (Gambling Commission) इसे विनियमित करता है और अभी ऑलविन एंटरटेनमेंट इसे मैनेज कर रहा है.

UK की न्यूज़ संस्था मेट्रो की ख़बर के मुताबिक़, जीत कर हारने वाले इस शख़्स का नाम है मार्क फ्लेचर. उम्र, 50 कम एक. उनके बकौल, उन्होंने पिछले महीने जो नंबर ख़रीदा था, वो लॉटरी वाले ऐप पर चमका. उन्होंने छह के छह नंबर बार-बार मिलाए. मार्क ने कहा,

"जब मैंने ये कनफ़र्म करने के लिए उन्हें फ़ोन किया, तो मैं 45 मिनट तक फ़ोन पर था और जिस महिला से बात कर रहा था, वो इस बात पर अड़ी रही कि मेरी लॉटरी नहीं लगी है. फिर मैंने पूछा कि ऐप मुझे विजेता क्यों बता रहा है? क्या ऐप में कोई गड़बड़ी है? उन्होंने इनकार कर दिया.

वो मुझसे लगातार पूछती रहीं, “तुमने टिकट नहीं ख़रीदा था न मार्क?”"

इस अनुभव के चलते मार्क फ्लेचर पूरे लॉटरी सिस्टम से ही निराश हो गए हैं. बनता है. तकलीफ़ तो होगी ही. उन्होंने कुछ ही क्षणों में क्या-क्या सपने सजा लिए होंगे!

ये भी पढ़ें - कैंसर से जूझ रहे व्यक्ति की 10 हजार करोड़ की लॉटरी लग गई!

लॉटरी मैनेज करने वाली कंपनी की तरफ़ से सफ़ाई आई है. उन्होंने कहा है कि कोई भी व्यक्ति किसी भी सेट को चुन सकता है, अपने ऐप में सेव कर सकता है और फिर ऐप में जाकर किसी भी पिछले ड्रॉ के साथ मिला सकता है. इसका इस बात से कोई लेना-देना नहीं है कि खिलाड़ी ने असल में वही नंबर खेले हैं या नहीं. इस केस में खिलाड़ी ने अपने ऑनलाइन अकाउंट के ज़रिए ख़रीदे कोई और नंबर थे और खेले कोई और.

वीडियो: जानिए क्या होते हैं लॉटरी के नियम-कानून और कौन सी हरकत आपको जेल पहुंचा सकती है?